CBSE Class 10CBSE Class 11CBSE Class 12CBSE CLASS 9

Life Mitra Book PDF | काश ये बातें 20 की उम्र में पता होती

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको Life Mitra Book PDF मुफ्त में उपलब्ध करवाने वाले है, जिसे आप पोस्ट में दिए गए Download Link पर क्लिक करके आसानी से फ्री में Download कर सकते है।

यह पुस्तक उन बातों का विशेष रूप से वर्णन करती है, जो एक सामान्य व्यक्ति को 20 वर्ष के जीवन में उसे ध्यान में रखना बहुत ही महत्वपूर्ण है। आज हमारे भारत देश में 53 प्रतिशत लोग ग्रेजुएट होने के बाद भी बेरोजगार है।

इन सब में से देश के सबसे टॉप कोर्स MBBS तथा इंजीनियरिंग की डिग्री हाथ में लेकर बैठे कई युवाओ को रोजगार नहीं मिल पा रहा है। ऐसा नहीं है कि इन युवाओं ने अच्छी ग्रेड हासिल नहीं की है। इसके पीछे काई प्रकार के कारण होते है। जिसे हम इस पोस्ट में विस्तार से जानने वाले है।

इस पोस्ट में हम आपको Life Mitra पुस्तक Pdf फॉर्मेट में उपलब्ध करवाने जा रहे है, साथ ही इस पुस्तक में बताई गयी महत्वपूर्ण बातों पर चर्चा करने वाले है। यदि आप यह जानना चाहते है की इस पुस्तक को जीवन साथी के रूप में क्यो पढ़ना चाहिए तथा इस पुस्तक की आपके जीवन में क्या उपयोगिता है तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़े।

Life Mitra Book PDF Details

Life Mitra Book PDF
PDF Title Life Mitra Book PDF
Language Hindi
Category Book
Total Pages 223
PDF Size 4 MB
Download Link Available
Note - यदि आप Life Mitra Book PDF Free Download करना चाहते है तो नीचे दिए गए Download बटन पर क्लिक करके आसानी से फ्री में डाउनलोड कर सकते है। 

Life Mitra Book PDF

इस पुस्तक में आपको उन सभी कामयाब लोगो के उदाहरण दिए गए है, जो अपने जीवन में बतौर Attitude की वजह से सफल बने है। इस पुस्तक में बतौर Attitude हम अपने जीवन में कैसे सफल बन सकते है, इसे विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से समझाया गया है।

यदि आप अपने जीवन में अपने बल-बुते पर खड़ा होना चाहते है तो इसके लिए आपको दो रास्तो को चयन करना होता है। या तो आपको अपने जीवन में किसी भी प्रकार की जॉब करनी होगी या कोई बिज़नेस करना होगा। वर्तमान में भारत के नए युवा बिज़नेस में ध्यान दे रहे है। लेकिन बिज़नेस करना इतना आसानी नहीं है।

क्योकि यदि विकसित देश अमेरिका की बात करे तो ऐसा माना जाता है कि वहां पर एक साल में 4 लाख नयी कम्पनियाँ मार्केट में नयी आती है, लेकिन वही दूसरी ओर इन 4 लाख नयी कम्पनियो के कारण उसी वर्ष में 4 लाख 70 हजार कम्पनियाँ बंद हो जाती है।

इसके अतिरिक्त जीवन में आपके Marks और Grade आपके सफलता को Decide नहीं कर सकते है। इसके लिए आपके अंदर हर प्रकार की प्रतिभा निहित होनी अनिवार्य है। यदि आप जॉब या किसी भी प्रकार का बिज़नेस करना चाहते है तो आपके पास चार चीजों का होना बहुत ही महत्वपूर्ण है, जिसके बिना आप किसी भी क्षेत्र में कामयाब नहीं हो सकते है।

आपकी सफलता इन चार प्रकार की Skills पर निर्भर करती है। पहली साक्षरता कौशल, दूसरी नरम कौशल,रोजगार कौशल तथा चौथी और अंतिम जीवन कौशल। यदि किसी व्यक्ति के पास यह चार प्रकार की Skills है तो वह अपने जीवन में आसानी से सफलता प्राप्त कर लेता है।

यदि हम साक्षरता कौशल की बात करें तो इस Skill के अंतर्गत पढ़ना और लिखने का कार्य होता है। इसके लिए आपकी बौद्धिक क्षमता का विकसित होना जरुरी है। यह Skills किसी भी व्यक्ति के जीवन की सबसे महत्वपूर्ण Skill होती है। इस Skill का Use करके आप अपने जीवन में कामयाबी की ओर अग्रसर हो सकते है।

लेकिन जिस व्यक्ति के पास साक्षरता कौशल नहीं है, उसे अपने जीवनयापन के लिए मेहनत मजदूरी ही करनी होती है। वह अपने जीवन में कभी कोई ऑफिसियल जॉब नहीं कर सकता। इसलिए आपको अपने जीवन में सफल होने के लिए आपकी सबसे पहली सीढ़ी साक्षरता कौशल है।

लेकिन इकलौती साक्षरता Skill से अपने जीवन में कामयाब पाना काफी नहीं है, इसके अतिरिक्त आपकी Communication Skill भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उदाहरण के तौर पर यदि आप पढ़ना चाहते है तो आपकी Teaching Skill बेहतर होनी चाहिए।

यदि आप एक सेल्समेन है तो आपकी Selling Skill बेहतर होनी चाहिए, जिसके अंतर्गत आप ग्राहकों को किस प्रकार Handle कर सकते है और अपनी वस्तुओ को ज्यादा से ज्यादा बेचकर अपने Business को Growth कर सकते है।

FAQs : Life Mitra Book PDF in Hindi

Life mitra book pdf in hindi pdf Free Download कैसे करें?

यदि आप जीवन साथी पुस्तक Pdf फॉर्मेट में डाउनलोड करना चाहते है तो इस पोस्ट को दिए गए डाउनलोड बटन की सहायता से आसानी से फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

Conclusion :-

इस पोस्ट में Life Mitra Book PDF मुफ्त में उपलब्ध करवाई गयी है। साथ ही इस पुस्तक अपने जीवन में क्या महत्व है, इसके बारे में जानकारी दी गयी है। उम्मीद करते है कि Life mitra book pdf in hindi pdf Download करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हुई होगी।

यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आयी होगी। यदि आपको 69 ideas book pdf free Download करने में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही हो तो कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही काश ये बातें 20 की उम्र में पता होती pdf को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Download More PDF :-

Show More
यौगिक किसे कहते हैं? परिभाषा, प्रकार और विशेषताएं | Yogik Kise Kahate Hain Circuit Breaker Kya Hai Ohm ka Niyam Power Factor Kya hai Basic Electrical in Hindi Interview Questions In Hindi