Electrical

15 Best way to Save Electricity in Hindi- बिजली का बिल कैसे कम करे ।


        How To Save Electricity – बिजली बचाओ 

दोस्तों आज इस आर्टिकल के जरिए हम समझेंगे 15 Best way to save electricity in Hindi, बिजली की भूमिका हमारे जीवन में शानदार है। जहां भी आप अभी हैं,बस एक पल के लिए कल्पना करें, की आज हमारे जीवन में बिजली न हो तो क्या होगा। जी हाँ, दोस्तों आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं,इसके बिना हमारा जीवन जीना लगभग असंभव है।

आज सभी क्षेत्र जैसे की Agriculture हो या Industries, Education हो या Organization, House हो या Hospital सब बिजली पर निर्भर हैं। बिजली का व्यापक इस्तेमाल हमें प्रगति के और ले जाता हे।

यहाँ Electricity Saving Tips दी गयी है। ये टिप्स को फॉलो करना भी बहुत आसान है। यदि इसे सही तरीके से फॉलो की गयी तो आपके लाइट बिल में 30 से 40% तक की कटौती होगी।

बिजली का सेविंग करके हम सिर्फ हमारे लिए नहीं पर दुनिया के लिए भी कुछ करते है, यह एहसास होता है। so let’s go for…15 best way to save Electricity in Hindi

 

15 Best Way to Save Electricity in Hindi – Electricity Saving Tips


1- Solar power :-

अपनी खुद की बिजली पैदा करें ।

यदि आप अपने घर में बिजली बचाने के बारे में वास्तव में गंभीर हैं, तो सौर पैनल (solar panel) में निवेश करना एक बेहतरीन और शानदार तरीका है। इस निवेश से आप सीधे अपने बिजली के बिलों पर पैसा बचाना शुरू कर देंगे, क्योंकि आप ग्रिड से लेने के बजाय आपके द्वारा पैदा की गई बिजली का उपयोग कर सकते हैं।

 

15 Best way to Save Electricity in Hindi
Save Electricity By Solar System

एक्स्ट्रा बिजली को हम ग्रिड में सप्लाई करके रिबेट भी पा सकते हे। और एक अच्छे इन्सान की तरह वातावरण को बेहतर करने में भी अपना योगदान दे सकते हे।

एनर्जी सेविंग और पोल्लुशण कण्ट्रोल करने के लिए हमारी सरकार भी सोलर के लिए प्रोत्साहित करती है। सोलर एनर्जी प्लांट खरीदने पर सरकार सब्सिडी भी देती है। तो ये आज के समय में सोलर लगाना इलेक्ट्रिसिटी का सबसे अच्छा सेविंग माना जाता है।

 

सोलर पावर से सम्बंधित जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे।

 

2- Smart switch – स्मार्ट स्विच 

15 Best way to Save Electricity in Hindi
Smart Switch

कही बार इक्विपमेंट्स का काम न हो तो भी हम अपने आलसी नेचर की बजह से स्विच ऑफ करने नहीं उठते तो उनके लिए ये बहोत ही उपयुक्त सुविधा हे।

इसे हम अपने स्मार्टफोन से ही हर एक इक्विपमेंट्स को नियंत्रित कर सकते है। जिसे स्मार्ट हाउस भी कहा जाता हे। स्मार्ट हाउस में ये सुविध रहती है। ये सिस्टम कीमत में थोड़ी मॅहगी होती है पर इससे अच्छा एनर्जी सेविंग होता है।

यदि आप नया घर बना रहे हो तो, इसे जरूर इम्प्लीमेंट करना चाहिए।

 

3 – How to Save Electricity- by Home Appliance

Select Perfect home Applianceसही होम एप्लायंसेज का चुनाव करके

दोस्तों जब भी हम बिजली के उपकरण जैसे,टीवी फ्रिज,वाशिंग मशीन आदि खरीदने जाते हैं, तो वे हमारे सामने कई विकल्प रख देते हैं।

सही माने तो हम यह तय नहीं कर पाते हैं कि हमारे परिवार के लिए सबसे अच्छा क्या है। और कभी-कभी हम ऐसे उपकरण खरीद लेते हैं, जो हमारे लिए सबसे अच्छा नहीं है।

