CBSE Class 10CBSE Class 11CBSE Class 12CBSE CLASS 9

MBBS के लिए सबसे अच्छे मेडिकल कॉलेज Best MBBS colleges in India

MBBS के लिए सबसे अच्छे मेडिकल कॉलेज Best MBBS colleges in India

इस आधुनिक युग में बीमारियां इतनी ज्यादा फैल चुकी हैं. कि किसी भी इंसान का सेहतमंद रहना बहुत मुश्किल हो चुका हैं. आज के समय में हर इंसान को किसी न किसी तरह की बीमारी जरूर हैं. इसीलिए जब हम डॉक्टर के पास जाते हैं. जो कि हमें अच्छा उपचार देते हैं.

My contact number

तेजी से फैलती हुई बीमारियों के कारण दुनिया भर में डॉक्टरों की मांग बढ़ने लगी हैं. और इसी वजह से हर इंसान अब मेडिकल लाइन में जाना पसंद करता हैं. आप में से भी बहुत सारे छात्र ऐसे होंगे जो की डॉक्टरी लाइन में एमबीबीएस करना चाहते हैं.

क्योंकि एमबीबीएस डॉक्टरी लाइन का एक सबसे अच्छा कोर्स माना जाता हैं. तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको एमबीबीएस क्या होता हैं. और एमबीबीएस के लिए भारत के सबसे अच्छे संस्थानों के बारे में बताने वाले हैं.

My contact number

MBBS क्या है

जो इंसान मेडिकल लाइन में दिलचस्पी रखता हैं. उसको पता होगा कि एमबीबीएस क्या होती हैं. है एमबीबीएस का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ़ सर्जरी होता हैं. यह एक प्रोफेशनल बैचलर डिग्री होती हैं. जिसको प्राप्त करने के बादआप डॉक्टर की उपाधि प्राप्त कर लेते एमबीबीएस कोर्स में आपको किसी भी एक फील्ड में स्पेशलाइजेशन की डिग्री प्राप्त करनी होती हैं.

My contact number

क्योंकि मेडिकल लाइन में काफी सारी अलग-अलग प्रकार की फील्ड होती हैअगर आप किसी भी फील्ड में स्पेशलाइजेशन की डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं. तो आपको एमबीबीएस कोर्स करना होता हैं. जिसमें आपको उसे फील्ड से जुड़े हुए विषयों के बारे में पढ़ाया, समझाया और प्रैक्टिकल करवाया जाता हैं.

आज के समय में दुनिया भर में एमबीबीएस की मांग बहुत ज्यादा बढ़ चुकी हैं. इसी वजह से बहुत सारे छात्र एमबीबीएस कोर्स को करने की लाइन में लगे हुए हैं. लेकिन इस कोर्स को करना इतना आसान नहीं होता हैं.

My contact number

इस कोर्स में दाखिला लेने की आपको पहले NEET जैसे एग्जाम को पास करना होता हैउसके बाद में आपको 5 साल की लंबी अवधि के इस कोर्स को करना होता है.

MBBS के लिए भारत के सबसे अच्छे मेडिकल कॉलेज

हमारे देश मेंकाफी सारे ऐसे अच्छे मेडिकल कॉलेज हैं. जो कि आपको एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त करने का मौका देते हैं. लेकिन बहुत सारी छात्र ऐसे होते हैं. जिसका हमारे देश के कॉलेज में दाखिला नहीं हो पाता और वे लोग काफी ज्यादा पैसा खर्च करके विदेशों से एमबीबीएस का कोर्स करते हैं.

अगर आप हमारे देश में एमबीबीएस कोर्स करना चाहते हैं. तो नीचे हम आपको कुछ ऐसे बढ़िया और अच्छे डिकल कॉलेज के बारे में बताने वाले हैं. जहां पर आप दाखिला ले सकते हैं.

1. AIIMS दिल्ली​

अगर आप भी एक डॉक्टर बनना चाहते हैं. और आप एमबीबीएस डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं. तो आप AIIMS दिल्ली​ दाखिला ले सकते हैं. यह भारत के सबसे अच्छे मेडिकल कॉलेज में से एक हैं. जहां पर आपको काफी अच्छी फैसेलिटीज मिलती हैं.

इसके साथ-साथ यहां पर आपको काफी हाई लेवल के शिक्षकों के द्वारा अध्ययन करवाया जाता हैं. इसके साथ-साथ यहां पर आपको अलग-अलग चीजों की रिसर्च और प्रैक्टिकल भी करवाए जाते हैं. अगर आप यहां पर दाखिला लेना चाहते हैं. तो पहले आपको नीट यूजी की परीक्षा पास करनी होती हैं.

