Electrical

Different between voltage and current – वोल्टेज और करंट


   Different between voltage and current in Hindi

 

Different Between voltage and current in Hindi-वोल्टेज एंड एम्पेयर को हम इलेक्ट्रिसिटी के लेफ्ट और राइट हैंड कह सकते हे। जैसे हम बिना इलेक्ट्रिसिटी के जीवन की कल्पना नहीं कर सकते वैसे ही हम बिना वोल्टेज और एम्पेयर के इलेक्ट्रिसिटी की कल्पना नही कर सकते।

यदि हम इलेक्ट्रिकल फील्ड से जुड़े हुए हे, और उसी फील्ड में काम कर रहे हे तो हम आसानी से उसे समज सकते हे। उसकी वैल्यू जान सकते हे। दूसरे शब्दों में कहे तो उसे कंट्रोल कर सकते हे।  

 

Voltage as Current – With Water flow

 

परंतु जो इस फील्ड में नये हे। जिसके पास ज्यादा अनुभव नहीं हे। उसे वोल्टेज और एम्पेयर के बिच का अंतर समज ने में काफी कन्फूज़न का सामना करना पड़ता हे। इसीलिए, बहता हुआ पानी के साथ बहता हुआ एम्पेयर की तुलना करके सरल तरीके से समजा ने का प्रयास किया हे।

Different between voltage and current
Different Between Voltage and Current in Hindi

 

What is Electricity

Electrical Field

Elect. Interview Questions

 

 

Different Between Voltage and Current -वोल्टेज और करंट के बिच का अंतर 
 
VOLTAGEAMPERE
वोल्टेज ये विद्युत का दबाव हे जिसका यूनिट वाल्ट हे और इसे -V से दर्शाया जाता हे। इसे EMF और पोटेंशियल डिफरेंट भी कहते हे।एम्पेयर ये  इलेक्ट्रान (चार्ज )का फ्लो हे जिसका यूनिट एम्पेयर हे इसे -I (आई ) से दर्शाया जाता हे। इसे करंट भी कहते हे।
पाइप में  बहने वाला पानी के साथ उसका Comparison  करके समजे तो.. यदि हम पाइप में से बहने वाला पानी का नल बंध भी करदे तो पानी बहार आना बंद हो जायेगा पर पानी की लाइन में उसका प्रेशर बना रहेगा। ठीक वैसे ही कंडक्टर में स्विच बंध करने के बाद विध्युत का प्रेशर या ने वोल्टेज तो बना रहेगा पर करंट फ्लो नहीं करेगा।पाइप में  बहने वाला पानी के साथ उसका Comparison करके समजे तो..पानी का नल बंद करने के बाद भी पाइप में प्रेशर तो रहता ही हे जो प्रवाह के रूप में नल चालू करने के बाद बहता हे। ठीक वैसे ही सर्किट में स्विच चालू करते ही हमें करंट की वैल्यू मिलेगी जहा पहले सिर्फ वोल्टेज मिलता था।
वोल्ट मीटर सर्किट में पेरेलल में कनेक्ट होता हे और वो मल्टी मीटर से measure किया जाता हे।एम्पेयर मीटर सर्किट में सीरीज में रहता हे  उसे हम करंट क्लिप ऑन मीटर से measure कर सकते हे।
Founder-

इटली के वैगनानिक वोल्टा ने विध्युत धारा और प्रेशर को प्रतिपादित करने में बहुत योगदान दिया हे इसीलिए विध्युत दबाव का नाम वोल्टेज और यूनिट का नाम वाल्ट रखा गया हे।   

Founder-

आन्द्रे मैरी एम्पीयर फ्रांस के वैगनानिक थे। उन्होने Electromagnetism  से संबंधित एक महत्वपूर्ण नियम का प्रतिपादन किया जिसे ‘एम्पीयर का नियम’ कहते हैं। विद्युत धारा की इकाई एम्पीयर उनके ही नाम पर है।

हम समज सकते हे की वोल्टेज और करंट दोनों भिन्न हे। वोल्टेज एक ड्राइविंग फाॅर्स हे। उसीप्रकार, करंट का फाॅर्स सर्किट में बहने वाले इलेक्ट्रान हे।

 

 

Show More
यौगिक किसे कहते हैं? परिभाषा, प्रकार और विशेषताएं | Yogik Kise Kahate Hain Circuit Breaker Kya Hai Ohm ka Niyam Power Factor Kya hai Basic Electrical in Hindi Interview Questions In Hindi