What is Voltage in Hindi- वोल्टेज किसे कहते हे ?

वोल्टेज कितना है ? ये प्रश्न हमेशा इलेक्ट्रिकल उपकरण खरीदने से पहले पूछा जाता है। या उपकरण का सिलेक्शन करने से पहले देखा जाता है। पर ये वोल्टेज क्या है? इसे What is Voltage In Hindi के इस आर्टिकल में समझने कोशिश करते है।


What is Voltage ? वोल्टेज क्या है ?

 

वोल्टेज DC और AC हो सकता है। एक प्रत्यक्ष वोल्टेज (DC) हर समय एक ही ध्रुवता बनाए रखता है। एक ही दिशामे बढ़ता हे। एक प्रत्यावर्ती वोल्टेज (AC) में ध्रुवीयता समय-समय पर दिशा को उलट देती है।

प्रति सेकंड पूर्ण चक्रों की संख्या को आवृत्ति कहते है, जिसे हर्ट्ज़ (Cycle per Second) किलोहर्ट्ज़, मेगाहर्ट्ज़, गीगाहर्ट्ज़ या टेराएर्ट्ज़ में मापा जाता है। 

वोल्टेज एक इलेक्ट्रोस्टैटिक क्षेत्र का उत्पादन करता है,भले ही कोई चार्ज वाहक स्थानांतरित न हो। जैसे ही वोल्टेज एक विशिष्ट दूरी से दो बिंदुओं के बीच बढ़ता है,तो इलेक्ट्रोस्टैटिक क्षेत्र अधिक तीव्र हो जाता है।

एक दूसरे के संबंध में दिए गए वोल्टेज वाले दो बिंदुओं के बीच अलगाव बढ़ने पर इलेक्ट्रोस्टैटिक फ्लक्स घनत्व उनके बीच के क्षेत्र में कम हो जाता है।

 

Voltage Definition  

 

वोल्टेज याने किसी भी कंडक्टर में बहने वाले विद्युत के प्रेशर को वोल्टेज कहते हे। जिसे EMF यानि एलेक्रोट्मोटीवे फाॅर्सयतो potential different भी कहा जाता हे। जिसका यूनिट वाल्ट हे, और इसको Voltmeter से पेरेलल में Measure किया जाता हे।

यदि हमारे पास सर्किट में एम्पेयर और प्रतिरोध का मूल्य उपलब्ध हे और हमें सर्किट में बहने वाला वोल्टेज का मूल्य पता करना हे तो हम Ohm’s law के जरिए उसे पा सकते हे। 

  

What is Voltage in Hindi

वोल्टेज की तुलना वाटर सप्लाई से

 

दोस्तों काफी लोग ऐसे हे जिनको अपने कैरियर के शरुआत के समय में वोल्टेज को समझने में ज्यादा दिमाग लगाना पड़ा हो,या ज्यादा समय लगा हो, क्युके में भी उनमेसे एक हु। 

What is voltage in Hindi लेसन के रूप में आज हम Water supply के साथ Electric supply के बीच मे जो समानता हे,उसे प्रदर्शित करके सिंपल तरीके से समजने की कोशिश करते हे।

जैसे पानी के पाइप में बहता हुआ पानी हमारे घर तक आता हे ठीक वैसे ही इलेक्ट्रिक केबल में बहती हुई बिजली हमारे घर तक आती हे। हमारी जरुरत के मुताबित हम दो नो का उपयोग करते हे,और उसके मुताबित उसका बिल भी पे करते हे।

 

Types of Transformer

Electrical  Field

Save Electricity & Bill

 

S I Unit of Voltage – वोल्टेज की इकाई

 

इलेक्ट्रिसिटी में वोल्टेज को V(वाल्ट) से दर्शाया जाता हे।

इसे EMF Electro motive Force भी कहते हे।

1 वाल्ट 1 कूलम्ब (6.24 x 1018) चार्ज का वहन करेगा ।

Voltmeter को पैरलल कनेक्ट करके वोल्टेज को नापा जाता हे।

 

बिजली और पानी के सप्लाई की समानता से समज ते हे

 

       Water supply                           Electric supply                     
जैसे पंप हाउस से गांव में पानी की टंकी तक वाटर सप्लाई किया जाता हे।  वैसे ही पावर हाउस से बिजली की सप्लाई गांव में सब स्टेशन और डिस्ट्रीब्यूशन बोर्ड तक पहोचाई जाती हे।
जैसे गांव में पानी की टंकी से हरएक घर तक पानी पहोचाया जाता हे। वैसे ही गांव में डिस्ट्रीब्यूशन बोर्ड से लोगो के घर तक बिजली पहोचाई जाती हे।
जैसे हमारे घरमे पानी का सप्लाई आ रहा है।  वैसे ही हमारे घरमे -बिजली का सप्लाई याने वोल्टेज आ रहा हे ।
पानी हम स्नान करने में कपडे धोने में बर्तन धोने में Consume करते हे। वैसे ही इलेक्ट्रिसिटी हम फैन,लाइट्स और फ्रीज चला ने में Consume करते हे।
पानी हमें नजर आता हे दिखाई देता हे। बिजली हमें दिखाई नहीं देती सिर्फ हम उसे महसूस कर सकते हे।

 

Three phase and single phase Value of Voltage

 

वोल्टेज का जनरेशन पावर प्लांट में होता हे जिसे ट्रांसफार्मर के द्वारा STEP Up or Down किया जाता हे। जो ट्रांसमिशन और Distribution  के वक्त वोल्टेज की मूल्य अलग अलग हो सकती हे। जैसे की 3.3kv, 6.6kv, 11kv, 22kv, 33kv, 66kv, 132kv, 220kv, 400kv और 760kv. 

