CBSE Class 10CBSE Class 11CBSE Class 12CBSE CLASS 9

NIOS Class 10 Social Science Chapter 1 प्राचीन विश्व

NIOS Class 10 Social Science Chapter 1 प्राचीन विश्व

NIOS Class 10 Social Science Chapter 1 Ancient World – जो विद्यार्थी NIOS 10 कक्षा में पढ़ रहे है ,वह NIOS कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान अध्याय 1 यहाँ से प्राप्त करें .एनआईओएस कक्षा 10 के छात्रों के लिए यहाँ पर Social Science विषय के अध्याय 1 का पूरा समाधान दिया गया है। जो भी सामाजिक विज्ञान विषय में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते है उन्हें यहाँ पर एनआईओएस कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान अध्याय 1. (प्राचीन विश्व) का पूरा हल मिल जायेगा। जिससे की छात्रों को तैयारी करने में किसी भी मुश्किल का सामना न करना पड़े। इस NIOS Class 10 Social Science Solution Chapter 1 Prachin vishwa की मदद से विद्यार्थी अपनी परीक्षा की तैयारी अच्छे कर सकता है और परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकता है.

My contact number

NIOS Class 10 Social Science Chapter 1 Solution प्राचीन विश्व

प्रश्न 1. सामान्य ज्ञान कैसे अन्य शास्त्रों से संबंधित है उदाहरणों के साथ समझाएं।

उत्तर- शिक्षा के क्षेत्र में अनेक ऐसी शाखाएं हैं, जो हमें विद्या के कई स्तर अग्रिम शिक्षा का अध्ययन कराती हैं। इसकी कुछ प्रमुख शाखाएं सामाजिक विज्ञान से जुड़ी हुई हैं, वे हैं-अर्थशास्त्र, इतिहास एवं ऐतिहासिक भवन, भूगोल, राजनैतिक विज्ञान एवं मनोविज्ञान। प्रारंभ में केवल एक ही विषय था, दर्शनशास्त्र। इसका अर्थ है ज्ञान और उस विषय पर जानकारी। इसके बाद जब जानकारी में वृद्धि हुई तो आवश्यकता हुई कि हम इनकी शाखा अलग करें, इसलिए विज्ञान और सामान्य विज्ञान अलग किए गए। दोनों विषय अलग-अलग बातों को बताते हैं। पर्यावरण विज्ञान वातावरण के बारे में बताता है तो सामाजिक विज्ञान हमें समाज और मनुष्यों के रहन-सहन के बारे में बताता है।

My contact number

प्रश्न 2. क्या आप सोचते हैं कि इतिहास का पाठ्यक्रम जरूरी है? अपने विचारों के साथ लिखिए।
उत्तर- इतिहास का अध्ययन हमें हमारे पूर्वजों की जड़ों, उनकी ताकत तथा उनकी उपलब्धियों के विषय में बताता है, जिन पर हमें गर्व होता है तथा उनसे हमें आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। हमारी उपलब्धियों की जब तक हमें पूर्ण जानकारी नहीं होगी, तब तक हम इतिहास को समझ नहीं पाएंगे। इतिहास हमारे जीवन में वर्तमान और भविष्य में काफी महत्त्व रखता है। इसका अत्यधिक प्रभाव नर एवं मादा के जीवन का अपनी जिन्दगी में वृद्धि का कारण बन सकता है। यदि हमें अपने भूत के बारे में जानना है तो हमें इतिहास का अध्ययन करना जरूरी है।

प्रश्न 3. इतिहास तथा शिल्पकारी में क्या संबंध है?
उत्तर- इतिहास हमें बताता है कि कैसे मनुष्य ने अपने जीवन को खुशहाल बनाया। जबकि गृह शिल्पियों द्वारा उन सब इमारतों, लोगों की कब्र, टूटी हुई इमारतें और शिल्पियों के बारे में हमें ज्ञान दिया। गृहशिल्पी हमें वैज्ञानिक तत्वों को समझकर यह बताता है कि कैसे जो भवन आदि शेष हैं उससे हमारे जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है।
प्रश्न 4. मनुष्य के समाजीकरण के लिए अन्य ज्ञान सामान्य विज्ञान से कैसे संबंधित है?
उत्तर-मनुष्य के समाजीकरण के लिए अन्य ज्ञान सामान्य विज्ञान से निम्न प्रकार संबंधित है-
1. मनुष्य की बुनियादी जरूरतों-भोजन, कपड़ा और आश्रय आदि में मदद।
2. शिक्षा की महत्ता पर समुचित बल दिया जा सकता है, क्योंकि यह मानव सभ्यताओं के विकास का आधार है।
3. यह ज्ञान को आने वाली पीढ़ियों में पारित करने के लिए जरूरी है।
4. विशेष समयावधि में भौगोलिक क्षेत्रीय ऐतिहासिक घटनाओं और विकास का अध्ययन किया जा सकता है।

