CBSE Class 10CBSE Class 11CBSE Class 12CBSE CLASS 9

Drishti Science Book in Hindi PDF | Download Free

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको Drishti Science Book in Hindi PDF मुफ्त में उपलब्ध करवाने वाले है, जिसे आप पोस्ट में दिए गए Download बटन पर क्लिक करके आसानी से फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

सिविल सेवा की तैयारी करने वाले अभ्यार्थियों के लिए यह पुस्तक बहुत ही उपयोगी है। यह पुस्तक IAS, PCS सहित अन्य एक दिवसीय परीक्षा जैसे NDA, CDS, CAPF, SSC, UPSSSC, UGC-NET ईत्यादि परीक्षाओ के लिए महत्वपूर्ण है।

इस पुस्तक को तीन भागो में विभाजित किया गया है। जिसके अंतर्गत भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान शामिल है। इस पुस्तक में इन तीनो भागो को विस्तार पूर्वक सरल भाषा में समझाया गया है।

इस पोस्ट में हम आपको दृष्टि Science पुस्तक Pdf फॉर्मेट में उपलब्ध करवाने जा रहे है, साथ ही इस पुस्तक के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले है। यदि आप इस पुस्तक के बारे में जानना चाहते है और इस पुस्तक को Pdf फॉर्मेट में डाउनलोड करना चाहते है तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े।

Drishti Science Book in Hindi PDF Details

Drishti Science Book in Hindi PDF
PDF Title Drishti Science Book in Hindi PDF
Language Hindi
Category Book
Total Pages 50
PDF Size 6 MB
Download Link Available
NOTE - यदि आप Drishti Science Book in Hindi PDF फ्री में डाउनलोड करना चाहते है तो नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें 

Drishti Science Book in Hindi PDF

इस पुस्तक में सटीक, संक्षिप्त , अध्यतन और प्रामाणिक अध्ययन सामग्रियों का संकलन सहज और रुचिपूर्ण भाषा में उपलब्ध करवाया गया है। यदि आप किसी भी सिविल सेवा पद की तैयारी कर रहे है तो यह पुस्तक आपके लिए उपयोगी साबित होने वाली है। इस पुस्तक में सम्पूर्ण Science को बारीकी से कवर करवाया गया है।

सामन्यतः विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा में विज्ञानं विषय के सभी प्रश्नो का विश्लेषण किया गया तो यह पाया गया कि विज्ञान के तीनो भागो भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान में से जीव विज्ञान भाग से ज्याद प्रश्न पूछे जाते है। इस भाग को नजर में रखते हुए इस पुस्तक में 50 प्रतिशत अध्ययन सामग्री जीव विज्ञान वाले भाग से उपलब्ध करवाई गयी है।

साथ ही पुस्तक में यथाचित स्थानों पर रंगीन चित्रों और डायग्राम्स का भी प्रयोग किया गया है जिसके माध्यम से किसी भी टॉपिक को समझने में आसानी रहती है।

इसके अतिरिक्त इस पुस्तक में अधिकांश भाग NCERT पाठ्यक्रम पर आधारित है। इस पुस्तक में पाठ्यक्रम के रूप में कृषि और पशुपालन, जैव प्रॉद्योधिक तथा पर्यावरण जैसे महत्वपूर्ण टॉपिक को भी सम्मिलित किया गया है।

साथ ही इस पुस्तक में उन अनुपयोगी अध्ययन सामग्री को सम्मिलित नहीं किया गया है, जो प्रतियोगी परीक्षाओ के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण नहीं है, क्योकि इससे सामन्यतः अभ्यार्थियों का समय व्यर्थ होता है।

इस पुस्तक में प्रत्येक अध्याय के समाप्त होने पर अंत में संघ तथा विभिन्न राज्य लोक सेवा आयोगो में पूछे गए प्रश्नों को उपलब्ध करवाय गया है, जिससे आपको यह ज्ञात हो सकें कि परीक्षा में उस अध्याय से किस तरह के तथा कितने प्रश्न पूछे जा सकते है। इससे आपकी तैयारी को सही मार्ग मिलता है तथा आप अपनी जानकारी का सही तरीके से मूल्यांकन भी कर सकते है।

