CBSE Class 10CBSE Class 11CBSE Class 12CBSE CLASS 9

Computer Book PDF in Hindi | कंप्यूटर पुस्तक फ्री डाउनलोड 2024

नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको Computer Book PDF in Hindi निःशुल्क रूप से उपलब्ध करवाने वाले है, जिसे आप पोस्ट में दिए गए Download बटन पर क्लिक करके आसानी से फ्री में Download कर सकते है।

आज लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में कंप्यूटर से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न पूछे जाते है। कप्यूटयर के प्रश्नो हल किये बिना आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा को क्वालीफाई कर पाना मुश्किल है। यदि आप कंप्यूटर को बेसिक से पढ़ना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए खास होने वाली है।

इस पोस्ट में कप्यूटर पुस्तक उपलबाह करवाई गयी है, जिसके अंतर्गत कप्यूटर के सभी अध्याय को कवर करवाया गया है। साथ ही कप्यूटर के बारे में बेसिक जानकारी प्रदान की गयी है। कप्यूटर पुस्तक मुफ्त में PDF फॉर्मेट में Download करने के लिए पोस्ट में दिए गए Download Link पर क्लिक करे।

Computer Book PDF in Hindi Details

Computer Book PDF in Hindi
PDF Title Computer Book PDF in Hindi
Language Hindi
Category Book
PDF Size 5.8 MB
Total Pages 145
Download Link Available
Note - यदि आप Computer Book PDF in Hindi Free Download करना चाहते है तो पोस्ट में दिए गए Download बटन पर क्लिक करे। 

Computer Book PDF in Hindi | विषय सूची

  1. कप्यूटर का परिचय
  2. कप्यूटर आर्किटेक्टर
  3. इनपुट और आउटपुट
  4. कंप्यूटर मेमोरी
  5. डेटा निरूपण
  6. कप्यूटर सॉफ्टवेयर
  7. ऑपरेटिंग सिस्टम
  8. माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़
  9. माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस
  10. डेटाबेस की धारणाये
  11. डेटा संचार एवं नेटवर्किंग
  12. इंटरनेट एवं इसकी सेवाएं
  13. कंप्यूटर सिक्योरिटी
  14. विविध प्रश्नावली

कंप्यूटर का सामान्य परिचय

कप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, जो पूर्णतया स्वचालित और निर्देशों पर कार्य करता है। कंप्यूटर देता ग्रहण करता है और सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम के अनुसार किसी परिणाम के लिए डाटा को प्रोसेस, संग्रहित अथवा प्रदर्शित करता है।

सबसे पहले कप्यूटर शब्द की उत्पति लेटिन भाषा के “Computare” शब्द से हुई है। परन्तु कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि कप्यूटर शब्द की उत्पति “Compute” शब्द से हुई है। लेकिन सामन्यतः इन दोनों शब्दों से तात्पर्य गणना करने से ही है।

कप्यूटर शब्द अंग्रेजी के आठ अक्षरों से मिलकर बना है। यह आठ अक्षर इसके नाम को और अधिक बड़ा बना देते है। इन आठ अक्षरों का अपने आप में एक अर्थ निहित है। कप्यूटर का पूरा नाम निम्न है –

  • C – Commonly
  • O – Operated
  • M – Machine
  • P – Particularly
  • U – Used For
  • T – Technical
  • E – Education and
  • R – Research

कंप्यूटर प्रणाली की कार्यपद्धति

1. इनपुट – कंप्यूटर में डाटा या सुचना इनपुट कहा जाता है। यह CPU के द्वारा डाटा और निर्देश भेजता है।

2. प्रोसेसिंग – सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट कंप्यूटर के निर्देशों को एक्ज़िक्युट करता है।

3. आउटपुट – यह उपयोगकर्ता को संसाधित डाटा उपलब्ध करवाता है।

4. स्टोरेज – यह डाटा और प्रोग्राम को स्थायी रूप से स्टोर करते है।

कंप्यूटर की विशेषताएं

कंप्यूटर की निम्न विशेषताएं है –

1 . गति – कंप्यूटर एक सेकंड में लाखो गणनाये करता है। वर्तमान समय में कंप्यूटर नैनो सेकड़ में भी गणनाये कर सकता है।