 

Different between Voltage and Current

Elect. Interview Question for Transformer

 

Single phase voltage

घरेलु वपराश के लिए जो इलेक्ट्रिसिटी चाहिए वो नोर्मली 230 volt A.C रहती हे। जो Single phase voltage पे काम करती हे। डोमेस्टिक इक्विपमेंट्स जैसे लाइट, फैन, फ्रीज, AC का वोल्टेज कैपेसिटी हमारे देश में 230V AC single phase voltage हे।

Three phase voltage

इंडस्ट्रीज की बात करे तो फैक्टरी में कार्यरत होने वाले ज्यादा तर इक्विपमेंट्स जैसे की Reactors, Vessels ये Three phase voltage 440 V AC की मोटर से ऑपरेट होते हे।

ज्यादा तर कारखाने में स्टेट गवर्नमेंट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड से इनकमिंग पावर ली जाती हे। जहा HT यार्ड में HT वोल्टेज को ट्रांसफार्मर से स्टेप डाउन करके उपयोग किया जाता हे।

 

Control voltage

Control voltage फैक्टरी में इंस्ट्रूमेंटेशन से रिलेटेड कुछ ऐसे इक्विपमेंट्स भी होते हे जैसे PLC, Control valve, Solenoid जो 110V और 24V पे काम करते हे। जिसे ट्रांसफार्मर से स्टेप डाउन करके उपयोग में लिया जाता हे।

What is Voltage Drop ? वोल्टेज ड्राप क्या है ?

वोल्टेज ड्राप होना मतलब वोल्टेज कम हो जाना। जो वोल्टेज का मूल्य हम सप्लाई कर रहे है, इतना वोल्टेज हमें अंत में नहीं मिलता याने वोल्टेज ड्राप हो रहा है।

विद्युत का वहन करने के लिए हम कंडक्टर का इस्तेमाल करते है। ये कंडक्टर अलग-अलग धातु का होता है। जिसमे  कॉपर और  अल्लुमिनियम का कंडक्टर ज्यादा इस्तेमाल होता है। किसी भी धातु का खुदका एक रेजिस्टेंस वैल्यू होता है। इस रेजिस्टेंस की बजह से जो वोल्टेज इनपुट में दिया जाता है वो आउट पूत में नहीं मिलता। इसे वोल्टेज ड्राप कहते है।

कॉपर की तुलना में अल्लुमिनियम का रेजिस्टेंस ज्यादा होता है। इसीलिए अल्लुमिनियम केबल में वोल्टेज ड्राप ज्यादा होगा।

वोल्टेज ड्राप केबल के धातु एवं , केबल की साइज एवं लम्बाई पे भी आधार रखता है। जितनी लम्बाई ज्यादा होगी वोल्टेज ड्राप ज्यादा होगा।

 

ITI KYA HAI-आईटीआई कोर्स की पूरी जानकारी 

 

Voltage  FAQ

1- वोल्टेज किसे कहते है ?

इलेक्ट्रिक सर्किट में विद्युत के दबाव को वोल्टेज कहते है ।

2- वोल्टेज का यूनिट कोनसा है ?

वोल्टेज का यूनिट वाल्ट है। और इसे V से दर्शाया जाता है।

3 – वोल्टेज मापने के किये कोनसा मीटर चाहिए ?

वोल्टेज मापने के लिए वाल्ट मीटर या मल्टीमीटर का इस्तेमाल होता है।

4- सर्किट में वाल्ट मीटर कहा जोड़ते है।

वाल्टमीटर को हमेशा सर्किट में पेरेलल में कनेक्ट किया जाता है।

5 – सीरीज और पेरेलल में वोल्टेज कैसे मापते है ?

सीरीज में वोल्टेज मापने के लिए हमें सभी वोल्टेज को जोड़ना पड़ता है । जैसे V1+V2 +V3 ये उसका फार्मूला है। पेरेलल में सभी जगह वोल्टेज मूल्य एक जैसा ही रहता है।

6 – Ohm’s law से वोल्टेज कैसे निकाले ?

Ohm’s लॉ से वोल्टेज निकालने के लिए फार्मूला है। 

V=I*R

यहाँ

V= वोल्टेज 

I= एम्पेयर 

R= रेजिस्टेंस 

What is Voltage in Hindi के इस आर्टिकल में वोल्टेज की जानकारी दी गयी है। आशा है की वोल्टेज के बारेमे आपको समज आ गया होगा। फिर भी यदि कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में लिख सकते है।

2 thoughts on “What is Voltage in Hindi- वोल्टेज किसे कहते हे ?”

Leave a Comment