उपकरण एक बार खरीदने के बाद इसका इस्तेमाल आठ से दस साल तक किया जाता है। इसका मतलब है कि,हमारा लिया हुआ एक गलत निर्णय दस साल तक भुगतना पड सकता है। 

 

Electrical Interview Questions- Motor Starter

 

उपकरण को खरीदने से पहले ध्यान में रखने योग्य बातें 

3A – हमारे परिवार में कितने सदस्य हैं। हमारी आवश्यकता कितनी है। कही बार हम ज्यादा बड़ा उपकरण ले आते हे। जैसे की हमरा 10*10 का कमरा हे जिसके लिए हम 1 टनकी जगह 1.5 टन का ऐसी खरीदते हे।

जैसे की अपने घरमे चार मेंबर हे तो इसके लिए 165 या 170 Ltr. का फ्रिज काफी हे। ठीक वैसा ही टेलेविज़न में भी हे जितना बड़ा उपकरणलेंगे उतना ज्यादा इलेक्ट्रिसिटी कन्सुम होगी।

Example. यदि 22 Inch के Television की जगह 40 Inch का खरीदते हे तो ये तीन गुना ज्यादा बिजली की ख़पत करता हे।

3B – उपकरण की कार्य दक्षता देखे, जीतनी Efficiency ज्यादा, उतना एनर्जी सेविंग ज्यादा। आमतौरपर हमारे खरीदने का निर्णय उपकरण की किम्मत पर ही आधार रखता हे।

पर एक Energy Efficient उपकरण जो कम बिजली खपत करता हे, उसके लिए खरीद ते वक्त किया गया अतिरिक्त भुगतान भी लंबे समय के लिए उपयोगी साबित होता हे।

Example. 5 star रेटिंग इक्विपमेंट्स में 3 star से कम बिजली की खपत होती हे।

 

4 – Change old Equipment’sपुराने इक्विपमेंट्स को बदले 

old tv માટે છબી પરિણામ
Change Equipment’s

 

दोस्तों दुनिया मे हर एक इंसान टेक्नोलॉजी के साथ आगे बढ़ाना चाहता हे। वैसे ही नया इक्विपमेंट्स नई टेक्नोलॉजी के साथ आता हे। जिससे कम एनर्जी कोन्सुम होती हे।

इसीलिए 8 से 10 साल उपयोग करके लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ नया इक्विपमेंट्स के लिए सोचना चाहिए। और जो भी इक्विपमेंट्स खरीदो इसकी मैनुफैक्टरिंग डेट जरूर देखे। It should be latest.

हमारे घरके लिए ख़रीदे जाने वाले उपकरण 5 स्टार को प्रेफर करे। ये शरुआत में महंगा लगता है पर बिजली की खपत के हिसाब से ये बहुत सस्ता होता है।

 

5 – Way to Conserve Electricity by Lights

Lights (Lumens) requirement :-

सभी के घरमे मेने एक Common Mistakes देखि हे। वैसे में किसी के घरमे कोई Mistake देखने नहीं जाता…. पर क्या करे कुछ अच्छा करने की तमन्ना बहोत कुछ दिखा देती हे।

कितने वॉट्स की लाइट्स हमारे कमरे मे होनी चाहिए कोई नहीं सोचता हे। और ओवर साइज की लगाके लाइफ टाइम के लिए बिल पे करते रहते हे।

कमरे के साइज के हिसाब से हमें लाइट्स लगानी चाहिए पर लुमेंस के हिसाब से उसका यूज़ होना चाहिए। यदि हम पढ़ते हे, या लैपटॉप पर काम करते हे, तो 250 से 300 लुमेंस काफी हे। पर टीवी देखते समय या खाना खाते समय 100 से 150 लुमेंस भी काफी हे। 

 

6-  Extra Energy meter -दो एनर्जी मीटर लगाए 

दो मंजिलो का जिसका मकान हे उसके लिए ये उपाय बहुत कारगर हे। बिजली के बिल कितने यूनिट खर्च किये हे, उसके आधार पे मिलता हे। पर यूनिट का स्लैब रहता हे। स्लैब के हिसाब से अलग अलग रेट रहता हे। जैसे..

