CBSE Class 10CBSE Class 11CBSE Class 12CBSE CLASS 9

NCERT Biology Class 12 PDF in Hindi | Download Book Free [2023]

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको NCERT Biology Class 12 PDF in Hindi मुफ्त में उपलब्ध करवाने वाले है, जिसे आप पोस्ट में दिए गए Download बटन पर क्लिक करके आसानी से फ्री में Download कर सकते है।

जीवविज्ञान जीवन का सम्पूर्ण अध्ययन है। इसके अंतर्गत प्रकृति में पाए जाने वाले विभिन्न प्राणियों और पेड़-पौधों का विस्तृत रूप से अध्ययन शामिल है। कक्षा 12 जीवविज्ञान पुस्तक विद्यार्थयों के लिए महत्वपूर्ण है। यह पुस्तक पूर्णतया NCERT पाठ्यक्रम पर आधारित है।

इस पोस्ट में हम आपको कक्षा 12th Biology Books PDF फॉर्मेट में उपलब्ध करवाने जा रहे है, साथ ही इस पुस्तक से संबंधित जानकारी प्रदान करने वाले है। यदि आप कक्षा 12 की पुस्तक के विषय वस्तु के बारे में विस्तृत रूप से जानना चाहते है तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़े।

NCERT Biology Class 12 PDF in Hindi Details

NCERT Biology Class 12 PDF in Hindi
PDF TitleNCERT Biology Book Class 12 in Hindi
Language Hindi
Category Book
Total Pages 329
PDF Size 19.5 MB
Download Link Available
PDF Source NCERT
NOTE - NCERT Biology Class 12 PDF in Hindi Free Download करने के लिए नीचे दिए गए Download बटन पर क्लिक करें। 

NCERT Biology Class 12 PDF in Hindi

कक्षा 12 की पाठ्यपुस्तक में मानव एवं पुष्पीय पादपों में प्रजनन, वंशानुगति के सिद्धांत, आनुवांशिकीय पदार्थो की प्रकृति तथा उनके कार्यो, मानव कल्याण में जीवविज्ञान का योगदान, जैव प्रौद्योगीकी के प्रक्रमों तथा इसके उपयोगों एवं उपलब्धियों का वर्णन है।

कक्षा 12 की पुस्तक में एक ओर जीन से विकासवाद के संबंध तथा दूसरी ओर पारिस्थिकी अन्योन्य क्रिया, जनसंख्या बर्ताव तथा पारितंत्र के बारे में बताया गया है। अत्यंत महत्वपूर्ण तो यह है कि NCF – 2005 के मार्गदर्शन का पूर्णरूपेण अनुपालन किया गया है। अधिगम का कुल बोझ काफी हद तक कम करने का प्रयास किया गया है।

तथा पर्यावरणीय पहलुओं, किशोरो की समस्याओ तथा जनन स्वास्थ्य को कुछ विस्तार से प्रस्तुत किया गया है। साथ ही NCERT पाठ्यक्रम पर आधारित कक्षा 12 जीवविज्ञान पुस्तक की भाषा अत्यंत सरल एवं समझने योग्य है।

NCERT Biology Class 12 | विषय सूचि

कक्षा 12 जीवविज्ञान पुस्तक में विभिन्न इकाइयों का समावेश किया गया है। जिसके अंतर्गत जनन, आनुवांशिकी का विकास, मानव कल्याण में जीवविज्ञान का योगदान, जैव प्रोढ़योगीकी, पारिस्थिकी इकाइयों को शामिल किया गया है। इन सभी इकाइयों में निम्न अध्याय शामिल किये गए है –

  1. जीवो में जनन
  2. पुष्पी पादपों में लैंगिक जनन
  3. मानव जनन
  4. जनन स्वास्थ्य
  • आनुवांशिकी का विकास
  1. वंशागति तथा विविधता के सिद्धांत
  2. वंशागति के आणविक आधार
  3. विकास
  • मानव कल्याण में जीवविज्ञान का योगदान
  1. मानव स्वास्थ्य तथा रोग
  2. खाद्य उत्पादन में वृद्धि की कार्यगति
  3. मानव कल्याण में सूक्ष्म जीव
  • जैव प्रोढ़योगीकी
  1. जैव प्रोढ़योगीकी-सिद्धांत एवं प्रक्रम
  2. जैव प्रोढ़योगीकी एवं उसके उपयोग
  • पारिस्थिकी
  1. जीव और समष्टियाँ
  2. पारितंत्र
  3. जीव विविधता एवं संरक्षण
  4. पर्यावरण के मुद्दे

FAQs: NCERT Biology Class 12 PDF in Hindi

NCERT Biology Class 12 PDF in Hindi Free Download कैसे करें?

यदि आप कक्षा 12 की NCERT पाठ्यक्रम पर आधारित पुस्तक PDF फॉर्मेट में Download करना चाहते है तो पोस्ट में दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आसानी से फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

जीव विज्ञान का इतिहास क्या है?

जीव विज्ञान सामन्यतः प्राचीन काल से पृथ्वी पर जीवन के आगमन पर केंद्रित है। जीव विज्ञान के इतिहास को दो भागो में वर्गीकृत किया गया है – चिकित्सा पर अध्ययन और प्राकृतिक इतिहास के सिद्धांत।

जीव विज्ञान के पिता कौन हैं?

यूनानी दार्शनिक अरस्तू को ‘जीवविज्ञान का पिता’ (384–322 ईसा पूर्व) कहा जाता है। अरस्तू ने जीव विज्ञान के बारे में अपने विचारों और अवधारणाओं के साथ इसकी व्यवस्था की। अरस्तू को ‘जंतु विज्ञान का पिता’ भी कहा जाता है जो जीव विज्ञान की एक शाखा है।

जीव विज्ञान कितने प्रकार के होते हैं?

जीव विज्ञान की तीन प्रमुख शाखाएँ सूक्ष्म जीव विज्ञान, प्राणी विज्ञान और वनस्पति विज्ञान हैं।

Conclusion:-

इस पोस्ट में NCERT Biology Class 12 PDF in Hindi मुफ्त में उपलब्ध करवाई गयी है। साथ ही विषय सूचि के बारे में जानकारी प्रदान की गयी है। उम्मीद करते है कि 12th Biology NCERT Book in Hindi Download करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हुई होगी।

यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आयी होगी। यदि आपको NCERT Biology Class 12 PDF Download करने में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही हो तो कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर साझा करे।

Download More PDF:-

Show More
यौगिक किसे कहते हैं? परिभाषा, प्रकार और विशेषताएं | Yogik Kise Kahate Hain Circuit Breaker Kya Hai Ohm ka Niyam Power Factor Kya hai Basic Electrical in Hindi Interview Questions In Hindi