फिर उसी के हिसाब से आपको यहां पर दाखिला मिलता हैं. लेकिन इस संस्थान में दाखिला लेना बहुत मुश्किल हैं. क्योंकि इस संस्थान के लिए हर साल हजारों छात्र आवेदन करते हैं. यह हमारे देश केमेडिकल छात्रों के लिए सबसे पहली पसंद मानी जाती है.

2. बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी

अगर आपका सपना भी डॉक्टर बनने का हैं. तो आप बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में भी दाखिला ले सकते हैं. यह भी हमारे देश की सबसे अच्छी मेडिकल यूनिवर्सिटी में से एक हैं. यहां पर भी आपको काफी हाई लेवल की स्टडी करवाई जाती हैं.

अगर आप इस यूनिवर्सिटी में दाखिला लेना चाहते हैं. तो उससे पहले आपको नीट यूजी की परीक्षा अच्छे अंकों से पास करनी होती हैं. उसी की रैंक के हिसाब से आपको यहां पर दाखिला मिलता है.

3. जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च​

अगर आप भी एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं. और एक अच्छे डॉक्टर बनने के इच्छुक हैं. तो आप जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च​ में दाखिला ले सकते हैं. यहां पर भी आपको काफी हाई लेवल की फैसिलिटी के साथ एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त करवाई जाती हैं.

यहां पर भी दाखिला लेने के लिए पहले आपको नीट की परीक्षा अच्छे अंकों से प्राप्त करनी होती हैं. उसके बाद ही आपके यहां पर दाखिला मिलता हैं. यह भारत की सबसे अच्छी मेडिकल यूनिवर्सिटीज में से एक हैं. यहां पर आपको एमबीबीएस के साथ-साथ एचडी की भी स्टडी करवाई जाती है.

4. ​क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज

मेडिकल लाइन के छात्रों के लिए ​क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, भी एक अच्छा ऑप्शन हैं. यह भारत के सबसे अच्छे मेडिकल कॉलेज की लिस्ट में नंबर तीन पर आता हैं. यहां पर एडमिशन लेना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता हैं. क्योंकि यहां पर आपको सभी फैसेलिटीज मिलती हैं.

इसके साथ-साथ यहां पर आप एमडी और बीडीएस जैसे दूसरे मेडिकल कोर्स भी कर सकते हैं. इस मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेने के लिए भी आपको नीट यूजी की परीक्षा पास करनी होती हैं. जिसकी मेरिट लिस्ट के आधार पर ही आपको यहां पर दाखिला मिलता है.

5. कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज, मणिपाल​

अगर आप किसी भी प्रकार का मेडिकल लाइन से जुड़ा हुआ कोर्स करना चाहते हैं. तो आप में कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज, मणिपाल​ दाखिला ले सकते हैं. यहां पर भी आपको मेडिकल लाइन के काफी सारे अलग-अलग कोर्सज करवाए जाते हैं.

अगर आप यहां से एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त करना चाहते हो तो एमबीबीएस में दाखिला लेने के लिए आपको पहले नीट यूजी की परीक्षा अच्छे अंकों से पास करनी होती हैं. उसकी मेरिट लिस्ट के आधार पर आपको यहां पर दाखिला मिल जाता हैं.

यहां पर भी आपको काफी हाई लेवल की स्टडी करवाई जाती हैं. यहां पर आपको सभी फैसेलिटीज मिलती है.

इनके अलावा भी भारत में काफी सारे ऐसे और अच्छे मेडिकल कॉलेज हैं. जहां पर आप एमबीबीएस कोर्स कर सकते हैं. इन सभी कॉलेज में दाखिला लेने के लिए भी आपको नीट यूजी की परीक्षा पास करनी होती हैं. अगर आपका इन मेडिकल कॉलेज के बारे में कोई सवाल या सुझाव हैं. तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

top medical colleges in india,top medical college,best mbbs colleges india,cheapest private colleges,best medical colleges to study,best medical colleges in world,best medical colleges in india

Show More

Related Articles

यौगिक किसे कहते हैं? परिभाषा, प्रकार और विशेषताएं | Yogik Kise Kahate Hain Circuit Breaker Kya Hai Ohm ka Niyam Power Factor Kya hai Basic Electrical in Hindi Interview Questions In Hindi