CBSE Class 10CBSE Class 11CBSE Class 12CBSE CLASS 9

Class 10 History Chapter 1 in Hindi PDF | यूरोप में राष्ट्रवाद का उदय

आज की इस पोस्ट में हम आपको Class 10 History Chapter 1 in Hindi PDF मुफ्त में उपलब्ध करवाने जा रहे है, जिसे आप पोस्ट में दिए गए डाउनलोड लिंक की सहायता से आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

कक्षा 10 का हाल ही में पाठ्यक्रम में बदलाव किया गया है। सत्र 2023-24 में कक्षा 10 में लगभग सभी विषय में नया Syllabus लागु किया गया है। इस पोस्ट में हम आपको कक्षा 10 के इतिहास विषय के प्रथम अध्याय को Pdf के रूप में उपलब्ध करवाने जा रहे है, जो आपके लिए काफी मददगार साबित होगा।

साथ ही इस पोस्ट के माध्यम से कक्षा 10 के इतिहास विषय के प्रथम अध्याय से जुडी कुछ महत्वपूर्ण सामग्री प्रदान करने वाले है, जो आपकी राज्य स्तरीय बोर्ड परीक्षा के समय जरूर सहायता करेगी। यदि आप प्रथम अध्याय से सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े।

Class 10 History Chapter 1 in Hindi PDF Details

Class 10 History Chapter 1 in Hindi PDF
Pdf Title Class 10 History Chapter 1 in Hindi PDF
Language Hindi
Category Education
Total Pages 26
Pdf Size 3.3 MB
Download Link Available
NOTE - यदि आप Class 10 History Chapter 1 in Hindi PDF फ्री में डाउनलोड करना चाहते है तो नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आसानी से डाउनलोड कर सकते है। 

Class 10 History Chapter 1 Hindi PDF | यूरोप में राष्ट्रवाद का उदय

राष्ट्रवाद की पहली अभिव्यक्ति सन 1789 में फ्राँसिस क्रांति के साथ शुरू हुई। फ़्रांस के विशेष संगठन ने यह तय कर लिया की अब फ़्रांस में जो भी नयी सरकार बनेगी, फ़्रांस की जनता ही उसे चुनेगी अर्थात फ़्रांस में लोकतंत्र को अपनाया गया।

प्रारम्भ में भी फ्रांसिस क्रांतिकारियों ने फ़्रांस में लोकतंत्र की स्थापना के लिए केकदम उठाये, लेकिन वह विफल हो गए। लेकिन अंततः 1789 में सफलता हासिल हुई। अंत में निरंकुश शासन की समाप्ति के बाद उस राष्ट्रध्वज की जगह फ़्रांसिस का झंडा तिरंगा फहराया गया।

फ़्रांस में लोकतंत्र की स्थापना के बाद शहीदों का गुणगान किया गया, अलग अलग प्रकार की शपथ ग्रहण की गयी। इस प्रकार एक केंद्रीय प्रशाशनिक व्यवस्था को सम्पूर्ण राष्ट्र में लागु किया गया। फ़्रांस के अंतर्गत आने वाले एक विशेष क्षेत्र के नागरिकों के लिए विशेष प्रकार के कानून बनाये गए।

फ़्रांस में आंतरिक निर्यात और आयात शुल्क माफ़ कर दिए गए, तथा भार और नाप की समान इकाई लागु कर दी गयी। इसके अतिरिक्त फ्रांस का मुख्य उद्देश्य यूरोप के लोगो को निरकुंश शासन से मुक्त करवाना था अर्थात फ्रांस यूरोप के लोगो को राष्ट्रों में गठित होने में पूर्ण रूप से मदद करेगा।

यदि आप इस अध्याय को विस्तृत रूप से पढ़ना चाहते है, तो पोस्ट में दी गयी Pdf को डाउनलोड बटन पर क्लिक करके विस्तृत रूप से पढ़ सकते है।

कक्षा 10 के इतिहास विषय के प्रथम अध्याय को निम्न बिन्दुओ में बांटा गया है –

1. फ्रांसिस क्रांति और राष्ट्र का विचार

2. यूरोप में राष्ट्रवाद का निर्माण

  • कुलीन वर्ग और नया मध्यवर्ग
  • उदारवादी राष्ट्रवाद के क्या मायने थे ?
  • 1815 के बाद नया रूढ़िवाद
  • क्रांतिकारी

3. क्रांतियों का युग : 1830 से 1848

  • रूमानी कल्पना और राष्ट्रीय भावना
  • भूख, कठिनाइयाँ और जन विद्रोह
  • 1848 : उदारवादियों की क्रांति

4. जर्मनी और इटली का निर्माण

  • जर्मनी – क्या सेना राष्ट्र की निर्माता हो सकती है?
  • इटली
  • ब्रिटेन की अजीब दास्तान

5. राष्ट्र की दृश्य कल्पना

6. राष्ट्रवाद और साम्राज्यवाद

FAQs : Class 10 History Chapter 1 in Hindi PDF

राष्ट्रवाद का उदय क्या है?

भारत में राष्ट्रवाद का उदय 19 वी शताब्दी के दौरान हुआ था। भारत में ब्रटिश शासन की नीतियों और नए कानून ने भारतीय लोगो में राष्ट्रवाद की सोच विकसित की थी।

यूरोप में राष्ट्रवाद कब शुरू हुआ?

यूरोप में राष्ट्रवाद का उदय फ्रांस में सन 1789 में हुआ था। इस दौरान फ्रांस पूर्ण रूप से निरकुंशवाद से घिरा हुआ था। इसके बाद अनंत प्रयासों के बाद फ्रांस को लोकतान्त्रिक राष्ट्र की स्थापना हुई थी।

राष्ट्रवाद की नई परिभाषा किसने दी थी वह कौन था?

भारत में ऐसे कई महान पुरुष हुए है, जिन्होंने अपने देश को एक अलग ही मंजिल तक पहुंचाया है। स्वामी दयानन्द सरस्वती भारत के प्रथम व्यक्ति थे जिन्होंने यह कथन कहा था कि “भारत केवल भारतीयों के लिए है”

Class 10 History Chapter 1 in Hindi PDF कैसे डाउनलोड करें?

यदि आप कक्षा 10 इतिहास के प्रथम अध्याय को Pdf फॉर्मेट में डाउनलोड करना चाहते है, तो पोस्ट में दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आसानी से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते है।

Conclusion :-

इस पोस्ट में Class 10 History Chapter 1 in Hindi PDF मुफ्त में उपलब्ध करवाई गयी है। साथ ही इस अध्याय में किस प्रक की जानकारी दी गयी है, इसके बारे में बताया गया है। उम्मीद करते है की History Chapter 1 Class 10 in Hindi PDF डाउनलोड करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हुई होगी।

यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आयी होगी। यदि आपको NCERT History Class 10 Pdf in Hindi डाउनलोड करने में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही हो तो कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही Class 10 History Book in Hindi को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Download More PDF :-

Show More

Related Articles

यौगिक किसे कहते हैं? परिभाषा, प्रकार और विशेषताएं | Yogik Kise Kahate Hain Circuit Breaker Kya Hai Ohm ka Niyam Power Factor Kya hai Basic Electrical in Hindi Interview Questions In Hindi