CBSE Class 10CBSE Class 11CBSE Class 12CBSE CLASS 9

The Power of Now PDF in Hindi | शक्तिमान वर्तमान पुस्तक

दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको The Power of Now PDF in Hindi मुफ्त उपलब्ध करवाने जा रहे है, जिसे आप पोस्ट में दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करके आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

इस पुस्तक को आत्मज्ञान प्राप्त करने का एक सरल साधन माना गया है। इस पुस्तक की अब 40 लाख से भी अधिक प्रतिया बिक चुकी है। यह एक अत्यंत ही प्रज्ञापूर्ण और उपयोगी निदानकारी पुस्तक है। इस पुस्तक का प्रत्येक पैराग्राफ आपको यह दर्शाता है कि आप कौन है।

इस पोस्ट में हम आपको एकहार्ट टॉले द्वारा रचित शक्तिमान वर्तमान नामक पुस्तक Pdf फॉर्मेट में उपलब्ध करवाने जा रहे है, साथ ही इस पुस्तक से सम्बन्धित जानकारी प्रदान करने वाले है। यदि आप इस पुस्तक के बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़े।

The Power of Now PDF in Hindi Details

Pdf Title The Power of Now PDF in Hindi
Language Hindi
Category Book
Total Pages 227
Pdf Size 4.2 MB
Download Link Available
Pdf Source bestsellerbooks.in
NOTE - यदि आप The Power of Now PDF in Hindi फ्री में डाउनलोड करना चाहते है तो निचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें। 

The Power of Now PDF in Hindi

The Power of Now PDF in Hindi

द पावर ऑफ़ नाउ एक ऐसे व्यक्ति का आध्यात्मिक ज्ञान का मार्गदर्शक है जो आज की इस पीढ़ी में सबसे प्रेरक शिक्षक बनकर उभरकर सामने आये है। हम बात कर रहे है एकहार्ट की जो किसी भी विशेष धर्म से न जुड़े होने के बावजूद भी वे वैसा ही करते है, जैसा कि महान गुरुओं ने किया है।

यह पुस्तक सच्चे अस्तित्व की व्याख्या करती है। इस पुस्तक की सहायता से आप अपने गहरे मन में आंतरिक शान्ति प्राप्त कर सकते है और अपने जीवन में आने वाले सभी प्रकार के दुःख दर्द को दूर कर सकते है। जब आप वर्तमान में उपस्थित होते है तो आप गहरी चेतना से प्रतिक्रिया करते है और अपने जीवन को आनंद की अनुभूति करवा सकते है।

इस पुस्तक के अंतर्गत एकहार्ट के द्वारा बताया गया है कि प्रत्येक इंसान के अंदर रास्ता, सच्चाई और प्रकाश पहले से ही मौजूद होता है, उसे किसी ओर के अंदर झाकने की आवश्यकता नहीं है।

लगभग फरवरी-मार्च 2002 के आस-पास ऋषिकेश में आयोजित की गयी आठ दिवसीय आध्यात्मिक आश्रयस्थल के माध्यम से लोगो को आध्यात्मिक पथ का ज्ञान देने के लिए भारत की यात्रा की थी। इस पुस्तक के अंतर्गत एकहार्ट की शुरूआती निराशा की कहानी का वर्णन है।

वर्तमान में विध्यमान रहने की अवस्था

एकहार्ट टॉल कहते है कि आप सदैव ही वर्तमान में रहने की कोशिश करें। आपको भविष्य को लेकर चिंतित रहने की आवश्यकता नहीं है। कई बार हम भविष्य की चिंता में हम अपने अमूल्य समय को बर्बाद कर लेते है।

लेखक वर्तमान में विध्यमान रहने की अवस्था को एक प्रयोग के द्वारा समझने की कोशिश करता है। इस प्रयोग में आपको अपनी दोनों आँखे बंद कर लेनी है और अब यह सोचना है कि अब आपके मन में अगला कौनसा विचार आने वाला है, उसके बारे में सचेत हो जाइये।

उदाहरण के तौर पर बिलकुल उस बिल्ली की तरह जो पूर्णतया चूहे के बिल को ताक रही हो ठीक उसी प्रकार आपको भी अपने अंतर्कौ मन में आने वाले विचार के बारे में सतर्क रहें। क्या हुआ ?

