CBSE Class 10CBSE Class 11CBSE Class 12CBSE CLASS 9

Self Introduction in Hindi PDF | हिंदी और अंग्रेजी पीडीऍफ़ डाउनलोड फ्री 2024

दोस्तों यदि आप किसी कंपनी में Interview के लिए जा रहे है या आप एक Student के तौर पर विद्यालय में Presentation देने वाले है तो यह पोस्ट आपके लिए खास होने वाली है। इस पोस्ट में हम आपको हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओ में Self Introduction के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले है।

साथ ही हम आपको Self Introduction in Hindi PDF निःशुल्क रूप से उपलब्ध करवाने जा रहे है, जिसे आप पोस्ट में दिए गए Download Link की सहायता से आसानी से फ्री में Download कर सकते है।

आज के इस युग में हमारा Introduction देने का तरीका हमारे चरित्र को प्रदर्शित करता है। कई लोग अपने Introduction को देने में हिचकिचाते है और वे सही से अपना Introduction नहीं दे पाते है। यदि आप एक यूनिक Introduction देना चाहते है तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक धायनपूर्वक जरूर पढ़े।

Self Introduction in Hindi PDF Details

Self Introduction in Hindi PDF
PDF Title Self Introduction in Hindi PDF
Language Hindi
Category Other
Total Pages 1
PDF Size 409 KB
Download Link Available
PDF Source jivanijano.com
Note - यदि आप Self Introduction in Hindi PDF Free Download करना चाहते है तो पोस्ट में नीचे Download बटन पर क्लिक करे। 

Self Introduction in Hindi PDF

आपसे कई बार सामने वाले अपने बारे में बताने के लिए तो जरूर कहा होगा और आपने इसका जवाब भी दिया होगा। अपने आप के बारे में बताना बहुत ही आसान लगता है, लेकिन यह जितना आसान लगता है, दरसल इतना आसान होता नहीं।

कई बार हम इंटरव्यू या अपने विद्यालय अथवा कॉलेज के पहले दिन अपने बारे में Introduce करते है तो हमारे अंदर आत्मविश्वास की कमी के कारण हम हिचकिचाते है और हम अपने आप का सही परिचय नहीं दे पाते है।

यहाँ हम आपको एक यूनिक Introduction से अवगत करवाने वाले है. जिसका उपयोग करके आप किसी भी प्रकार के मंच पर जाकर आत्मविश्वास के साथ अपना परिचय दे पाएंगे।

तो चलिए अब हम बिना देरी किये यह जान लेते है कि आप हमारी मातृभाषा हिंदी में एक यूनिक Introduction कैसे दे सकते है –

सुप्रभात सर,

सबसे पहले मुझे अपना परिचय देने का अवसर देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद और आभार व्यक्त करता हु। मेरा नाम (आपका नाम) है। मै (अपने निवास स्थान का नाम) से हू। मै (अपनी उम्र) साल का हू। मै एक मध्यम वर्ग के परिवार से हु। मेरे पिता एक किसान है और मेरी माँ एक गृहिणी है।

पिछले साल मैंने (अपने विद्यालय या कॉलेज का नाम) से अपनी बी.ए. स्नातक (यहाँ आप अपनी डिग्री को बताये) से अपनी पढ़ाई पूरी की। वर्तमान में मै उसी विद्यालय में एम.ए.(यहाँ आप अपनी डिग्री लिखे) कर रहा हू। मै एक मेहनती व्यक्ति हूँ और कोई भी कार्य ईमानदारी के साथ पूरा करता हु।

मेरा लक्ष्य जीवन में एक सफल और आदर्श व्यक्ति बनकर देश की सेवा करना है। इसके अलावा मै एक अच्छा लेखक और कवि भी हु। ( आप अपनी प्रतिभा बता सकते है। जैसे यदि आप किसी खेल में अच्छे है तो आप इसके बारे में भी बता सकते है।)

मेरे परिचय के बारे में बस इतना ही। एक बार आपको फिर से बहुत-बहुत धन्यवाद।

Self Introduction in English

अब हम English Introduction के बारे में जान लेते है कि आप सामने वाले को अंग्रेजी भाषा में किस प्रकार अपना परिचय दे सकते है –

  1. Hi, (Good Morning) / sir/madam. Thanks for giving me opportunity to introduce myself.
  2. I am Ram gadri. (type your name)
  3. I am From Rajasthan. (Type your city or state name)
  4. I am in my mid twenty.
  5. We are a family of four.
  6. My father is a farmer.
  7. My mother is a housewife.
  8. I am a Content writer. (Type Yours work.)
  9. I love reading novels.(Type Your Hobby)
  10. My favourite game is cricket.
  11. I am self motivated, dedicated focus person.

इस प्रकार आप अंग्रेजी भाषा में ऊपर दिए गए वाक्यांश का प्रयोग करके अपने आप को यूनिक तरीके से Introduce कर सकते है।

Self Introduction देते समय ध्यान देने योग्य बाते

जब आप अपने आप को किसी मंच या इंटरव्यू में Introduce करते है तो आप इतने नर्वस हो जाते है कि आप अपने आप सही से Introduce नहीं कर पाते है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपको कुछ बेहतरीन Tips के बारे में बताने जा रहे है, जिसका प्रयोग करके आप बिना किसी डर के अपने आप को Introduce कर पाएंगे –

  1. सबसे पहले अपने पहनावे पर ध्यान दे।
  2. अपने आप को आत्मविश्वास से भरपूर रखे।
  3. अपना Introduction देते समय घबराहट नहीं रखे।
  4. जब आप अपना Introduction देते है तो सामने वाले को एक सामान्य व्यक्ति समझकर अपने आप को Introduce करे।

उम्मीद करते है कि इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आप अपने आप को Self Introduction कैसे कर सकते है, इसके बारे में जान गए होंगे। अब हम Self Introduction से संबंधित सवाल जवाब के बारे में जान लेते है –

FAQs

शुद्ध हिंदी में अपना परिचय कैसे दें?

यदि आप अपनी मातृभाषा में अपना परिचय देना चाहते है तो सबसे पहले अपना नाम, आपके परिवार के बारे में, आप की उम्र के बारे में, आपकी रूचि के बारे और आपकी डिग्री के बारे में Introduce करके आप अपना स्वयं का परिचय दे सकते है।

किसी से अपना परिचय देने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है?

यदि आप अपना परिचय देना चाहते है तो सब पहले अपने शब्दों को सरल रखे। अपने वार्तालाप भागीदार या दर्शकों का अभिवादन करें, अपना नाम बताएं और यदि प्रासंगिक हो तो उल्लेख करें कि आप वहां क्यों हैं।

Conclusion :-

इस पोस्ट में Self Introduction in Hindi PDF मुफ्त में उपलब्ध करवाई गयी है। इस पोस्ट में हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में Self Introduction के तरीके बारे में जानकारी प्रदान की गयी है। उम्मीद करते है कि Self Introduction in English Download करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हुई होगी।

आशा करते है कि यह पोस्ट आपको अवश्य ही पसंद आयी होगी। यदि आपको Self Introduction in Hindi PDF Download करने में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही तो कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही Self Introduction Pdf in Hindi पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Download More PDF :-

Show More
यौगिक किसे कहते हैं? परिभाषा, प्रकार और विशेषताएं | Yogik Kise Kahate Hain Circuit Breaker Kya Hai Ohm ka Niyam Power Factor Kya hai Basic Electrical in Hindi Interview Questions In Hindi