CBSE Class 10CBSE Class 11CBSE Class 12CBSE CLASS 9

Share Market PDF in Hindi | शेयर मार्केट बेसिक पीडीऍफ़

नमस्कार दोस्तों, यदि आप भी एक नए निवेशक है और शेयर मार्केट को बेसिक से समझना चाहते है, तो यह पोस्ट आपके लिए खास होने वाली है। आज की इस पोस्ट में हम आपको Share Market PDF in Hindi निःशुल्क रूप से उपलब्ध करवाने जा रहे है, जिसे आप पोस्ट में दिए गए Download बटन पर क्लिक करके आसानी से फ्री में Download कर सकते है।

शेयर मार्केट एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां पर आप निवेश कर सकते है और मुनाफा कमा सकते है। बहुत से लोगो का मानना है कि शेयर मार्केट सट्टा है। यह वही लोग होते है जो बिना किसी एनालिसिस के ट्रैडिंग करते है और शेयर मार्केट में असफल हो जाते है।

लेकिन यदि आप शुरू में ही शेयर मार्किट को सही एनालिसिस के साथ सीखते है तो आप एक सफल ट्रेडर बन सकते है। शेयर मार्केट को Basic से समझने के लिए हमारे द्वारा पोस्ट में उपलब्ध करवाई गयी PDF आपके लिए काफी मददगार साबित होगी।

इस PDF में शेयर मार्केट क्या है, शेयर कैसे ख़रीदे और बेचे, शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाये, शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए, शेयर मार्केट में शेयर खरीदते और बेचते समय की जाने वाली गलतियों से कैसे बचें, आदि प्रकार के Basic टॉपिक कवर किये गए है, जिसकी सहायता से आप शेयर मार्केट के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

Share Market PDF in Hindi Details

Share Market PDF in Hindi
PDF Title Share Market PDF in Hindi
Language Hindi
Category Other
PDF Size 866 KB
Total Pages 12
Download Link Available
PDF Source Jivanijano.com
NOTE - यदि आप Stock Market Basic PDF Free Download करना चाहते है तो नीचे दिए गए Download बटन पर क्लिक करे। 

शेयर मार्केट क्या है | Share Market PDF in Hindi

शेयर बाजार मार्केट के अंतर्गत BSE और NSE दो भारतीय स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड टॉप कंपनियों के शेयर को ख़रीदा और बेचा जाता है। शेयर बाजार एक ऐसा मार्केट है जिसके अंदर एक आम निवेशक भी इन टॉप कंपनियों में अपने धन का निवेश कर सकता है और शेयर होल्डर बन सकता है।

शेयर मार्केट में लिस्टेड कम्पनियाँ अलग-अलग प्राइस पर शेयर जारी करती है, जहा से आप इसे खरीदकर अधिकतम प्राइस पर बेचते है तो आपके पैसे बनते है।

सामान्य शब्दों में कहे तो शेयर मार्केट वह प्लेटफार्म है, जहॉ पर थोड़े से रिस्क के साथ आपके पैसे आपके लिए काम करते है।

शेयर कैसे ख़रीदे और बेचे

सबसे पहले यदि हम शेयर के बारे में जाने तो शेयर से आशय है कि किसी भी कंपनी में आपकी हिस्सेदारी। यदि आप किसी भी कपय का शेयर खरीदते है और उस कंपनी को कुछ मात्रा में लाभ होता है, तो आपको भी लाभ मिलता है। वही यदि वह कंपनी नुक्सान में जाती है तो आपके लगाए गए पैसे भी नुक्सान में जा सकते है।

यदि आप किसी भी कंपनी के शेयर बेचना और खरीदना चाहते है तो इसके लिए आपको मुख्य रूप से तीन चीजों की जरूरत पड़ती है। पहला आपका बैंक अकाउंट, दूसरा आपका डीमेट अकाउंट और तीसरा आपका ट्रेडिंग अकाउंट।

