विज्ञान के जनक कौन है? | Vigyan ke janak kaun hai

विज्ञान के जनक कौन है? | Vigyan ke janak kaun hai

दोस्तों विज्ञान विषय बेहद ही राेचक होता है। इसलिए स्कूली पाठ्यक्रम में इसे माध्यमिक कक्षाओं से लागू कर दिया जाता है। विज्ञान का दुनिया के विकास में बेहद ही अहम योगदान है। विज्ञान बिना मानव उपचार हो या रोजगार दोनों की कल्पना कर पाना बेहद ही मुश्किल है। दूसरी ओर क्या आप जानते हैं कि विज्ञान का जनक किसे कहा जाता है, यदि आपकी इस बारे में जानकारी शून्य है तो, आज का हमारा यह पोस्ट आपके लिए बेहद ही मददगार साबित होने वाला है। पोस्ट के जरिए हम आपकों विज्ञान विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

इस लेख के जरिए हम आपकों बताएंगे कि विज्ञान का जनक किसे कहा जाता है, हम आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी इस पोस्ट के अंतर्गत शेयर करने वाले हैं। तो ऐसे में आज का की यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है, तो इसको अंत जरूर पढ़िए।

विज्ञान का जनक कौन है? | Who is the father of science?

दोस्तों यदि आप किसी प्रकार की कोई प्रतियोगी परीक्षा की तैयार कर रहे हैं तो हमारा यह पोस्ट आपकों आवश्यक तौर पर पढ़ना चाहिए क्योंकि, अक्सर कई अलग-अलग कंपटीशन एग्जाम के अंतर्गत यह सवाल पूछा जाता है, कि विज्ञान का जनक कौन है, और परीक्षार्थीयों की तैयारी ठीक प्रकार से नहीं होने के कारण वह इस सवाल का उत्तर देने से चूक जाते है। आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि विज्ञान का जनक गैलीलियो को कहा जाता है, गैलीलियो का विज्ञान तथा आधुनिक विज्ञान के क्षेत्र के अंतर्गत काफी अहम योगदान है। गैलीलियो के द्वारा ही आधुनिक विज्ञान के लगभग सभी चीजों की खोज की गई है तथा इसके बारे में अनेक लोगों को जानकारी दी गई है।

विज्ञान किसे कहते हैं? | What is science called?

प्रकृति की जटिल सरंचना के अध्ययन तथा अलग अलग प्रयोगों से अर्जित सुव्यवस्थित तथा सुरक्षित ज्ञान को ही विज्ञान कहा जाता है। यदि इसे आसान भाषा में कहा जाए तो, हमारे प्रकृति के अलग-अलग चीजों के बारे में अध्ययन करना तथा उनको समझना ही विज्ञान कहलाता है। विज्ञान विषय के अधीन प्रकृति पर उपलब्ध सभी चीजों के बारे में गहन और विस्तृत अध्ययन किया जाता है, कि यह सभी चीजें किस तरह से कार्य करती है, इनका क्या क्या महत्व होता है, इसके अलावा इनके बारे में गहन अध्ययन किया जाता है।

विज्ञान के प्रकार | types of science

दोस्तों में पैसे तो विज्ञान के क्षेत्र के अनेक प्रकार होते हैं, लेकिन मुख्य रूप से विज्ञान के क्षेत्र के तीन प्रकार होते हैं :-

  1. रासायनिक विज्ञान
  2. जीव विज्ञान
  3. भौतिक विज्ञान

इतना ही नहीं दोस्तों विज्ञान के भिन्न-भिन्न भाग होते हैं, जिसमें बॉटनी, बायोलॉजी, कृषि विज्ञान, चिकित्सा विज्ञान, पादप विज्ञान, भूमि विज्ञान जैसे अनेक विज्ञान की शाखाओं का नाम शामिल है। लेकिन मुख्य रूप से विज्ञान के 3 क्षेत्रों के बारे में अधिक महत्व दिया जाता है, जिसके अंतर्गत रासायनिक विज्ञान, जीव विज्ञान और भौतिक विज्ञान का नाम शामिल है। विज्ञान के अधिकांश छात्रों को भी स्कूल स्तर पर सिर्फ इन्हीं तीन विज्ञान के क्षेत्रों के बारे में पढ़ाया जाता है।

Also read:

FAQ

विज्ञान के पिता का क्या नाम है?

गैलीलियो को आधुनिक विज्ञान का जनक माना जाता है। स्टीफन हॉकिंग और अन्य वैज्ञानिकों का मानना है कि गैलीलियो ने इतिहास में किसी भी अन्य व्यक्ति की तुलना में आधुनिक विज्ञान में अधिक योगदान दिया है। उन्हें आधुनिक भौतिकी, खगोल विज्ञान और अवलोकन विज्ञान का जनक भी माना जाता है।

भारत में जीव विज्ञान के जनक कौन है?

भारत में आधुनिक जीवविज्ञान के जनक डॉ. पुष्‍पमित्र भार्गव है।

गृह विज्ञान का दूसरा नाम क्या है?

गृह विज्ञान को गृह कला, गृह विज्ञान, गृह कला, घरेलू अर्थशास्त्र और गृह प्रशासन के नाम से भी जाना जाता है।

विज्ञान के लेखक कौन हैं?

स्टीफन हॉकिंग जैसे वैज्ञानिकों के अनुसार गैलीलियो को आधुनिक विज्ञान का जनक माना जाता है।

2 thoughts on “विज्ञान के जनक कौन है? | Vigyan ke janak kaun hai”

Leave a Comment