CBSE Class 10CBSE Class 11CBSE Class 12CBSE CLASS 9

It Act 2000 in Hindi PDF | Download Free

आज की इस पोस्ट में हम आपको It Act 2000 in Hindi PDF मुफ्त में उपलब्ध करवाने वाले है, जिसे आप पोस्ट में दिए गए डाउनलोड लिंक की सहायता से आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

सुचना अधिनियम को 17 अक्टूबर 2000 को भारतीय संसद के जरिये एक घोषणा के द्वारा इस अधिनियम को संशोधित किया गया है। सुचना कानून 2000 भारतीय संसद की प्रस्तावना में प्रत्येक ऐसे लेन देन को क़ानूनी मान्यता देने की बात उल्लेखित है, जो मुख्य रूप से इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स के अंतर्गत आता है।

इस पोस्ट में हम आपको सुचना अधिनियम 2000 से सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है, साथ ही इस अधिनियम को Pdf के रूप में मुफ्त में उपलब्ध करवाने जा रहे है। अतः यदि आप सुचना अधिनियम 2000 से जुडी सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े।

It Act 2000 in Hindi PDF Details

It Act 2000 in Hindi PDF
Pdf Title It Act 2000 in Hindi PDF
Language Hindi
Category Education
Total Pages 7
Pdf Size 100 KB
Download Link Available
NOTE - It Act 2000 in Hindi PDF मुफ्त में डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें। 

It Act 2000 क्या है

यध्यपि मानव जीवन को सुचना प्रॉद्योधिक ने अत्यधिक ऊंचाई पर पहुंचाया। किन्तु इससे कुछ प्रकार की समस्या का आना स्वभाविक है। इन समस्याओ को निपटने के लिए भारत सरकार द्वारा “सुचना प्रॉद्योधिक अधिनियम 2000 लाया गया।

इस अधिनियम के द्वारा के द्वारा सुचना प्रॉद्योधिक को रोका जा सकता है। इस अधिनियम के अंतर्गत यदि कोई व्यक्ति किसी भी कंप्यूटर उपकरण के द्वारा किसी भी प्रकार की आपत्तिजनक या गलत जानकारी भेजता है, तो इसे धारा 66 A के तहत दंडनीय अपराध माना गया है।

उदाहरण के लिए यदि आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से किसी भी पोस्ट पर आपत्तिजनक कमेंट कर देते है, तो आपको सुचना अधिनियम 2000 के अंतर्गत आने वाली धारा 66 A के तहत आपको तीन साल की सजा हो सकती है।

सुचना प्रॉद्योधिक अधिनियम सम्पूर्ण भारत में लागु होता है। इसके अतिरिक्त देश के बहार इलेक्ट्रॉनिक गतिविधियों से होने वाले दंडनीय अपराध पर भी यह कानून लागु होता है।

सुचना प्रॉद्योधिक विधेयक 9 जनवरी सन 2000 को संसद में पेश किया गया। मई 2000 में संसद द्वारा पारित हुआ तथा 9 जून 2000 को राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के पश्चात इस विधेयक ने अधिनियम का रूप धारण कर लिया। इसे 17 अक्टूबर 2000 को जम्मू कश्मीर राज्य सहित सम्पूर्ण भारत में लागु किया गया।

सुचना प्रॉद्योधिक अधिनियम 2000 में कुल 13 अध्याय तथा 94 धाराएं शामिल की गयी है।

सुचना तकनीक कानून 2000 के अंतर्गत साइबर स्पेस क्षेत्राधिकार संबंधी प्रावधान

सुचना और तकनिकी का आविष्कार बीसवीं सदी के प्रमुख अविष्कारों में से एक था। सामजिक विकासो के विभिन्न क्षेत्रों, जिसके अंतर्गत खासकर न्यायिक प्रक्रिया में इसकी महत्वता अत्यघिक रही है। सुचना और तकनिकी की तेज गति कई प्रकार की छोटी-छोटी दिक़्क़तों को कम करने, मानवीय गलतियों को कम करना आदि में अहम भूमिका निभा सकती है।

भारतीय दंड सहिता में साइबर अपराधों से सम्बन्धित प्रावधान

  • ईमेल के माध्यम से धमकी भरे मेल Send करना – IPC की धारा 503
  • ईमेल के जरिये इस प्रकार के सन्देश Send करना जिससे मानहानि होती है – IPC की धारा 499
  • फालतू के इलेक्ट्रॉनिक रिकार्ड्स का इस्तेमाल करना – IPC की धारा 463
  • फर्जी Website या साइबर फ्रॉड – IPC की धारा 420
  • बहुत ही गोपनीय तरीके से चोरी चुपे किसी की ईमेल आईडी पर नजर रखना – IPC की धारा 463
  • वेब जैकिंग – IPC की धारा 383

FAQs : IT Act 2000 in Hindi

किसी का वीडियो वायरल करने पर कौन सी धारा लगती है?

यदि किसी भी व्यक्ति की वीडियो को वायरल किया जाता है और वायरल किये हुए वीडियो से उस वक्ती क आपत्ति होती है, तो वीडियो वायरल करने वाले पर IT Act की धारा 67 लगती है, जिसके अंतर्गत सजा का प्रावधान है।

धारा 354 में गिरफ्तारी कब होती है?

यदि कोई भी व्यक्ति किसी भी महिला की शील भंग करने की इरादे से उस पर हमला करता है, और यह सब जानते हुए की उसके द्वारा किये जा रहे हमले से उस महिअ की शील भंग हो जाएगी, उस दौरान धारा 354 के तहत उसे गिरप्तार किया जाता है तथा उसे 1 वर्ष से लेकर पांच वर्ष तक भी सजा हो सकती है।

आईटी एक्ट 2000 में कितनी धाराएं हैं?

17 अक्टूबर 2000 को जम्मू कश्मीर राज्य सहित सम्पूर्ण भारत में पारित किये गए इस अधिनियम में कुल 13 अध्याय तथा 94 धाराएं शामिल की गयी है।

आईटी एक्ट में कौन सी धारा लगती है?

आईटी एक्ट के अंतरगत धारा 66 A का प्रावधान है।

It Act 2000 in Hindi PDF कैसे डाउनलोड करें?

यदि आप सुचना प्रॉद्योधिक अधिनियम को विस्तार पूर्वक जानना चाहते है, जिसके अंतर्गत सभी धाराओं का उलेख है, तो पोस्ट में दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

Conclusion :-

इस पोस्ट में It Act 2000 in Hindi PDF मुफ्त में उपलब्ध करवाई गयी है। साथ ही सुचना अधिनियम 2000 के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गयी है। उम्मीद करते है की IT Act 2000 Pdf in Hindi डाउनलोड करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हुई होगी।

यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आयी होगी। यदि आपको IT Act in Hindi Pdf डाउनलोड करने में किसी भी प्रकार कोई समस्या आ रही हो तो कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही IT Act Hindi को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वे भी इस अधिनियम के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त कर सकें।

Download More PDF :-

Show More
यौगिक किसे कहते हैं? परिभाषा, प्रकार और विशेषताएं | Yogik Kise Kahate Hain Circuit Breaker Kya Hai Ohm ka Niyam Power Factor Kya hai Basic Electrical in Hindi Interview Questions In Hindi