Electrical

What is RCCB in Hindi- कैसे काम करता हे ?

What is RCCB in Hindi के इस आर्टिकल में RCCB की सम्पूर्ण माहिती है। जिसमे RCCB क्या है ? कैसे काम करती है ? RCCB कितने प्रकार की होती है ? ऐसे सभी सवाल के उत्तर आपको यहाँ से मिलेगा।

 What is RCCB in Hindi – RCCB क्या है ?


RCCB का पूरा नाम Residual current circuit breaker – रेसिडुअल करंट सर्किट ब्रेकर हे। इसका उपयोग इलेक्ट्रिकल शोक से बचने की लिए किया जाता हे।

ज्यादातर हमारे घरोमे जो इलेक्ट्रिकल एक्सीडेंट होते हे,उसका कारण इलेक्ट्रिसिटी से चलने वाले रेफ्रीजेरेटर, हीटर, वोशिंग मशीन, ओवन, आइन और पानी की मोटर जैसे उपकरण कि बोडी लाइव बिजली के तार के साथ टच होने से पुरे उपकरण में बिजली का प्रवाह पसार होता हे। और उसे यदि कोई व्यक्ति स्पर्श करे तो उसे इलेक्ट्रिक शोक लगता हे।

Electric shock के कारण कही बार फेटल अकस्मात भी हो जाता हे। इस टाइप के अकस्मात् को मूड से निकाल ने लिये RCCB की भूमिका महत्व पूर्ण हे। जो Fuse और MCB जैसी प्रोटेक्शन डिवाइस से बहुत बेहतर हे। What is RCCB in Hindi के इस आर्टिकल में RCCB विस्तार से समझेंगे।

What is RCCB in Hindi
What is RCCB in Hindi

Why RCCB is a must ? RCCB क्यू जरुरी हे ?


RCCB इलेक्ट्रिक प्रोटेक्शन साधनो में उत्तम प्रकार की टेक्नोलॉजी का नमूना हे। इलेक्ट्रिसिटी एक बेहतरीन उपयोगी चीज हे। पर इसे सही तरीके से इस्तेमाल न किया जाये उतनी ही खतनाक भी हे। एक जोरदार इलेक्ट्रिक शोक एक सेकंड से भी कम टाइम में हमें मृत्यु तक का सफर करवा सकता हे।

Reschedule Current Circuit Beaker-RCCB मानव सुरक्षा के लिए उत्तम प्रकार का सुरक्षा उपकरण हे। जीसे सुरक्षा के हिसाब से दूसरे शब्दों में कहे तो ये रामबाण इलाज कह सकते हे।

मानव शरीर की रचना 30ma तक का करंट सहने की हे। और रेटिंग के हिसाब से 30ma का करंट भी पसार होता हे तो RCCB तुरंत ट्रिप हो जाती हे। पावर सप्लाई बंध कर देती हे। जिसे किसी भी व्यक्ति को इलेक्ट्रिक शोक लग ने का भय नहीं रहता।

दो तीन हजार रुपियो में मिलने वाली RCCB से अपने परिवार का सदस्य की जिंदगी अनमोल हे। इसीलिए, अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए अपने घर में जरूर लगवाए।  क्युकी RCCB मानव सुरक्षा के लिए सर्वोत्तम उपकरण हे

 

RCCB  Function – कैसे काम करता हे ?


ये एक डिफ्रेंसिअल करंट सेन्सिंग डिवाइस हे। RCCB का वर्किंग सिद्धांत हे की वो CBCT की तरह सर्किट में बहने वाले करंट को निरंतर अवलोकन करता हे। यदि इलेक्ट्रिक सर्किट हेल्थी हे तो जो प्रवाह फेज वायर से पसार हो रहा हे इतना ही प्रवाह न्यूट्रल वायर से भी पसार होना चाहिए।

