CBSE Class 10CBSE Class 11CBSE Class 12CBSE CLASS 9

5 am club book pdf | Download Free

नमस्कार दोस्तों स्वागत है हमारी आज की इस नयी पोस्ट 5 am club book pdf पर। आज की इस पोस्ट में हम आपको ‘5am क्लब’ पुस्तक को फ्री में उपलब्ध करवाने वाले है। 5am क्लब पुस्तक मुख्य रूप से अवधारणा पर आधारित है। यह पुस्तक आपके पुरे दिन की दिनचर्या को बेहतर बनाती है।

यदि आप 5am club Book in Hindi को फ्री में डाउनलोड करना चाहते है, तो पोस्ट में दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लीक करके आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

यदि आप इस पुस्तक को अपने जीवन में फॉलो करते है, तो आप अपने आपको आत्म-निर्भर बना सकते है। इस पुस्तक को रॉबिन शर्मा के दवरा लिखा गया है। यदि आप अपने जीवन को समय के साथ अनुशासित बनाना चाहते है, तो यह पुस्तक आपके लिया काफी मददगार साबित होगी।

5 am club book pdf Details

5 am club book pdf
Pdf Title The 5am Club Book in Hindi PDF
Language Hindi
Category Motivation
Total Pages 205
Pdf Size 6 MB
Download Link Available
NOTE - यदि आप The 5am Club Book in Hindi PDF को फ्री में डाउनलोड करना चाहते है, तो निचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आसानी से डाउनलोड कर सकते है। 

अनुक्रमणिका :-

  1. खतरनाक कर्म
  2. दिग्गज बनने पर दैनिक दर्शन
  3. आश्चर्यजनक अजनबी से आकस्मिक सामना
  4. सभी सामान्यताओं और सामान्य व्यक्तियों का परिगमन तथा उन्हें जाने देना
  5. एक अपूर्व, विचित्र साहस कार्य प्रातः काल में प्रभुत्व में
  6. उत्पादकता, दक्षता और अपराजितता में वृद्धि के लिए उड़ान
  7. बदलाव की तैयारी तो स्वर्ग में आरम्भ होती है।
  8. 5 AM का तरीका : विश्व निर्माताओं का प्रातः काल का नित्यक्रम
  9. महानता की अभिव्यक्ति के लिए रूप रेखा
  10. इतिहास निर्माताओं के चार लक्ष्य
  11. जीवन-प्रवहा का मार्गनिर्देशन
  12. 5Am क्लब आदत स्थापना की मूल लिपि को बताते है।
  13. 5am क्लब 20/20/20 के नियम को जान गया
  14. 5am क्लब नींद की अनिवार्यता को समझता है।
  15. 5am क्लब जीवन भर की प्रतिभा के 10 सिद्धांतो पर आधारित है।
  16. 5am क्लब कुलीन चक्रो के जुड़वा चक्रों को स्वीकार करता है।
  17. 5 am के सदस्य अपने जीवन के नायक बनते है।

उपसंहार :- पांच साल बाद

20/20/20 सूत्र के नियम का प्रयोग

यदि आप अपने जीवन को समय के अनुसार अनुशासित बनाना चाहते है, तो आपको 20/20/20 के नियम का पालन अवश्य ही करना चाहिए। इस नियम के अनुसार सुबह के पहले घंटे के 20 मिनट को व्यायाम के साथ गुजारे। जिससे आपके मन की शक्ति एकाग्र हो सके और आप किसी भी कार्य को पूरी लगन के साथ पूर्ण कर सकते है।

सुबह के २० मिनट में व्यायाम को इस प्रकार करे, जिससे आपके शरीर से पसीना बहार आ सके। क्योकि पसीना आने से शरीर के अंदर निहित गंदगी पसीने के साथ दिन की शुरुआत में ही बहार निकल जाती है। साथ ही पसीने के आने से शरीर में तनाव और भय को उत्प्रेरित करने वाले कोर्टिसोल हार्मोन में कमी आती है। जिससे शरीर का सारा तनाव दूर हो जाता है।

सुबह के समय में मोबाइल या किसी भी व्यर्थ चीजों में अपने समय की बर्बादी नहीं करें। प्रातः काल में हमारे दिमाग की शक्ति दिनभर की तुलना में दोगुनी होती है। प्रातः काल में सदैव अच्छी चीजों को पढ़ने और सिखने में अधिक समय व्यतीत करे। दुनिया के सफल लोगो के संघर्ष को पढ़े और उनके आचरण को अपने जीवन में सम्मिलित करें।