विषय सूचि

इस पुस्तक को तीन भागो में विभाजित किया गया है, जिसमे से हम तीनो भागो की अलग-अलग विषय सूचि निम्न है –

  1. भौतिक विज्ञान
  2. रसायन विज्ञान
  3. जीव विज्ञान

यह भी पढ़े :-  Art And Culture Nitin Singhania Book PDF

1. भौतिक विज्ञान

  1. भौतिक राशियाँ और मापन
  2. यांत्रिकी
  3. ऊष्मा एवं ऊष्मा गतिकी
  4. तरंगे
  5. ध्वनि
  6. प्रकाशिकी
  7. विद्युत धारा एवं विद्युत चुंबकत्व
  8. आधुनिक भौतिकी

2. रसायन विज्ञान

  1. द्रव्य एवं उनके कण
  2. परमाणु संरचना एवं रासायनिक बंध
  3. रासायनिक अभिक्रियाएं
  4. तत्वों का वर्गीकरण
  5. अम्ल, भस्म / क्षारक एवं लवण
  6. धातु निष्कर्षण एवं मिश्रधातु
  7. कुछ महत्वपूर्ण तत्व एवं उसके यौगिक
  8. कार्बन एवं उसके यौगिक

3. जीव विज्ञान

  1. जैविक वर्गीकरण
  2. कोशिका एवं ऊतक
  3. मानव शरीर के तंत्र
  4. जीवो में पोषण
  5. पादप कार्यिकी
  6. जैव विकास आनुवंशिकी और मानव रोग
  7. जैव प्रोड्योढ़ीकी
  8. कृषि एवं पशुपालन
  9. पर्यावरण विज्ञान
  10. विविध

FAQs : Drishti Science Book in Hindi PDF

Drishti Science Book in Hindi PDF कैसे डाउनलोड करें?

यदि आप दृष्टि विज्ञान पुस्तक PDF फॉर्मेट में डाउनलोड करना चाहते है पोस्ट दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आसानी से फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

विज्ञान का जनक कौन है?

गैलीलियो को आधुनिक विज्ञान का जनक माना गया है। बहुत सारे वैज्ञानिको का मानना है कि गैलीलियो का आधुनिक विज्ञान में महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

विज्ञान का सही अर्थ क्या है?

किसी भी वास्तु के बारे में जानकारी प्राप्त करना तथा उसका सही तरीके से विश्लेषण करना ही विज्ञान है। यदि विज्ञान शब्द को दो भागो में विभाजित किया जाता है तो वि से तात्पर्य है विकास करना तथा ज्ञान से तात्पर्य विकास करने वाला ज्ञान।

सबसे महत्वपूर्ण विज्ञान क्या है?

भौतिक वैज्ञान को सबसे महत्वपूर्ण विज्ञान माना गया है, क्योकि जीव विज्ञान तथा रसायन विज्ञान भौतिक विज्ञान के नियमो से बाधित है।

विज्ञान की खोज कब हुई थी?

विज्ञान की खोज लगभग 16 वी तथा 17 वी शताब्दी के मध्य हुई थी। इसकी खोज के पीछे कई महान लोगों का हाथ है, अर्थात विज्ञान की खोज किसी एक व्यक्ति के द्वारा नहीं की गयी है।

Conclusion :-

इस पोस्ट में Drishti Science Book in Hindi PDF मुफ्त में उपलब्ध करवाई गयी है। साथ ही इस पुस्तक से सम्बन्धित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गयी है। उम्मीद करते है Drishti NCERT Science Book Pdf in Hindi Download करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हुई होगी।

आशा करते है कि यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आयी होगी। यदि आपको Drishti General Science Book Pdf in Hindi डाउनलोड करने में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही हो तो कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही Drishti Science Book Pdf को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Download More PDF :-

Show More

Related Articles

Leave a Reply

यौगिक किसे कहते हैं? परिभाषा, प्रकार और विशेषताएं | Yogik Kise Kahate Hain Circuit Breaker Kya Hai Ohm ka Niyam Power Factor Kya hai Basic Electrical in Hindi Interview Questions In Hindi