CBSE Class 10CBSE Class 11CBSE Class 12CBSE CLASS 9

Option Trading Book PDF in Hindi Download Free | 2023

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको Option Trading Book PDF in Hindi मुफ्त में उपलब्ध करवाने वाले है, जिसे आप पोस्ट में दिए गए Download Link की सहायता से आसानी से फ्री में Download कर सकते है।

आज के समय में स्टॉक मार्किट और फाइनेंस में लोगो का इंटरेस्ट बढ़ रहा है। इन्ही में से ऑप्शन ट्रेडिंग भी पैसा कमाने का एक पॉपुलर तरीका है। बहुत सारे ट्रेडर ऑप्शन ट्रेडिंग करके एक दिन में लाखो रुपया कमा रहे है।

लेकिन ऑप्शन ट्रेडिंग में सक्सेस पाने के लिए आपको तरह-तरह की ऑप्शन ट्रेडिंग Strategy का उपयोग करना पड़ता है, तभी आप इससे रेगुलर प्रॉफिट कमा सकते है।

इस पोस्ट में हम आपको ऑप्शन ट्रेडिंग की बेहतरीन रणनीतियों क जानने के लिए ऑप्शन ट्रेडिंग की बेहतरीन पुस्तक PDF फॉर्मेट में उपलब्ध करवाने जा रहे है। साथ ही ऑप्शन ट्रडिंग की कुछ ऐसी रणनीतियों के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले है जो आपको मार्किट और रिस्क टॉलरेंस के हिसाब से ट्रेडिंग करना सिखाती है।

Option Trading Book PDF in Hindi Details

PDF TitleOption Trading Book PDF in Hindi
Language Hindi
Category Book
Total Pages 160
PDF Size 2 MB
Download Link Available
PDF Source Instapdf.in
NOTE- Option Trading Book PDF in Hindi मुफ्त में Download करने के लिए नीचे दिए गए Download बटन पर क्लिक करें। 

सबसे अच्छी 14 ऑप्शन ट्रेडिंग रणनीतियाँ

टॉप 14 ऑप्शन ट्रेडिंग रणनीतियाँ निम्न है –

  1. Long Straddle Option Trading Strategy
  2. Short Straddle Option Trading Strategy
  3. Bull Call Spread Option Trading Strategy
  4. Bear Put Spread Option Trading Strategy
  5. Long Call Butterfly Option Trading Strategy
  6. Iron Condor Option Trading Strategy
  7. Long Call Option Trading Strategy
  8. Long Put Option Trading Strategy
  9. Covered Call Option Trading Strategy
  10. Backspread Option Trading Strategy
  11. Iron Condor Spread Option Trading Strategy
  12. Long Put Ladder Option Trading Strategy
  13. Nifty Option Trading Strategy
  14. BankNifty Option Trading Strategy

1. Long Straddle Option Trading Strategy

लॉन्ग स्ट्रैडल एक ऑप्शन ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी है जिसमे आप एक ही स्ट्राइक प्राइस और एक्सपायरी डेट के साथ एक कॉल ऑप्शन और एक पुट ऑप्शन दोनों खरीदते है।

आप इस रणनीति को तब तक इस्तेमाल करते है जब तक आपको शेयर प्राइस के बारे में कुछ खास पता नहीं होता है। लेकिन आपको लगता है कि प्राइस कही न कहि बहुत तेजी से बढ़ने या घटने वाला है।

Example- मान लीजिये कि आप XYZ कम्पनी के शेयर कुछ खास नहीं जानते है और आपको लगता है कि शेयर की कीमत कही न कही तेजी से बढ़ने या घटने वाली है।

तो ऐसे में आप एक कॉल ऑप्शन और एक पुट ऑप्शन खरीद सकते है। दोनों के लिए एक ही स्ट्राइक प्राइस और एक्सपायरी डेट फिक्स करके। इसके बाद अगर शेयरो की कीमत ऑप्शन की एक्सपायरी डेट तक स्ट्राइक कीमत के ऊपरी चली जाती है तो आप कॉल ऑप्शन बेचकर फायदा उठा सकता है।

और अगर शेयर्स की कीमत एक्सपायरी डेट तक स्ट्राइक प्राइस के पास रहती है, तो दोनों ऑप्शन की कीमत घट जाएगी और आप नुक्सान उठाएंगे।

2. Short Straddle Option Trading

शॉर्ट स्ट्रैडल पिछली वाली स्ट्रेटेजी के विपरीत ऑप्शन ट्रडिंग स्ट्रटेजी है। जिसमे आप एक कॉल ऑप्शन और एक पुट ऑप्शन बेचते है, एक ही स्ट्राइक प्राइस और एक्सपायरी डेट के साथ।

आप इस स्ट्रेटेजी को तभी इस्तेमाल करते है जब आपको शेयर प्राइस के बारे में कुछ पता नहीं होता है और आपको लगता है कि शेयर प्राइस एक्सपायरी डेट तक ठीक ठाक रहने वाली है। मतलब की शेयर की कीमत न तो ज्यादा बढ़ने वाली है और न ही ज्यादा कम होने वाली है अर्थात एक ही रेंज में शेयर चलने वाला है।

मान लीजिये कि XYZ कंपनी के शेयर के बारे में कुछ ख़ास नहीं जानते है और आपको लगता है कि शेयर की कीमत समाप्ति तिथि तक ठीक ठाक ही रहने वाली है। मतलब न तो ज्यादा बढ़ेगी और ना ज्यादा बढ़ेगी।

