Article

राजनीतिक विज्ञान किसे कहते हैं? | Rajniti Vigyan Kise Kahate Hain

राजनीतिक विज्ञान किसे कहते हैं? | Rajniti Vigyan Kise Kahate Hain

राजनीति से तो हम भली भांती परिचित है, लेकिन क्या आप राजनीतिक विज्ञान के बारे में जानते हैं। दरअसल राजनीति विज्ञान शिक्षा के अंतर्गत एक बेहद ही खास विषय होता है, जिसके बारे में करीब-करीब प्रत्येक विद्यार्थी को जानना बेहद ही जरूरी होता है। क्या आप जानते हैं कि राजनीति विज्ञान क्या होता है, इसके अंर्तगत कौन-कौन से क्षेत्र होते हैं, यदि आपकों जानकारी इस बारे में शून्य हैं, तो चिंता मत करिए आज हम पोस्ट के जरिए इस रोचक विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक देने वाले हैं।

इस लेख के जरिए हम आपकों बताएंगे कि, राजनीतिक विज्ञान किसे कहते हैं तथा इसके कौन-कौन से क्षेत्र होते हैं, हम आपकों इस विषय से जुड़ी तमाम जानकारियां इसी पोस्ट के जरिए उपलब्ध कराएंगे। ऐसे में आज का की यह पोस्ट आपके लिए बेहद ही खास होने वाला है, तो निश्चित तौर पर पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़िए।

राजनीतिक विज्ञान किसे कहते हैं? | rajniti vigyan kise kahate hain

दोस्तों यदि आपका ज्ञान राजनीतिक विज्ञान के बारे में शून्य हैं तो, या आपकों इस बारे में पता नहीं है कि राजनीतिक विज्ञान किसे कहते हैं, तो आपकों बताते चलें कि, राजनीतिक विज्ञान के अंतर्गत इतिहास राज्य सरकार, केंद्र सरकार आदि के बारे में शोध और अध्ययन किया जाता है। विषय के नाम से ही स्पष्ट हो रहा है कि, राजनीतिक विज्ञान के अंतर्गत मुख्य रूप से राजनीति, कानून, संविधान जैसे भिन्न-भिन्न विषयों के बारे में शोध और अध्ययन किया जाता है।

राजनीतिक विज्ञान के प्रमुख क्षेत्र

दोस्तों राजनीतिक विज्ञान के प्रमुख क्षेत्र निम्न है जिनके बारे में आपको नीचे जानकारी दी गई है:-

1. राज्य सरकार का अध्ययन

राजनीति विज्ञान विषय के अंतर्गत राज्य सरकार से संबंधित कार्यों के बारे में अध्ययन किया जाता है। इस विषय में यह पढ़ाई की जाती है कि, राज्य सरकार क्या होती है यह किस प्रकार से कार्यों का संचालन करती है। इसके अधीन कौन-कौन से कानून होते है, यहां की चुनावी प्रक्रिया कौन सी होती है, उक्त राज्य सरकार के कार्यों से जुड़ी संपूर्ण जानकारी के बारे में अध्ययन किया जाता हैं। आसान भाषा में कहा जाए तो, राजनीतिक विज्ञान के अंतर्गत हम राज्य सरकार से जुड़ी हर एक छोटी सी छोटी तथा बड़ी से बड़ी जानकारी के बारे में गहन अध्ययन करते हैं।

2. केंद्र सरकार का अध्ययन

राज्य सरकार की तर्ज पर ही इस क्षेत्र के अंतर्गत हम केंद्र सरकार के कार्यो और दायित्वों के बारे में अध्ययन करते हैं। जिस प्रकार से राजनीतिक विज्ञान का विद्यार्थी राज्य सरकार की छोटी से छोटी तथा बड़ी से बड़ी चीज के बारे में राजनीति विज्ञान से अध्ययन करते हैं उसी तरह कैसे हम केंद्र सरकार की भी हर एक चीज के बारे में राजनीतिक विज्ञान के अंतर्गत अधयन हैं।

3. कानून के बारे में अध्ययन

राजनीति विज्ञान के क्षेत्र में हम भिन्न-भिन्न प्रकार के कानूनों की धारा के बारे में विस्तृत अध्ययन किया जाता है। मतलब कि,इस क्षेत्र में हम हर एक कानून के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

4. सविधान के बारे में अध्ययन

इस विषय क्षेत्र में हम संविधान के कार्य और उसके नियमों के बारे में गहन अध्ययन करते हैं, कि संविधान में कौन कौन से अनुच्छेद होते हैं, तथा उन्हें अनुच्छेदों के अंतर्गत कौन-कौन से कानून शामिल होते हैं।

FAQ

राजनीति विज्ञान की परिभाषा क्या है?

राजनीति विज्ञान वह विज्ञान है जो एक राजनीतिक और सामाजिक प्राणी के रूप में मनुष्य से संबंधित राज्य और सरकारी दोनों संस्थानों का अध्ययन करता है। राजनीति विज्ञान एक व्यापक विषय या अध्ययन का क्षेत्र है।

राजनीति विज्ञान का जनक कौन है?

अरस्तु को राजनीति विज्ञान का जनक कहा जाता है। मैक्सी ने अरस्तू को पहला वैज्ञानिक विचारक कहा। ये बातें सच हैं क्योंकि अरस्तू ने राजनीति विज्ञान को न केवल एक स्वतंत्र विषय का रूप दिया है, बल्कि अपनी अध्ययन पद्धति के माध्यम से इसे वैज्ञानिक रूप भी दिया है। अरस्तू के गुरु प्लेटो थे और प्लेटो के गुरु सुकरात थे।

राजनीति विज्ञान का क्या महत्व है?

राजनीति विज्ञान मनुष्य को उसके अधिकारों और कर्तव्यों से अवगत कराता है ताकि मनुष्य समाज की सर्वश्रेष्ठ इकाई के रूप में रह सके। इसके साथ ही राजनीति विज्ञान व्यक्तियों के बीच उचित संबंध स्थापित करके संघर्ष के स्थान पर सहयोग के सिद्धांतों को स्थापित करने का प्रयास करता है।

इसे भी पढ़े : 

Show More
यौगिक किसे कहते हैं? परिभाषा, प्रकार और विशेषताएं | Yogik Kise Kahate Hain Circuit Breaker Kya Hai Ohm ka Niyam Power Factor Kya hai Basic Electrical in Hindi Interview Questions In Hindi