  • बैंक अकाउंट या सेविंग अकाउंट – आपके पास आपका एक सेविंग अकाउंट होना अनिवार्य है, जहा से आप शेयर को खरीदने में पैसा इन्वेस्ट करेंगे।
  • डीमेट अकाउंट – डीमेट अकाउंट आपका किसी भी कंपनी से शेयर खरीदने और बेचने का एक प्रकार का डिजिटल प्रूफ होता है। जैसे यदि आप किसी कंपनी से शेयर खरीदते है तो आपको हिस्सेदारी मिलती है, जिसका दिन कोई गड़बड़ी हो जाए तो आपको कोई न कोई प्रूफ भी चाहिए होता है, जो आपके डीमेट अकाउंट के रूप से सेव रहता है।
  • ट्रैडिंग अकाउंट –इंडिया में NSE और BSE स्टॉक एक्सचेंज है जो किसी भी कंपनी के डायरेक्ट शेयर खरीदते और बेचते नहीं है। इसके लिए कुछ ब्रोकर कंपनिया है, जैसे  Angel Broking, Zerodha आदि। यहाँ पर जाकर इसमें अपना Account बनाकर ही आप किसी भी कंपनी के शेयर को खरीद और बेच सकते है।

शेयर कब ख़रीदे

यदि आप शेयर खरीदना और बेचना सिख जाते है, तो आपके मन का सबसे पहला डाउट यही रहता है, आखिर में शेयर को कब खरीदना चाहिए। यदि आप शेयर खरीदते है तो सबसे पहले आपको हमारे द्वारा बताई गयी निम्न बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी है –

  • आप जब भी किसी कंपनी का शेयर खरीदते है तो उस कंपनी की पूरी History चेक कर ले कि वह कंपनी पिछले कुछ समय से कितनी प्रॉफिट है और कितनी लोस्स में है। \
  • जिस कंपनी के आप शेयर खरीद रहे है, उसकी बैलेंस शीट अच्छे से चेक कर ले।
  • यदि आप कंपनी के वास्तविक प्राइस पर शेयर खरीदते है तो आपको अच्छा मुनाफा हो सकता है।
  • शेयर खरीदते समय कंपनी के अच्छे रिजल्ट और रिटर्न को अवश्य चेक करे।
  • सोशल मीडिया का सहारा जरूर ले, जहाँ से आपको शेयर की न्यूज़ से संबंधित जानकारी प्राप्त हो जायेगी।

FAQs :- Stock Market Basics PDF

Share Market PDF in Hindi Free Download कैसे करे?

यदि आप शेयर मारकेट पीडीऍफ़ मुफ्त में डाउनलोड करना चाहते है तो पोस्ट में दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आसानी से फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

1 शेयर कितना होता है?

1 शेयर को यदि आसान शब्दों में परिभाषित किया जाए तो इससे तात्पर्य है कि जब किसी कंपनी की कुल पूंजी को अगर कई सामान हिस्सों में बांट दिया जाये तब उस पूंजी का जो सबसे छोटा हिस्सा बनता है उस हिस्से को ही share कहा जाता है। 

सबसे महंगा शेयर किसका है?

बर्कशायर हैथवे इंक का शेयर दुनिया का सबसे महंगा शेयर है. जिसके एक शेयर की कीमत 5,43,750 डॉलर यानी करीब 4.52 करोड़ रुपये है।

Conclusion :-

इस पोस्ट में Share Market PDF in Hindi मुफ्त में उपलब्ध करवाई गयी है, जो आपको शेयर मार्केट को बेसिक से समझने में सहायता करेगा। साथ ही शेयर मार्केट क्या है, शेयर कैसे खरीदते बेचते है और शेयर कब खरीदने चाहिए, इसके बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान की गयी है।

आशा करते है कि यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आयी होगी। यदि आपको share market basics pdf in hindi Download करने में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही हो तो कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही share market A to Z PDF Free Download पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Download More PDF :-

Show More
यौगिक किसे कहते हैं? परिभाषा, प्रकार और विशेषताएं | Yogik Kise Kahate Hain Circuit Breaker Kya Hai Ohm ka Niyam Power Factor Kya hai Basic Electrical in Hindi Interview Questions In Hindi