2. त्रुटि रहित कार्य – कंप्यूटर कठिन से कठिन प्रश्न का बिना किसी त्रुटि के परिणाम निकाल सकता है। गणना के दौरान अगर कोई त्रुटि पायी भी जाती है तो वह प्रोग्राम व् डाटा में मानवीय गलतियों के कारण होती है।

3. भण्डारण की क्षमता – कंप्यूटर अपनी मेमोरी में विशाल सूचनाओं का विशाल भंडार संचित कर सकता है। इसमें अथाह आकंड़ो एवं प्रोग्रामो के भंडारण की क्षमता होती है। कंप्यूटर के बाह्य तथा आंतरिक संग्रहण माध्यमो में असीमित डाटा और सूचनाओं का संग्रहण किया जा सकता है।

4. बहुउद्देशीय – कंप्यूटर की सहायता से अनेक प्रकार के कार्य सम्पन्न किये जा सकते है। आधुनिक कप्यूटर में अलग-अलग प्रकार के कार्य एक साथ सम्पन्न किया जा सकता है।

5. गोपनीयता – पासवर्ड के प्रयोग के द्वारा कंप्यूटर के कार्य को गोपनीय बनाया जा सकता है।

6. सक्षमता – एक मशीन होने के कारण कप्यूटर पर बाहरी वातावरण का कोई प्रभाव नहीं पड़ता। वह किसी भी कार्य को लाखो – करोड़ो बार कर सकता है।

7. स्वचालित – कप्यूटर एक प्रकार की स्वचालित मशीन है, जिसमे गणना के दौरान मानवीय हस्तक्षेप की संभावना नगण्य होती है। हालांकि कंप्यूटर को कार्य करने के लिए निर्देश मनुष्य के द्वारा ही दिये जाते है।

कंप्यूटर से संबंधित शब्द | Computer book pdf in hindi free download

1 . हार्डवेयर – कंप्यूटर के सभी भाग जिन्हे हम हाथों से छू सकते है एवं देख भी सकते है, उन्हें हार्डवेयर कहते है। यांत्रिक, विद्युत तथा इलेक्ट्रॉनिक भाग कंप्यूटर हार्डवेयर के नाम से जाने जाते है। आधुनिक कंप्यूटर के हार्डवेयर मदर बोर्ड, मॉनिटर, की-बोर्ड, माउस, प्रिंटर आदि होते है।

2. सॉफ्टवेयर – निश्चित कार्य को सम्पन्न करने के लिए निर्देशों का समूह प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर प्रोग्राम कहलाता है। प्रोग्राम कंप्यूटर को इनपुट क्रियाओ, डेटा की प्रक्रिया और परिणामो को दर्शाने का निर्देश देता है। जैसे नोटपैड, MS Office, गेम आदि।

3. डाटा – डाटा तथ्यों और अव्यवस्थित आकड़ो का समूह है। डाटा को दो भागों में विभाजित किया गया है। संख्यात्मक डाटा और चिन्हात्मक डाटा।

4. प्रोसेसिंग – डाटा पर की जाने वाली उन क्रियाओ को जिनसे सुचना प्राप्त होती है, प्रोसेसिंग कहा जाता है। डाटा प्रोसेसिंग का मुख्य लक्ष्य अव्यवस्थित डाटा से व्यवस्थित डाटा प्राप्त करना है। जिसके उपयोग निर्णय लेने के लिए किया जाता है।

FAQs :- Computer Book PDF in Hindi

Computer Book PDF in Hindi Free Download कैसे करे?

यदि आप कंप्यूटर पुस्तक PDF फॉर्मेट में डाउनलोड करना चाहते है तो पोस्ट में दिए गए Download बटन पर क्लिक करके आसानी से फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

Conclusion :-

इस पोस्ट में Computer Book PDF in Hindi निःशुल्क रूप से उपलब्ध करवाए गए है। साथ ही कंप्यूटर से संबंधित जानकारी प्रदान की गयी है। उम्मीद करते है कि Basic computer book pdf in hindi Download करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हुई होगी।

आशा करते है कि यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आयी होगी। यदि आपको Computer Book PDF Download करने में किसी भी प्रकार की समस्या हो रही हो तो कमेंट करके जरूर बताए। साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Download More PDF :-

Show More
यौगिक किसे कहते हैं? परिभाषा, प्रकार और विशेषताएं | Yogik Kise Kahate Hain Circuit Breaker Kya Hai Ohm ka Niyam Power Factor Kya hai Basic Electrical in Hindi Interview Questions In Hindi