आजीवन प्रतिभा के 10 सिद्धांत

आजीवन प्रतिभा के 10 सिद्धांत कुछ इस प्रकार है –

  1. सम्पूर्ण एकाग्रता के साथ कसा हुआ बुलबुला
  2. 90/90/1 नियम
  3. 60/10 नियम
  4. प्रतिदिन की पांच धारणाएं
  5. द्वितीय पवन परीक्षण
  6. दो मसाज का संलेख
  7. यातायात ज्ञान-केंद्र
  8. स्वप्न दल की तकनीक
  9. साप्ताहिक योजना प्रणाली
  10. 60 मिनिटो को विद्यार्थी।

यदि आप इन 10 सिद्धांतो को अपने जीवन में अपनाना चाहते है, तो पोस्ट में दिए सौन्लोड बटन पर क्लीक करके इस पुस्तक की Pdf को डाउनलोड कर इन 10 सिद्धांतो को विस्तार पूर्वक पढ़ सकते है।

सुबह 5 बजे उठकर अपने मस्तिष्क को लाभ दे

यदि आप प्रातः काल में 5 बजे उठते है, तो आपके मस्तिष्क को लाभ पहुँचता है और पूर्ण रप से स्वस्थ रहते है। आपको प्रातः काल में अपने मस्तिष्क को पुरे दिन के लिए अच्छे से तैयार करना है, इसके लिए आप प्रातः काल में कसरत के साथ-साथ व्यायाम कर सकते है।

सुबह 5 बजे उठना दिनभर के लिए आपके दिमाग के लिए फायदेमंद रहता है। सुबह 5 बजे उठने पर हमारे आस-पास का सम्पूर्ण वातावरण शांत रहता है, और हमारे अंदर एक नयी ऊर्जा निहित होती है, जिसके फलस्वरूप हम किसी भी कार्य को चंद मिनिटों में पूर्ण कर सकते है।

प्रातः काल में हमारे मस्तिष्क की केमस्ट्री पूर्ण रूप से तरो ताजा होती है। दिन की तुलना में जहा हम दिन भर किसी न किसी कार्य को लेकर चिंतित रहते है, वही प्रातःकाल में हम इन सभी चिंताओं से मुक्त रहते है। इसलिए हम किसी भी कार्य को शुरू करने से पूर्व उसकी रणनीति बना सकते है।

FAQs :-

The 5am Club Book in Hindi PDF को कैसे डाउनलोड करें?

यदि आप इस पुस्तक को पीडीऍफ़ के रूप में निःशुल्क रूप से डाउनलोड करना चाहते है, तो पोस्ट में दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लीक करके आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

क्या मुझे रोज सुबह पढ़ना चाहिए?

यदि रोज सुबह उठकर 5 बजे पढ़ने बैठते है, तो आपको पढ़ने में काफी मदद मिलती है और आपका मन भी लगता है। जिसका मुख्य कारण सुबह कालीन वातावरण बहुत ही शांत होता है। साथ ही आपके दवरा पढ़ी गयी चीजे आपको लेम समय तक याद रहती है।

सुबह 5 बजे ध्यान कैसे करें?

यदि आप सुबह 5 बजे उठते है, तो इस समय दिन की तुलना में अपने ध्यान को केंद्रित करने में आसानी रहती है। ध्यान केंद्रित करने के लिए आप शुरू के 10-15 मिनिट ले सकते है। जिससे आपके शरीर के अंदर निहित सम्पूर्ण आलस और तनाव दूर हो जाता है और आप दिन की शुरुआत एक नयी ऊर्जा के साथ करते है।

Conclusion :-

हमने आपको इस पोस्ट में The 5am Club Book in Hindi PDF को फ्री में उपलब्ध करवाया। साथ ही सुबह 5 बजे उठने के फायदे के बारे में में जानकारी प्रदान की। हम उम्मीद करते है की आपको 5 am club book pdf को डाउनलोड करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हुई होगी।

दोस्तों आशा करते है की यह पोस्ट आपको अवश्य ही पसन्द आयी होगी। यदि आपको The 5 am club pdf को डाउनलोड करने में किसी भी प्रकार की समस्या हो रही हो, तो कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही 5 am club book in Hindi पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ के जरूर शेयर करें, ताकि वे भी 5 am club book pdf download कर सके और अपने जीवन में समय के महत्व को समज सके।

Download More PDF :-

Show More
यौगिक किसे कहते हैं? परिभाषा, प्रकार और विशेषताएं | Yogik Kise Kahate Hain Circuit Breaker Kya Hai Ohm ka Niyam Power Factor Kya hai Basic Electrical in Hindi Interview Questions In Hindi