कोई विचार आने से पहले आपको बहुत देर तक प्रतीक्षा करनी पड़ी। इस प्रयोग के निष्कर्ष से आप यह जान जाते है कि जब तक आप वर्तमान स्थिति में उपस्थित रहते है, तब तक आप पूर्णतया विचारो से स्वतंत्र रहते है अर्थात मुक्त रहते है और अपने जीवन को प्रसन्नता पूर्वक व्यतीत करते है।

FAQs : Power of Now in Hindi

पावर ऑफ नाउ पुस्तक किस बारे में है?

यह पुस्तक आध्यात्मिक ज्ञान को प्राप्त करने का एक सरल साधन है। इस पुस्तक में आध्यात्मिकता के ज्ञान का मार्दर्शन करवाया गया है। जिसके अंतर्गत आप किस प्रकार अपने अस्तित्व की खोज कर सकते है, और अपने जीवन में चल रहे दुःख दर्दो को दूर करके अपने आंतरिक मन में शान्ति प्राप्त कर सकते है। साथ ही यह पुस्तक आपको सदैव ही वर्तमान में उपस्थित रहने पर जोर देती है।

अभी की शक्ति का मुख्य संदेश क्या है?

एकहार्ट टॉले द्वारा लिाखित पुस्तक द पावर ऑफ़ नाउ के अंतर्गत अभी की शक्ति का विस्तृत रूप से वर्णन किया गया है। लेखक का मानना है कि आप सदैव ही वर्तमान के बारे में सोचे। यदि आप भविष्य और बीते हुए कल के बारे में सोचते है तो आप अपने समय को व्यर्थ कर रहे है। आपके द्वारा सोची जा रही अनावश्यक चीजे आपके आंतरिक मन में दुःख उत्पन्न करती है। अतः इस दुःख को दूर करने का एक ही उपाय है और वह है आपका वर्तमान में उपस्थित रहना।

एकहार्ट टोल के अनुसार ज्ञानोदय क्या है?

एकहार्ट टोल के अनुसार आपके ज्ञान का उदय तभी हो सकता है जब आप वर्तमान में उपस्थित रहना सिख जाते है और आंतरिक मन क अहंकार त्याग देते है।

अभी की सत्ता में अहंकार क्या है?

अहंकार वह सहक्ति है जो आपके ज्ञान को वर्त्मान की स्थिति से हटाकर बाईट हुए कल अर्थात अतीत या भविष्यकाल पर स्थानांतरित करता है। जिसके कारण आप अपने जीवन की वास्तविकता भूल जाते है।

The Power of Now PDF in Hindi कैसे download करें?

यदि आप द पावर ऑफ़ नाउ पुस्तक Pdf फॉर्मेट में डाउनलोड करना चाहते है तो पोस्ट में दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आसानी से फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

Conclusion :-

इस पोस्ट में हम आपको The Power of Now PDF in Hindi मुफ्त में उपलब्ध करवाई गयी है, साथ ही इस पुस्तक के बारे में जानकारी प्रदान की गयी है। उम्मीद करते है The Power of Now Book PDF in Hindi कि डाउनलोड करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हुई होगी।

आशा करते है कि यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आयी होगी। यदि आपको The Power of Now PDF Free Download करने मे किसी भी प्रकार की समस्या आ रही हो तो कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही The Power of Now Book in Hindi को अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें, ताकि वे भी आध्यात्मिक ज्ञान की प्राप्ति कर सकें।

Download More PDF :-

Show More
यौगिक किसे कहते हैं? परिभाषा, प्रकार और विशेषताएं | Yogik Kise Kahate Hain Circuit Breaker Kya Hai Ohm ka Niyam Power Factor Kya hai Basic Electrical in Hindi Interview Questions In Hindi