CBSE Class 10CBSE Class 11CBSE Class 12CBSE CLASS 9

Top 7 Self Improvement Books in Hindi PDF Free Download

दोस्तों यदि आप अपने आप को Improve करना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए खास होने वाली है। आज की इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसी पुस्तक उपलब्ध करवाने जा रहे है, जिसे पढ़कर आप स्वयं को Improve करने के तरीको के बारे में जान पाएंगे।

इस पोस्ट में हम आपको Self Improvement Books in Hindi PDF Free Download उपलब्ध करवाने जा रहे है, जिसे आप पोस्ट में दिए Download बटन पर क्लिक करके आसानी से फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

यदि आप जीवन में सफल बनना चाहते है और स्वयं को Improve करने के विभिन्न तरीको के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े।

Self Improvement Books in Hindi PDF Details

PDF Title Self Improvement Books in Hindi
Language Hindi
Category Books
PDF Size
Total Pages
Download Link Available
PDF Source
Note - यदि आप Self Improvement Books PDF Free Download करना चाहते है तो नीचे दिए गए Download बटन पर क्लिक करे। 
S.NO. PDF Name Total Pages PDF Size Download Link
1. लोक व्यवहार 225 7 MB Download
2. The Power of Positive Thinking 215 2 MB Download
3. संवाद का जादू 108 2 MB Download
4. लोगो को 90 सेकंड में प्रभावित करे 199 3 MB Download
5. लक्ष्य 216 2 MB Download
6. जीवन के 12 नियम 285 4 MB Download
7. Attitude is Everything 79 1 MB Download

Self Improvement Books आपके लिए इस प्रकार कार्य करेगी

यदि आप इस पोस्ट में उपलब्ध Self Improvement Books को पढ़ते है तो यह पुस्तके आपके लिए निम्न कार्य करेगी –

  1. यह पुस्तके आपके दिमाग में चल रहे नकारात्मक विचारो को साफ़ करेगी। साथ ही आपको नए विचार प्रदान करेगी और आपको अपने नए सपने सजाने के लिए प्रेरणा देगी।
  2. इन पुस्तकों में दिए गए तरीको को अपनाकर आप बहुत तेजी के साथ आसानी से दोस्त बना पाएंगे।
  3. इन पुस्तकों से ज्ञान अर्जित करके आप अपनी वाणी से अपनी लोकप्रियता बढ़ा पाएंगे।
  4. आपकी लोगो में बात मनवाने यह पुस्तके आपकी मदद करेगी।
  5. लोगो में आपके मान-सम्मान को बढ़ावा में देगी।
  6. इन पुस्तकों को पढ़कर आप अपने काम करने की योग्यता को बढ़ा पाएंगे।
  7. आपको शिकायतों से निपटने, बहस से बचने और संबंधो को सरल और सहज बनाने के तरीको के बारे में बताएगी।
  8. इन पुस्तकों पढ़कर आप एक अच्छे वक्ता बन पाएंगे और अपनी बात से कई लोगों के दिल जीत पाएंगे।
  9. यह पुस्तके आपके साथियो में उत्साह भरने के विभिन्न उपायों के बारे में जानकारी प्रदान करेगी।

खुद को बेहतर बनाने के 5 Best तरीके

यदि आप अपने आप में सुधार देखना चाहते है और स्वयं की बुरी आदतों को छोड़कर अच्छी आदते अपनाना चाहते है तो आप निचे दिए गए इन 5 तरीको को Follow अवश्य करे –

1. Reading

यदि आप स्वयं को बेहतर बनाना चाहते है तो आपको अपने जीवन में Reading को अपनाना होगा। Reading किसी भी Workout से कम नहीं होती है। Reading आपके दिमाग को तेज बनाती है। क्योकि जीवन में सफल होने के लिए आपके दिमाग का तेज होना बहुत जरुरी है।

इसलिए आप अपने जीवन में उन पुस्तकों को पढ़े जो आपको कामयाब बनाने में सहायता प्रदान करे।