My contact number

प्रश्न 5. संक्षिप्त में बताएं कि समाज को बढ़ावा देने में मशीनी युग और पीतल के युग ने क्या योगदान दिया है?
उत्तर-लोहे की खोज मनुष्य की प्रगति की बहुत ही प्रमुख कड़ी थी, इससे बने हुए औजार ज्यादा मजबूत तथा अत्यधिक टिकाऊ थे। इसने लोगों के सामाजिक और आर्थिक जीवन में व्यापक परिवर्तन ला दिए। बाद में और धातुओं का प्रयोग होने लगा। लोग दो धातुओं को मिलाकर एक अन्य धातु बनाने लगे। पीतल इसका एक उदाहरण है। लौह युग बौद्धिक प्रगति का भी दौर था। उस दौर का सर्वाधिक प्रमुख विकास वर्णमाला की शुरुआत थी। इसने प्राचीन चित्रलिपि पर आधारित लिखावट की जगह ली। फिनिशियाइयों ने 22 अक्षरों वाली वर्णमाला विकसित की, यह युग ज्यादा बड़े स्तर पर राज्यों के निर्माण का भी साक्षी है।

प्रश्न 6. आग की खोज का क्या महत्त्व है?
उत्तर- आग की खोज एक अकस्मात् घटना थी । ‘फ्लिन्ट’ पत्थर के टकराने से चिंगारी उत्पन्न हुई होगी तथा जब यह चिंगारी सूखी पत्तियों तथा टहनियों से सम्पर्क में आयी होगी, तो आग जली होगी । वास्तव में आग की खोज आदिमानव के लिए आश्चर्यजनक घटना थी। आग की खोज ने मानव के जीवन-यापन के तौर-तरीकों में अत्यधिक परिवर्तन कर दिया ।

My contact number

प्रश्न 7. संक्षिप्त में अर्थशास्त्र के महत्त्व बताएं।
उत्तर- अर्थशास्त्र का सामाजिक विज्ञान और दुर्लभ संसाधनों के प्रशासन के साथ संबंध है। यह प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से अन्य वस्तुओं और सेवाओं, जिसका उपयोग मानव इच्छाओं को संतुष्ट करने में करता है, उत्पादन में मदद करता है। संसाधनों में प्रशासन के प्रयोग से आर्थिक समस्याएं पैदा नहीं होतीं। यह मानव के लिए अत्यधिक मात्रा में संसाधन उपलब्ध करता है, जिसकी मानव के लिए आवश्यकता है।

प्रश्न 8. अर्थशास्त्री देश के लिए क्यों महत्त्वपूर्ण होता है? क्या आप इसे स्वीकारते हैं यदि हां तो क्यों?
उत्तर- अर्थशास्त्री देश के लिए अत्यंत महत्त्वपूर्ण हैं, क्योंकि हम व्यापार में विकास के प्रभाव, समाज, और विश्व अर्थव्यवस्था को समझने में सक्षम नहीं हैं। ये हमें दुर्लभ संसाधनों का विवेकपूर्ण उपयोग करने में मदद करते हैं। अर्थशास्त्री घरों, फर्मों, मानव व्यवहार, विश्वासों, संरचना, बाधाओं और जरूरतों पर आधारित सरकार के फैसले को समझने में मदद करते हैं।

प्रश्न 9. पता करें कि प्लास्टिक बैग पर क्यों पाबंदी लगनी चाहिए। एक ऐसी योजना बनाएं जिससे हम प्लास्टिक के फायदे और नुकसान बताएं।
उत्तर- प्लास्टिक की थौलियां गैर-बायोडिग्रेडेबल पदार्थ की बनी होती हैं। वे टिकाऊ होती हैं तथा जल्दी समाप्त नहीं होती हैं। यदि हम उन्हें जलाने का प्रयास भी करें तो इनसे वातावरण प्रदूषित होता है। यदि हम इन्हें जल में फेंकें तो इनसे जल प्रदूषित होता है, यदि पशु इनको खा जाते हैं तो उनकी मृत्यु हो जाती है। इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि यह एक यौगिक है, अविनाशी है, जब यह पिघलता है, तब हमारे स्वास्थ्य और पर्यावरण के बहुत हानिकारक है। यदि इन पर पाबंदी लगती है तो हमारा वातावरण, जल तथा वायू प्रदूषित नहीं होंगे।

इस पोस्ट में आपको nios class 10 social science chapter 1 pdf NIOS Class 10 Social Science Chapter 1 Question Answer Prachin vishwa Nios 10 Social Science Chapter 1 Question answers nios class 10 social science chapter 1 notes NIOS Class 10 Social Studies Chapter 1 Ancient World NIOS Class 10 Social Science Chapter 1 Solution एनआईओएस कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान अध्याय 1 प्राचीन विश्व समाधान से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है अगर इसके बारे में आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके हम से जरूर पूछें और अगर आपको यह जानकारी फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

Show More

Related Articles

यौगिक किसे कहते हैं? परिभाषा, प्रकार और विशेषताएं | Yogik Kise Kahate Hain Circuit Breaker Kya Hai Ohm ka Niyam Power Factor Kya hai Basic Electrical in Hindi Interview Questions In Hindi