CBSE Class 10CBSE Class 11CBSE Class 12CBSE CLASS 9

RTI Form PDF in Hindi | आरटीआई फॉर्म कैसे भरें (2024)

नमस्कार दोस्तो आज की इस पोस्ट में हम आपको RTI Form PDF in Hindi निःशुल्क रूप से उपलब्ध करवाने जा रहे है, जिसे आप पोस्ट में दिए गए Download बटन पर क्लिक करके आसानी से Download कर सकते है।

इस पोस्ट में हम आपको RTI Form भरने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी देने वाले है। साथ ही RTI Form के साथ Attachment होने वाले विभिन्न Document के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले है। यदि आप सुव्यवस्थित रूप से RTI Form Apply करना चाहते है तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े।

RTI Form PDF in Hindi Details

PDF Title RTI Form PDF in Hindi
Language Hindi
Category Other
PDF Size 483 KB
Total Pages 2
Download Link Available
PDF Source
Note - RTI Form PDF in Hindi Free Download करने के लिए नीचे दिए Download बटन पर क्लिक करे। 

RTI Form PDF in Hindi | RTI क्या है

RTI Form PDF in Hindi

दोस्तों सबसे पहले हम जान लेते है कि RTI क्या है और इसका हिंदी मतलब क्या है। RTI की फुल फॉर्म Right to Information होती है। यह प्रकार का Act है, जिसका हिंदी में मतलब सुचना का अधिकार होता है, जिसे 2005 में पारित किया गया था।

इस Act का उपयोग कोई भी आम आदमी कर सकता है। इस Act के अंतर्गत एक आम नागरिक किसी भी प्रकार के सरकारी विभाग से कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकता है। इसके बस कुछ शर्ते लागु होती होती है, जिसके अंतर्गत आम नागरिक द्वारा पूछी जा रही जानकारी कुछ विशेष प्रामाणिक तथ्यों पर आधारित होनी चाहिए।

उम्मीद है कि आप RTI क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है, इसके बारे में अच्छे से जान गए होंगे। अब हम RTI Form को Apply करने के विशेष तरीके के बारे में जान लेते है।

RTI Form कैसे भरे

RTI Form भरने के लिए नीचे दिए गए Steps को ध्यानपूर्वक Follow जरूर करे –

STEP-1 सबसे पहले पोस्ट में उपलब्ध PDF अपने एंड्राइड मोबाइल में Download करके इसे किसी शॉप से हार्ड कॉपी के रूप में प्राप्त कर ले।

STEP-2 लोक सुचना पदाधिकारी – सर्वप्रथम आप लोकसूचना पदाधिकारी वाले ऑप्शन में उस पदाधिकारी का नाम लिख ले, जिस पदाधिकारी को आप यह सुचना पत्र भेजना चाहते है। जैसे यदि आप चिकित्सा क्षेत्र से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप जिला चिकित्सा अधिकारी Fill Up कर ले।

STEP-3 विभाग/ कार्यालय – अगली स्टेज में विभाग कार्यालय वाले ऑप्शन में आप कार्यालय का नाम लिख ले।

STEP-4 आवदेक का नाम -अब अगले ऑप्शन में आवेदक के नाम की जगह अपना नाम लिख ले।

STEP-5 पूरा पता – अगली स्टेज में पुरा पता वाले ऑप्शन में अपने स्वयं का Address भर ले। लभगग तीस दिन के भीतर आपको इसी Address पर आपको इसका Replay प्राप्त होगा।

STEP-6 मांगी गयी सुचना का ब्यौरा (संक्षिप्त में) – इस ऑप्शन के अंतर्गत जो भी सुचना आप प्राप्त करना चाहते है, उसका संक्षिप्त ब्यौरा देना है।

Step-7 क्या फीस देने के सबूत का संलग्न कर दिया गया है – इस ऑप्शन को आप तब Fill up करे जब APL श्रेणी के परिवार में आते है। यदि आप BPL श्रेणी से है तो इसे खाली छोड़ दे। इसके लिए दस रूपए का शुल्क जमा करवाना होता है।

STEP-8 यदि आवेदक BPL श्रेणी से है तो दस रूपए देय नहीं है – इस ऑप्शन को आप यभी Fill up करे, यदि आप BPL श्रेणी से Belong करते है। जिसके अंतर्गत केवल आपको BPL क्रमांक Fill कर लेना है।

STEP-9 इसके बाद नीचे स्थान और दिनांक वाले ऑप्शन को भरकर आवेदक के हस्ताक्षर की जगह अपने हस्ताक्षर कर ले।

Step-10 इस प्रकार आपका फॉर्म भरकर तैयार हो चूका है , जिसे आप डाकघर जाकर Speed पोस्ट के जरिये इसे भेज सकते है, जिसका Replay आपको लगभग 30 दिन के भीतर प्राप्त हो जायेगा।

Note - यदि आपको 30 दिन के भीतर इसका Replay नहीं मिलता है, तो आप पोस्ट में दिए गए प्रथम अपील फॉर्म PDF Download/ द्वितीय अपील का फॉर्म को Download करके Fill up कर पुनः अपील कर सकते है। 

अब हम RTI से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल-जवाब के बारे में जान लेते है, जिसकी सहायता से आपके RTI Form से संबंधित सभी Doubt क्लियर हो जाएंगे।

FAQs :- RTI Form PDF in Hindi

RTI Form PDF in Hindi Free Download कैसे करे?

यदि आप RTI Form PDF in Hindi प्राप्त करना चाहते है तो पोस्ट में दिए गए Download बटन पर क्लिक करके आसानी से फ्री में Download कर सकते है।

सूचना आवेदक को कितना शुल्क देना होता है?

यदि आप BPL श्रेणी के परिवार से आते है तो आपको सूचना आवेदन के लिए किसी भी प्रकार का शूल नहीं देना पड़ता है। लेकिन यदि आप APL श्रेणी के परिवार से है तो आपको 10 रूपए का शुल्क अदा करना पड़ता है।

RTI का मतलब क्या है?

2005 में भ्र्ष्टाचार के खिलाफ एक अधिनियम पारित किया गया, जिसे RTI के नाम से जाना गया। इस अधिनियम के अंतर्गत कोई भी आम नागरिक किसी भी सरकारी विभाग से कोई भी सुचना प्राप्त कर सकता है। बस शर्त यह है कि RTI के तहत पूछी जानी वाली जानकारी विशेष तथ्यों पर आधारित होनी आवश्यक है।

आरटीआई का जवाब कितने दिन में मिल जाता है?

यदि आप RTI के लिए आवेदन करते है तो आपको इसका जवाब लगभग 30 दिनों के भीतर प्राप्त हो जाता है।

Conclusion :-

इस पोस्ट में RTI Form PDF in Hindi निःशुल्क रूप से उपलब्ध करवाई गयी है। साथ ही RTI क्या है और इसका Form कैसे भरे, इसके बारे में जानकारी प्रदान की गयी है। उम्मीद करते है कि RTI Act 2005 form pdf Download करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हुई होगी।

आशा करते है कि यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आयी होगी। यदि आपको RTI form pdf Download करने में किसी भी प्रकार की परेशानी आ रही हो तो कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे।

Download More PDF :-

Show More

Related Articles

यौगिक किसे कहते हैं? परिभाषा, प्रकार और विशेषताएं | Yogik Kise Kahate Hain Circuit Breaker Kya Hai Ohm ka Niyam Power Factor Kya hai Basic Electrical in Hindi Interview Questions In Hindi