CBSE Class 10CBSE Class 11CBSE Class 12CBSE CLASS 9

Harry Potter Books in Hindi PDF | Download Free (2024)

नमस्कार दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको Harry Potter Books in Hindi PDF मुफ्त में उपलब्ध करवाने वाले है, जिसे आप पोस्ट में दिए गए डाउनलोड लिंक की सहायता से आसानी से फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

हैरी पॉटर की सभी किताबे काल्पनिक होने के बाद भी हमे अपने जीवन का असली सबक सिखाती है। इस पुस्तक में बताया गया है कि दोस्ती में चाहे कैसी भी परिस्थिति हो हमेशा दोस्त मिल-जुलकर रहते है। साथ ही यह पुस्तक हमे अलग-अलग लोगों के स्वभाव को समझने में भी मदद करती है।

इस पोस्ट में हम आपको हैरी पॉटर पुस्तके Pdf फॉर्मेट में उपलब्ध करवाने जा रहे है, साथ ही इस पुस्तक से सम्बन्धित जानकारी प्रदान करने वाले है। यदि आप हैरी पॉटर पुस्तकों के बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़े।

Harry Potter Books in Hindi PDF Details

Harry Potter Books in Hindi PDF
PDF Title Harry Potter Books in Hindi
Language Hindi
Category Book
Total Pages
Pdf Size
Download Link Available
NOTE - यदि Harry Potter Books in Hindi PDF फ्री में डाउनलोड करना चाहते है तो पोस्ट में दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।
क्र.स. PDF Name Total Pages PDF Size Download Link
1. हैरी पॉटर और पारस पत्थर 195 1 MB Download
2. हैरी पॉटर और रहस्मय तहखाना 212 1 MB Download
3. हैरी पॉटर और अज़्काबान का कैदी 383 35 MB Download
4. हैरी पॉटर और आग का प्याला 642 62 MB Download
5. हैरी पॉटर और फोनिक्स का फ़ौज 857 79 MB Download
6. हैरी पॉटर और सौतेला राजकुमार 566 51 MB Download
7. हैरी पॉटर और मौत के तोहफे 717 60 MB Download

Harry Potter Books in Hindi PDF

हैरी पॉटर पुस्तक जे के राउलिंग के द्वारा रचित है। इस पुस्तक में हैरी तथा उसके दोस्त हरमाइन ग्रेंजर, रॉन वीस्ली और अन्य छात्रों का विस्तृत रूप से वर्णन किया गया है। यह पुस्तक हैरी नामक काल्पनिक पात्र के द्वारा डार्क जादूगर के खिलाफ किये गए संघर्ष का रोचक तरीके से वर्णन करती है।

जे के रॉउलिंग द्वारा हैरी पॉटर की इस काल्पनिक कहानी के उपन्यास को 7 पुस्तकों में विभाजित किया है, जो की निम्न है –

  1. हैरी पॉटर और पारस पत्थर
  2. हैरी पॉटर और रहस्मय तहखाना
  3. हैरी पॉटर और अज़्काबान का कैदी
  4. हैरी पॉटर और आग का प्याला
  5. हैरी पॉटर और फोनिक्स का फ़ौज
  6. हैरी पॉटर और सौतेला राजकुमार
  7. हैरी पॉटर और मौत के तोहफे

अब हम एक-एक करके इन पुस्तक के बारे में विस्तार से जानते है –

1 . हैरी पॉटर और पारस पत्थर

प्रीविट ड्राइवर के मकान नम्बर चार में रहने वाले मिसेज और मिस्टर डर्स्ली गर्व से कहते थे कि हम तो सामान्य लोग है। कोई सोच भी नहीं सकता था कि यह लोग किसी रहस्मय या अजीब चीज में उलझ सकते थे क्योकि वे इस प्रकार की बेतुकी बातो से सदैव दूर रहते थे।

मिस्टर डर्स्ली गर्निंग्स नामक कंपनी के डायरेक्टर थे, जो ड्रिल बनाती थी। मिस्टर डर्स्ली इतने मोटे थे कि मानो उनकी गर्दन तो थी ही नहीं। हालाँकि उनकी मुछे बहुत बड़ी थी। मिसेज डर्स्ली सुनहरे बालों वाली दुबली महिला थी और उनकी गर्दन सामान्य से लगभग दोगुना लम्बी थी।