पर यदि सर्किट Abnormal हे तो पसार होने वाला विध्युत प्रवाह Different होगा। यही फेज और न्यूट्रल के डिफरेंट प्रवाह को जो सेन्स करता हे उसे अवशिष्ट प्रवाह (Residual Current) केहते है। और इसी रेसिडुअल करंट को सेन्स करके RCCB सर्किट को ट्रिप कर देता हे। सप्लाई से अलग कर देता हे।

RCCB मिली एम्पेयर में Residual Current याने फेज और न्यूट्रल के Unbalance को सेन्स करता हे। और वो मिली सेकंड में ही सर्किट को पावर से अलग कर देता हे। इसीलिए, मानव सुरक्षा को ध्यान में रखा जाये तो ये एक बेहतरीन Electrical Safety डिवाइस हे।

जो भी ये पढ़ रहा हे इसे मेरा सुझाव हे की वो अपने घरमे जरूर लगाए क्युकी दोस्तों RCCB(Residual Current Circuit Breaker) की कीमत दो तीन हजार हो सकती हे। जो अपने परिवार के सदस्य के सामने कुछ नहीं हे।

 

Air Circuit Breaker

Types of Transformer

Power Factor in Hind

Types of RCCB  –  RCCB के प्रकार


1- Two pole RCCB :-

टू पोल RCCB सिंगल फेज पावर सप्लाई (Voltage) के लिए उपयोग में लिया जाता हे। जहा एक तरफ इनकमिंग पावर सप्लाई फेज और न्यूट्रल (L and N) कनेक्ट होता हे। और दुसरी तरफ आउट गोइंग सप्लाई  (लोड) कनेक्ट होता हे।

What is RCCB in Hindi
2 Pole RCCB

 

2- Four pole RCCB :-

फॉर पोल RCCB में थ्री फेज पावर सप्लाई (Voltage) में उपयोग किया जाता हे। जहा इनकमिंग में में थ्री फेज और न्यूट्रल कनेक्ट होता हे। और दुसरी तरफ लोड कनेक्ट होता हे। जिसे अलग-अलग सर्किट में डिवाइड किया जाता हे। 

 

What is RCCB in Hindi   –   Details of RCCB


 

1 -Trip test button -:

RCCB के ऊपर ट्रिप टेस्ट बटन आता हे जहासे RCCB सही काम कर रही हे या नहीं वो हम चेक कर सकते हे। पर याद रहे उसे टेस्ट करने के लिए RCCB का पावर सप्लाई के साथ कनेक्ट होना जरुरी हे।

टेस्ट बटन के साथ एक यलो कलर का इंडिकेशन मिलता हे। वो इंडिकेशन हम ट्रिप बटन को दबाने के बाद या फिर हकीकत में किसी लीकेज के कारण RCCB ट्रिप होती हे तो दिखाई देता हे। दूसरे शब्दों में कहे तो ये हमें इंडीकेट करता हे।

2 – Sensitivity -:

हमें कितना रेसिडुअल करंट सेंसिटिविटी की RCCB चाहिए ?

RCCB 10ma से लेके 500ma की रेंज में उपलब्ध हे। हमारी जरूरियात और हमारी एप्लीकेशन के मुताबिक हम उसका सिलेक्शन कर सकते हे। 

  • हॉस्पिटल के सेंसिटिव उपकरण में 10ma की RCCB का उपयोग होता हे।
  • डोमेस्टिक लेवल पर ज्यादातर 30ma और 100ma का ही उपयोग किया जाता हे।
  • इंडस्ट्रीज में 30ma, 100ma 300m और 500ma का भी युज किया जाता हे।
3 – Rated Current -:

16A, 25A, 32A, 40A, 63A,100A के रेटिंग में उपलब्ध होती हे। हमें कौन से रेटिंग की लगानी हे वो हमारे उपकरणों का कितना लोड हे उसपे आधार रखता हे।

 

Elect. interview questions

Vacuum Circuit Breaker

DOL Starter in Hindi

 

4 – Rated Voltage -:

