CBSE Class 10CBSE Class 11CBSE Class 12CBSE CLASS 9

Dark Horse Book PDF in Hindi | Download Free

आज की इस पोस्ट में हम आपको Dark Horse Book PDF in Hindi मुफ्त में उपलब्ध करवाने वाले है, जिस आप पोस्ट में दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करके आसानी से फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

डार्क हॉर्स पुस्तक एक प्रकार की प्रेरणादायक पुस्तक है, जिसे आज के युवा को अवश्य ही पढ़ना चाहिए। डार्क हॉर्स से तात्पर्य है घोड़ो की रेस करवाने पर ऐसा घोडा जिस पर किसी ने दांव नहीं लगाया हो और किसी को यह उम्मीद न हों कि वह घोड़ा रेस जीत सकता है और अंत में रेस समाप्ति पर वही घोड़ा विजेता बनता है।

इस पोस्ट में हम आपको डार्क हॉर्स पुस्तक Pdf फॉर्मेट में उपलब्ध करवाने वाले है, साथ ही इस पुस्तक से सम्बन्धित जानकारी प्रदान करने वाले है। यदि आप डार्क हॉर्स पुस्तक के बारे में विस्तारपूर्वक जानना चाहते है, तो इस पोस्ट को शरू से लेकर अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े, जो आपके लिए प्रेरणादायक साबित होगी।

Dark Horse Book PDF in Hindi Details

Dark Horse Book PDF in Hindi
Pdf Title Dark Horse Book PDF in Hindi
Language Hindi
Category Book
Total Pages 140
Pdf Size 2 MB
Download Link Available
NOTE - Dark Horse Book PDF in Hindi फ्री में डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें। 

लेखक परिचय

झारखण्ड के सुदूर इलाके संथाल परगना में साल 1984 में जन्मे नीलोत्पल मृणाल अपने पहले ही उपन्यास “डार्क हॉर्स ” से पाठको और साहित्य-मर्मज्ञों के चहेतों में शामिल हो चुके है।

मूल रूप से बिहार से तलूक रखने वाले नीलोत्पल सेंट जेवियर्स कॉलेज, रांची से अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद पिछले कई सालो से राजनैतिक और सामाजिक गतिविधयों में सक्रिय है।

छात्र आंदोलन में विशेष भूमिका निभाने के साथ साथ मृणाल लोकगायन के क्षेत्र में भी मंच से टीवी तक का सफर तय कर चुके हो। इन दिनों कवि-सम्मेलनों में भी अपना भाग्य आजमा रहे है।

Dark Horse Book in Hindi | Summary

डार्क हॉर्स कथा मात्र एक कल्पना ही नहीं है, बल्कि यह उन सभी छात्र छात्रों की आत्मकथा है, जो सिविल सेवाओं की तैयारी में जुटे हुए है। यह उपन्यास उनकी जुबानी है जो यह जानना चाहते है कि सफलता कैसे पाए और कहानी भी उन्ही की है, जिन्होंने सफलता प्राप्त कर ली है।

संभवतः जिस उम्र में आदमी के पास सबसे अधिक ऊर्जा रहती है, कुछ करने का उत्साह रहता है और दुनिया को देखने समझने की की सबसे ज्याद जिज्ञासा होती है, मैंने अपना जीवन क सबसे चमकदार पल मुखर्जीनगर में आईएएस की तैयारी में गुजार दिया।

लिहाजा यह तो तय था कि मैंने यहाँ की दुनिया, तैयारी के ताने-बाने, यहां की जिंदगी को नजदीक से देखा और बड़ी बारीकी से समझने की कोशिश की। शायद यही कारण रहा होगा कि मैंने अपने पहले उपन्यास में यही की जिंदगी को पन्नो पर उतारना नहीं समझा।

मै किसी और के कहने से पहले अपनी ओर से ही ये दावा करता हूँ कि मैंने इस उपन्यास के रूप में कोई साहित्य नहीं रचा है, बल्कि सच कहता हु कि मैंने तो साहित्य को सराहना और आलोचना से मुक्त, बिना किसी शास्त्रीत कसौटी की चिंता किये, बस जो आँखों से देखा, अनुभव से सुना, उसे ही गूंथकर एक कहानी बुन डाली है।