यह गर्दन उनके बहुत काम आती थी। जैसे बगीचे की मुंडेर के पास ताक झाक करने में और पड़ोसियों की जासूसी करने में अपना बहुत सा समय बिताती थी। उनका एक छोटा-सा बेटा भी था जिसका नाम था डड्ली। साथ ही डड्ली के बारे में मिसेज और मिस्टर दोनों का मानना था की दुनिया में डडली से अच्छा बच्चा कोई हो ही नहीं सकता।

2. हैरी पॉटर और रहस्मय तहखाना

यह कोई पहली बार नहीं हुआ था की प्रिविट ड्राइवर के मकान नम्बर चार में नाश्ते के समय बहस हुई हो। वरनोन डर्स्ली की नींद सुबह जल्दी खुल गयी थी। वे अपने भांजे हैरी की मादा उल्लू के चीखने के कारण जग गए थे।

वे नाश्ते के टेबल पर गरज रहे थे ‘ इस हफ्ते में यह तीसरी बार हुआ है। अगर तुम उस उल्लू को काबू में नहीं रख सकते तो मै इसे बहार निकल दूंगा। हेर्री ने एक बार फिर से सफाई देने की कोशिश की। कहा कि वह बोर हो गई है, उसे खुले आसमान में उड़ने की आदत है। मै उसे केवल रात को खुला छोड़ दू तो शायद…

वरनॉन अंकल गुर्राए और जोर से बोले “मै तुम्हें मुर्ख दिख रहा हु” यह बोलते समय तले अंडे का एक टुकड़ा उनकी मूछों पर लटक रहा था। मै जानता हु उस उल्लू को बहार निकलने से क्या होगा। उन्होंने और उनकी पत्नी पेटूनिया ने एक-दूसरे की तरफ रहस्य्मय अंदाज़ में देखा।

3. हैरी पॉटर और अज़्काबान का कैदी

हैरी पॉटर कई मायनो में एक सामान्य बच्चा था। एक बात तो यह थी की उसे गर्मी की चुटिया बहुत बुरी लागती थी। दूसरी बात यह थी कि वह सचमुच अपना होमवर्क करना चाहता था। लेकिन उसको रात में सबसे छिपकर अपना होमवर्क करना पड़ता था। और सबसे बड़ी बात यह थी कि वह एक जादूगर था।

लगभग आधी रात का समय था। हैरी पेट के बल अपने बिस्तर पर लेता हुआ था। उसके सर के ऊपर कम्बल किसी टैंट की तरह पड़े थे। उसके एक हाथ में टोर्च थी और वह चमड़े के जैकेट वाली एक बड़ी सी पुस्तक पढ़ रहा था, जो तकिये से टीकी थी। हैरी ने बाज के पंख वाली कलम को अपने पेज पर घुमाया।

वह पुस्तक में ऐसी लाइन ढूंढ रहा था, जिससे उसे अपना निबंध लिखने में मदद मिल सकें। निबंध का विषय था ” चौदहवी सदी में जादूगरनियों को जलाना पूरी तरह अर्थहीन था” विवेचना कीजिये। उसकी कलम एक अच्छे दिखने वाले पैराग्राफ पर ठहर गयी।

FAQs : Harry Potter All Books in Hindi Pdf Download

हैरी पॉटर पुस्तक सीरीज के कितने भाग parts हैं?

जे के रॉउलिंग द्वारा रचित उपन्यास हैरी पॉटर की पुस्तकों को 7 भागो में बांटा गया है।

Harry Potter Books in Hindi PDF कैसे डाउनलोड करें?

हैरी पॉटर की पुस्तकों को Pdf फॉर्मेट में डाउनलोड करने के लिए पोस्ट में दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

Conclusion :-

इस पोस्ट Harry Potter Books in Hindi PDF मुफ्त में उपलब्ध करवाई गयी है। उम्मीद करते है कि Harry Potter Books Hindi PDF डाउनलोड करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हुई होगी।

आशा करते है कि यह पोस्ट आपको जरुर पसंद आयी होगी। यदि आपको Harry Potter Hindi Pdf डाउनलोड करने में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही हो तो कमेंट करके जरूर बताये। साथ Harry Potter Books Pdf अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Download More PDF:-

Show More
यौगिक किसे कहते हैं? परिभाषा, प्रकार और विशेषताएं | Yogik Kise Kahate Hain Circuit Breaker Kya Hai Ohm ka Niyam Power Factor Kya hai Basic Electrical in Hindi Interview Questions In Hindi