कितने वोल्टेज पे RCCB काम करेगी उसकी डिटेल्स रहती हे। टू पोल RCCB में वोल्टेज रेटिंग 230 VAC रहता हे और फॉर पोल RCCB वोल्टेज 440VAC रहता हे।

 

5 –RCCB  Manufacturer -:

RCCB कोनसी कम्पनी की हे ? जैसे मार्किट में Siemens, Schneider, Havells, L & T, ABB, Anchor, Philips जैसी कंपनी की होती हे। और अच्छी क़्वालिटी के लिए जानी जाती हे।

Reschedule Current Circuit Breaker  के गेरलाभ :-

RCCB में शार्ट सर्किट प्रोटेक्शन नहीं हे। इलेक्ट्रिकली देखा जाये तो लीकेज करंट के लिए प्रोटेक्शन हे। जो सर्किट के Unbalance को सेन्स करके ट्रिप होगा पर शार्ट सर्किट के लिए कोई भी प्रोटेक्शन नहीं हे।

RCCB में ओवर लोड प्रोटेक्शन रहता हे जो थर्मल बेज हे। जैसा MCB या MPCB में होता हे। जाहिर हे शार्ट सर्किट में ओवर करंट होगा तो ट्रिप्प होगा पर थर्मल प्रोटेक्शन की बजह से उसमे टाइम लगेगा। इसीलिए ओवर लोड, शार्ट सर्किट और लीकेज करंट तीनो प्रोटेक्शन के लिए RCBO का उपयोग किया जाता हे। 

जब हम 10ma या 30ma का RCCB लगाते हे तब थोड़ा सा माइनोर करंट भी सर्किट में से लीकेज हुआ तो सर्किट को तुरंत बंध कर देगा।

और यदि बार बार ये होता हे तो परेशानी होती हे। क्युकी उसे हर बार रिसेट करना पड़ता हे। वैसे मानव सुरक्षा के सामने ये समस्या छोटी हे। पर यहाँ बताना भी उचित हे।

 

RCCB और ELCB में क्या अंतर है ? What is different between RCCB and ELCB ?

 

RCCB ELCB
इसका पूरा नाम रेसिडुअल करंट सर्किट ब्रेकर है।इसका पूरा नाम एअर्थ लीकेज सर्किट ब्रेकर है।
RCCB नयी टेक्नोलॉजी है ।  ELCB  पुराणी टेक्नोलॉजी है।
सर्किट के बहने वाले करंट से ऑपरेट होती है।ELCB वोल्टेज से ऑपरेट होने वाला डिवाइस है।
इसमें फेज और न्यूट्रल दो कनेक्ट किया जाता है।इसमें फेज न्यूट्रल के साथ अर्थ वायर भी लगाना जरुरी है।
RCCB  बहुत ज्यादा सेंसिटिव है।ELCB  ये RCCB की तुलना में कम सेंसिटिव है।

 

हमारे घर पर कितने एम्पेयर की RCCB  लगानी चाहिए ?

RCCB  की कैपेसिटी एम्पेयर होती है। हमारे घर का लोड कितना है उसके आधार पर हमें सेलेक्ट करना है। मानव की सुरक्षा के लिए हमें इसका मिली एम्पेयर रेटिंग 30ma रखना चाहिए। कही बार मॉइस्चर के बजेसे ये न्यूसेंस ट्रिपिंग देता है। फिर भी सुरक्षा के हिसाब से हमें 30ma ही पसंद करना चाहिए। 

 

नोध :- RCCB(Residual Current Circuit Breaker) ये ELCB का उन्नत सस्करण (Advance Version) हे जिसे RCD भी कहा जाता हे।

 

Earthing के प्रकार एवम पद्धति

इंटरव्यू में पास होने का तरीका

 

Show More
यौगिक किसे कहते हैं? परिभाषा, प्रकार और विशेषताएं | Yogik Kise Kahate Hain Circuit Breaker Kya Hai Ohm ka Niyam Power Factor Kya hai Basic Electrical in Hindi Interview Questions In Hindi