2. अपने Goal पर Focus करे

आपको अपने जीवन में Success पाने के लिए अपने एक Goal को निर्धारित करना होगा। जो लोग अपने जीवन में आने वाली रुकावटों पर Focus करते है, वे अपने जीवन में अटक कर रह जाते है। वही दूसरी ओर जो लोग अपने Goal पर Focus करते है वह अपने जीवन में Goal को Achieve कर लेते है।

इसलिए अपने ध्यान को उन्ही बातों और चीजों पर लगाए, जो आपको अपने Goal तक पहुँचाती है।

3. नयी Skills सीखें

अपने काम के साथ कुछ नया सिखने का प्रयास करे। जैसे कोई ऑनलाइन कोर्स ज्वाइन कर लीजिये जो आपके Field से जुड़ा हो और आपको कोई Personal Growth देता हो। New Learning की आदत आपको अपने जीवन में हेमशा आगे बढ़ाएगी।

4. Regular Exercise

यह तरीका सबसे अलग और आपके Health से Related है। यदि आप सुबह के समय में थोड़ा समय अपने शारीरिक Activity पर देते है, तो आप अपने आप को बेहतर बना सकते है। इससे आपका दिमाग दुरुस्त और Fresh रहता है।

इसके लिए आप अपने शरीर के लिए Best Suitable Exercise Find कीजिये और इसे अपने जीवन में रोजाना अपनाये, जिससे आप फ़ीट रहे है और पुरे दिन के लिए अच्छी Performance दे सके।

5. Meditation को अपनी Habit बनाये

यदि आप अपने जीवन में Meditation को अपनी Habit बना लेते है तो आपको Time Management समझ में आ जायेगा। इसे अपनाने के बाद आपको अपने जीवन में Time की किसी भी प्रकार की कमी महसूस नहीं होगी। आप अपने पुरे दिन के समय में से 10 मिनिट Meditation करके अपने आप को पुरे दिन के लिए अच्छे से तैयार कर सकते है।

जिस प्रकार Exercise आपके शरीर को फ़ीट रखता है, ठीक उसी प्रकार Meditation आपके दिमाग और आके Emotions का ख्याल रखता है। प्रत्येक दिन Meditation करना सफल लोगो की निशानी में से एक है।

Meditation करने से आपके दिमाग में चल रहे Negative Thoughts की चेन टूट जाती है और इससे आपकी Creativity भी बढ़ती है। इसके अतिरिक्त आपके लोगो के साथ Relationship में भी सुधार आता है।

यदि आप इससे और अधिक Self Improvement Ideas के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट में उपलब्ध सारणी में दी गयी पुस्तकों को PDF फॉर्मेट में Download करके आसानी से पढ़ सकते है और जीवन में Self Improvement के विभिन्न Ideas के बारे में जानकर सफलता हासिल कर सकते है।

FAQs : Best books PDF download

Self Improvement Books in Hindi PDF Free Download कैसे करे?

यदि आप Self Improvement की Best पुस्तके PDF फॉर्मेट में Download करना चाहते है तो पोस्ट में उपलब्ध Download Link पर क्लिक करके आसानी से फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

अपने आप को कैसे इंप्रूव करें?

यदि आप अपने आप को Improve करना चाहते है तो आपको आने आप में शांत रहना सीखना होगा। साथ ही हर समय उत्साहित रहे। इसके अतिरिक्त रोजाना ज्ञान वर्धित पुस्तकों का अध्ययन करे।

Conclusion :-

इस पोस्ट में Self Improvement Books in Hindi PDF Free Download उपलब्ध करवाई गयी है। साथ ही खुद को बेहतर बनाने के 5 Best तरीकों के बारे में जानकारी दी गयी है। उम्मीद करते है कि life-changing books pdf in hindi free download Download करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हुई होगी।

आशा करते है कि यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आयी होगी। यदि आपको Life feelings Books in Hindi PDF Download Download करने में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही हो तो कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Download More PDF :-

Show More
यौगिक किसे कहते हैं? परिभाषा, प्रकार और विशेषताएं | Yogik Kise Kahate Hain Circuit Breaker Kya Hai Ohm ka Niyam Power Factor Kya hai Basic Electrical in Hindi Interview Questions In Hindi