CBSE Class 10CBSE Class 11CBSE Class 12CBSE CLASS 9

Fire And Safety Books Pdf in Hindi | फायर एरिया पुस्तक पीडीऍफ़

आज की इस पोस्ट में हम आपको Fire And Safety Books Pdf in Hindi मुफ्त में उपलब्ध करवाने जा रहे है, जिसे आप पोस्ट में दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आसानी से फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

इस पोस्ट में फायर एरिया पुस्तक उपलब्ध करवाई गयी है। यह पुस्तक बिहार में कोयला क्षेत्रों की पृष्टभूमि के आधार पर तैयार की गयी है। इस पुस्तक में बिहार के मजदूरों के जीवन के बारे में विस्तार से वर्णन किया गया है, जिसके अंतर्गत अमीरो और नौकरशाहों के द्वारा पिछड़े वर्गो के शोषण को चित्रित किया गया है।

यदि आप फायर एरिया पुस्तक Pdf फॉर्मेट में डाउनलोड करना चाहते है तथा इस पुस्तक से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े।

Fire And Safety Books Pdf in Hindi Details

Pdf Title Fire And Safety Books Pdf in Hindi
Language Hindi
Category Book
Total Pages 288
Pdf Size 16.3 MB
Download Link Available
Pdf Source hindibookspdf.com
NOTE - यदि आप Fire And Safety Books Pdf in Hindi मुफ्त में डाउनलोड करना चाहते है तो नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें। 

Fire Safety Books in Hindi | संक्षिप्त सार

Fire And Safety Books Pdf in Hindi

यह पुस्तक बिहार की कोयला खदानों में काम करने वाले मजदूरों की स्थिति का भलीभांति चित्रण करती है। इस पुस्तक में नैतिक संघर्षो की एक धुंधली दुनिया का वर्णन शामिल है। इस तरह की दुनिया में अलग-अलग तरह से लोग अपना जीवनयापन करते है तथा सबका अपना एक अलग चरित्र होता है।

फायर एरिया आधुनिक उर्दू साहित्य के सबसे बेहतर उपन्यास में से एक है। फायर एरिया को सन 1996 के दौरान साहित्य अकादमी पुरूस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। फायर एरिया मानव के इस नाटक रूपी जीवन में जो कुछ भी अंधकारमय है उसकी एक गहरी और परिपक्व दृष्टि है।

इस पुस्तक का कुछ रोचक शुरूआती भाग निम्न है –

यदि आप कभी कोयले की इस काली दुनिया में आये है, जिसे कोलफील्ड कहा जाता है, तो आप देखेंगे कि कही-कही सड़क के किनारे एक बहुत ही छोटा सा बोर्ड लगा होगा। फायर एरिया? आग?

आप हैरत में चारो ओर दृष्टि घुमाएंगे, लेकिन आग आपको कही पर भी दिखाई देंगी। न आग, न धुआँ, न शोला, न चिंगारी- कुछ भी नहीं। आपके दोनों ओर उबड़-खाबड़ मैदान होगा जो वनतुलसी या कंटीली झाड़ियों से भरा होगा। यदि बरसात या ठण्ड का मौसम है तो झाड़िया हरी-भरी होगी बाकी मुरझाई हुई होगी।

दूर तक मजदूरों के क्वाटर, कोलियरी की चिमनिया और कोयले के बड़े-बड़े ढेर दिखलाई देंगे, मगर आग नहीं। आप कुछ ही क्षणों बाद इस बोर्ड को अनदेखा कर देंगे। मगर क्या सचमुच यहां पर आग नहीं है।

आग है, लेकिन बहार नहीं जमीन के अंदर। कभी-कभी पानी घुस जाने से जमीन की परत कमजोर पड़ जाने से या अंदर कोलाहल या हलचल से जमीन का एक छोटा सा टुकड़ा जमीन में धंस जाता है। तब गैस आग और धुएं के रूप में आग फुट पड़ती है और फिर माइनिंग डिपार्टमेंट एक्शन में आता है।

उस बड़े सुराख़ में जिसमे से भाप निकल रही होती है, उसमे पानी और रेत भरा जाता है। इसलिए नदी के किनारे से बालू लाने के लिए एक अलग विभाग कार्यरत है। इसके अतिरिक्त हजारो ट्रक बालू ट्रक के ठेकेदारों से लिया जाता है।

इसलिए इस स्थान पर ऐसे ठेको के लिए बड़े-बड़े माफिया मैदान में उतरते है। अब तक 100 लोगों की जान इस ठेकेदारी के लिए जा चुकी है। कहते है कि रेत के ‘कोटेशन फॉर्म’ कलम से नहीं राइफल की नाल से भरा जाता है।

खैर इस बात को यही छोड़िये। यह मेरे उपन्यास का विषय भी नहीं है। साथ ही इस बात का भी डर है कि माफिया सरदार नाराज हो जाए तो मेरी खैर नहीं। किसी दिन कोई लम्बा तगड़ा आदमी धोती कुर्ता पहने, कंधे या सर पर सफ़ेद और सुनहरे कलर का गमछा लपेटे हुए आएगा।

और कहेगा ” का बे मेरे मालिक के खिलाग लिखता है। ”

लेखक परिचय

उपन्यासकार और लघु कथाकार, इलियास अहमद गद्दी उर्दू में नए लेखन के अग्रदूतों में से एक हैं। उन्होंने 1948 में अपने जीवन में प्रथम बार अफ़कार नामक उपन्यास से पहली बार साहित्यिक की दुनिया में प्रवेश किया। उन्होंने लघु कथा के दो संग्रह प्रकाशित किये है।

इन्ही में से फायर एरिया जिसके कारण इन्हे साहित्य अकादमी पुरूस्कार विजेता घोषित किया गया था, बिहार की जमीन पर होने वाले मजदूरों के शोषण और सामाजिक न्याय के लिए शक्तिशाली दलील के साथ कथा साहित्य को समृद्ध किया था।

FAQs : Fire And Safety Books Pdf in Hindi

Fire And Safety Books Pdf in Hindi कैसे डाउनलोड करें?

यदि आप फायर एरिया पुस्तक Pdf फॉर्मेट में डाउनलोड करना चाहते है तो पोस्ट में दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लीक करके आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

फायर बेसिक क्या है?

सामान्यतः यह एक प्रकार की रासायनिक अभिक्रिया है जिसके अंतर्गत गर्मी, प्रकाश तथा धुआँ उत्पन्न होता है।

Conclusion :-

इस पोस्ट में Fire And Safety Books Pdf in Hindi मुफ्त में उपलब्ध करवाई गयी है, साथ ही इस पुस्तक के बारे में जानकारी दी गयी है। उम्मीद करते है कि Fire And Safety Books Pdf Hindi Download करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हुई होगी।

यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आयी होगी। यदि आपको Fire And Safety Books Pdf Free Download करने में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही हो तो कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, ताकि वे भी किसी भी व्यक्ति के अंदर की आग क्या होती है, उसके बारे में जान पाए।

Download More PDF :-

Show More

Related Articles

यौगिक किसे कहते हैं? परिभाषा, प्रकार और विशेषताएं | Yogik Kise Kahate Hain Circuit Breaker Kya Hai Ohm ka Niyam Power Factor Kya hai Basic Electrical in Hindi Interview Questions In Hindi