एक ऐसी जमात की कहानी, जिनके साकार सपनो की चमक तो सब देखते है और उनके लिए पुर्ष्टिया लिखी जाती है, लेकिन इस सपने को हकीकत में बदलने के बीच वे कितने पहाड़ चढ़े है और कितने दरिया पर होते है, कितने पटल धंसते है और न जाने कितने रेगिस्तान भटकते है।

इन बिन्दुओ पर अब तक बहुत कुछ लिखा जाना बाकी था। मैंने वहीं बस सच लिखा था। इसे लिखने में मैंने कुछ भी उदार नहीं लिया है। जो कुछ मेरे अनुभव ने जमा कर रखा था, उसी से उपन्यास रच डाला।

अब यह पाठको को ही तय करना कि इसमें साहित्य कितना है और जीवन पर आधारित सच्ची कहानी है। उपन्यास की भाषा को लेकर कहना चाहूंगा कि कही कही कुछ शब्द आखर करते है और भाषाई शुचिता के पहरेदार नाक को भी सिकोड़ देते है, पर मैंने भाषा के संदर्भ में सत्य को चुना।

मर्यादा भी इसी में बचनी थी कि मै सत्य को ही चुनु। इसलिए मैंने पात्रों को उनकी स्वाभाविक भाषा बोलने दी। मैंने उन्हें जरा भी आँख नहीं दिखाई और उनके कहे पर गर्दन गांथ कलम चलता रहा।

इसलिए यह साफ कर रहा हूँ कि किसी भी अच्छी बुरी भाषा के लिए मै नहीं बल्कि मेरे पात्र जिम्मेदार है, जिनमे आप खुद ही आगे मिलेंगे।

यदि आप इस पुस्तक को पढ़ना चाहते है, तो पोस्ट में दिए गए इस पुस्तक के Pdf फॉर्मेट को डाउनलोड कर सकते है, जिसे आप अपने मोबाइल या लैपटॉप के कसी भी डिवाइस में सेव कर सकते है, जिसे आप बिना इंटरनेट के जब चाहे तब पढ़ सकते है।

FAQs : Dark Horse Book PDF in Hindi

डार्क हॉर्स के लेखक कौन है?

डार्क हॉर्स पुस्तक के लेखक नीलोत्पल मृणाल है।

काले घोड़े का मतलब क्या होता है?

काल घोडा जीवन में आने वाली बाधाओं को दूर करने और उन बाधाओं से लड़कर बहार आने की क्षमता को प्रदर्शित करता है।

घोड़ा किसका प्रतीक है?

घोडा एक वीरता, आत्मविश्वास, विजेता, सवतंत्रता, शक्ति और साहस का प्रतीक माना गया है।

क्या काला घोड़ा एक तारीफ है?

कला घोडा शब्द वास्तविकता के रूप में वाकई एक तारीफ है। चूंकि काला घोडा यह अपमानजनक या अपमानजनक शब्द के बजाय एक प्रशंसा है।

Dark Horse Book PDF in Hindi कैसे डाउनलोड करें?

डार्क हाउस पुस्तक Pdf फॉर्मेट को डाउनलोड करने के लिए पोस्ट में दिए गए डाउनलोड लिंक की सहायता से आसानी से फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

Conclusion :-

इस पोस्ट में Dark Horse Book PDF in Hindi मुफ्त में उपलब्ध करवाई गयी है। साथ ही इस पुस्तक के सार को संक्षेप के बारे में जानकारी प्रदान की गयी है। उम्मीद करते है कि Dark Horse By Nilotpal Mrinal Pdf डाउनलोड करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हुई होगी।

यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आयी होगी। यदि आपको Dark Horse Pdf डाउनलोड करने में किसी भी प्रकार की समस्या हो रही तो कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही Dark Horse Book Pdf को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Download More PDF :-

Show More
यौगिक किसे कहते हैं? परिभाषा, प्रकार और विशेषताएं | Yogik Kise Kahate Hain Circuit Breaker Kya Hai Ohm ka Niyam Power Factor Kya hai Basic Electrical in Hindi Interview Questions In Hindi