तो इसमें आप एक कॉल ऑप्शन और एक पुट ऑप्शन बेच सकते है, दोनों के लिए एक ही स्ट्राइक प्राइस और एक्सपायरी डेट फिक्स करके। अगर शेयरों की कीमत ऑप्शन की एक्सपायरी डेट तक स्ट्राइक प्राइस के ऊपर चली जाती है तो आपको कॉल ऑप्शन की कीमत देनी पड़ती है।

और अगर शेयरो की कीमत की एक्सपायरी डेट तक स्ट्राइक कीमत से नीचे काली जाती है। तो आपको पूत ऑप्शन की कीमत देनी पड़ती है। लेकिन शेयर की कीमत बहुत ज्यादा बड़ी नहीं या बहुत ज्यादा घटने की बजाय एक्सपायरी डेट तक स्ट्राइक के रेट के आस-पास ही रहती है तो दोनों ऑप्शीन की कीमत घट जाएगी और इससे आपको फायदा मिलेगा।

क्योकि आपने दोनों ऑप्शन को बेचा था और ऑप्शन को बेचने पर आपको फायदा तभी मिलता है जब शेयर प्राइस एक ही रेंज में घूमता रहता है।

जैसे कि मान लीजिये आपने XYZ कंपनी के शेयर के शार्ट स्ट्रैडल स्ट्रेटेजी अपनायी है –

  • आपने 100 रूपए के स्ट्राइक प्राइस पर कॉल ऑप्शन और पुट ऑप्शन दोनों बेच दिए है और इसकी एक्सपायरी डेट एक महीने बाद है।
  • अगर शेयर की कीमत एक्सपायरी डेट तक स्ट्राइक प्राइस निचे या ऊपर चली जाती है तो आपको ऑप्शन की कीमत देनी पड़ती है
  • लेकिन अगर शेयर की प्राइस एक्सपायरी डेट तक स्ट्राइक प्राइस के पास ही रहती है तो दोनों ऑप्शन की कीमत घट जाएगी और आपको प्रॉफिट होगा।

3. Bull Call Spread Option Trading

Bull Call Spread Option Trading रणनीति का उपयोग बाजार में प्राइस Increase होने की उम्मीद के समय पर किया जाता है। इसमें एक Lower Strike Price पर कॉल ऑप्शन खरीदी जाती है और एक High Strike Price पर कॉल ऑप्शन बेचीं जाती है।

मान लीजिये कि आपको लगता है कि XYZ कंपनी के शेयरो की कीमत बढ़ने वाली है, लेकिन आपको उम्मीद है कि ये Moderate वृद्धि होगी। तो इस सिचुएशन आप Bull Call Spread Strategy का इस्तेमाल कर सकते है।

4. Bear Put Spread Option Trading

Bear Put Spread Option Trading का उपयोग बाजार में प्राइस में कमी होने की उम्मीद के समय पर किया जाता है। इसमें एक Higher Strike Price पर पुट ऑप्शन खरीदी जाती है और एक Lower Strike Price पर पुट ऑप्शन बेचीं जाती है।

मान लीजिये कि आपको लगता है कि XYZ कंपनी के शेयर की कीमत घटने वाली है, लेकिन आपको ये उम्मीद है कि ये Moderate Decrease होगी। तो इस सिचुएशन आप Bear Put Spread Option Strategy का इस्तेमाल कर सकते है।

यदि आप सभी 14 ऑप्शन ट्रेडिंग रणनीतियाँ के बारे विस्तृत से जानना चाहते है तो आप नीचे दी गयी PDF Download कर सकते है –

FAQs : Option Trading Book PDF in Hindi

Option Trading Book PDF in Hindi मुफ्त में कैसे Download कैसे करे?

यदि आप ऑप्शन ट्रेडिंग पुस्तक PDF फॉर्मेट में डाउनलोड करना चाहते है तो पोस्ट में दिए गए Download बटन पर क्लिक करके आसानी से फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

ऑप्शन ट्रेडिंग कितने प्रकार की होती है?

ऑप्शन ट्रेडिंग दो तरीके से की जाती है। एक होता कॉल ऑप्शन और एक पुट ऑप्शन ये दो तरीके से स्टॉक पर या इंडेक्स पर ट्रेड किया जाता है।

1 दिन में शेयर बाजार में कितना पैसा कमा सकते हैं?

आप एक दिन में 100 रुपये से 10,000 रुपये या यहां तक कि 20,000 रुपये भी कमा सकते हैं। लेकिन यह आपके जोखिम लेने पर निर्भर करता है।

Conclusion :-

इस पोस्ट में Option Trading Book PDF in Hindi मुफ्त में उपलब्ध करवाई गयी है। साथ ही ऑप्शन ट्रेडिंग की विशेष रणनीतियों के लिए अलग से PDF उपलब्ध करवाई गयी है। उम्मीद करते है कि Option Trading Books in Hindi Download करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हुई होगी।

यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आयी होगी। यदि आपको Option Trading Strategies PDF in Hindi Download करने में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही हो तो कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही Option Trading in Hindi PDF पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के जरिये जरूर शेयर करें।

Download More PDF :-

Show More
यौगिक किसे कहते हैं? परिभाषा, प्रकार और विशेषताएं | Yogik Kise Kahate Hain Circuit Breaker Kya Hai Ohm ka Niyam Power Factor Kya hai Basic Electrical in Hindi Interview Questions In Hindi