0 से 100 तक एक यूनिट का चार्ज 4 रुपए हे। पर यदि हम 100 से ज्यादा यूनिट खर्च करते हे तो यूनिट का रेट 5 रुपए हो जायेगा। जो 200 यूनिट तक रहता हे। और 200 से ज्यादा यूनिट खर्च करते हे तो पर यूनिट रेट बढ़ जाता हे।

15 Best way to Save Electricity in Hindi
Installed Energy meter and Save Electricity

Example –

यदि हमने 99 यूनिट  खर्च किया हे और यूनिट रेट 4 रुपए हे, तो 99 *4 =396

यदि हमने 101 यूनिट खर्च किया हे तो स्लैब के हिसाब से रेट 5 रुपए रहेगा 101 *5 =505 रुपये

एक ही मकान में दो मीटर लगाके बिजली का बिल कम करने का शानदार तरीका हे।

 

  7- Switch off when not require 

जरुरत न हो ऐसी लाइट्स हमेशा बन्ध करे, क्योकि एक 100 w का lamp रोज दो घंटा भी एक्सट्रा समय में बंध करे तो हम साल के करीब 500 रुपये बचा सकते हे।

आमतौर पर परिवार को कोई एक मेंबर ये काम करता है। लगभग जिसमे परिवार की जिम्मेदारी होती है, ये ऐसी चीजों में ज्यादा ध्यान होता है .  एनर्जी सेविंग या इलेक्ट्रिसिटी का सेविंग किसी एक के लिए नहीं है। 

इलेक्ट्रिसिटी का सेविंग की असर सिर्फ परिवार तक सिमित नहीं होती। इससे देश की समृद्धि भी बढ़ती है। हम सब की जिम्मेदारी है की जहा कही भी इलेक्ट्रिसिटी वेस्ट हो रही हो उसे रोके।

 

8 – Unplug equipment’s-

15 Best way to Save Electricity in Hindi
Unplug

 

हम टेलीविज़न,एयर कंडीशनर जैसे इक्विपमेंट्स जो रिमोट से ऑपरेट होते हे, उसे बंद करते समय हमें स्विच से ही बंद करना चाहिए। और इक्विपमेंट्स को प्लग से निकाल देना चाहिए। क्युकी उसमे जलने वाले एलईडी लाइट का भी कोन्सुम्प्शन होता हे।

टीवी की Led लाइट दिखने में छोटी लगती है। पर इसका कोन्सुम्प्शन 15W का होता है। जो हर महीने 30 से 50 रुपये बच सकता है। कोई भी उपकरण को बंध करे तो उसे प्लग से निकाल देना चाहिए।

 

 9 – Use natural lights – Save Electricity

 

15 Best way to Save Electricity in Hindi
Natural Light

नेचुरल लाइट्स का उपयोग ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। हमारे खिड़किया और दरवाजा का प्लानिंग उसी तरह करना चाहिए, जहा से हम ज्यादा से ज्यादा नेचरल लाइट का इस्तेमाल करे।

सूर्य प्रकाश एक नेचुरल सोर्स है। इसका मैक्सिमम उपयोग करना चाहिए। कहि बार हम हमरे घर के विंडो और डोर बांध करके लाइट्स का इस्तेमाल करते है।  ऐसे में डोर और विंडो का उपयोग करके एनर्जी का सेविंग करना चाहिए।

 

 

Star Delta Starter 

What is RCCB in Hind

 Power Factor in Hindi

 

10- How to Save Electricity By Air Conditioner

 

  • Air Conditioner नया ख़रीदनेका प्लानिंग हे,तो इनवर्टर वाला ही ख़रीदे।
  • OUT door Unit और दीवाल के बिच में air Circulation हो सके इतना गैप रखे।
  • कम से कम महीने में एक बार फ़िल्टर और फिम्स को क्लीन करे।
  • AC जिस रुम में लगा हे वहा आउट साइड की हवा न आ सके, इसीलिए उसके दरवाजा और खिड़की हमेशा बंध रखना हे।
15 Best way to Save Electricity in Hindi
AC Service

 

  • हमारी जरुरिआत के हिसाब से AC का टेम्प्रेचर सेट करे। जितना कम टेम्प्रेचर रखेंगे उतना ज्यादा कम्प्रेसर पे लोड आएगा और बिल बढ़ेगा।
  • जिस रूम में AC ऑन हे वहा कोई इलेक्ट्रिकल इक्विपमेंट्स जैसे फ्रीज, हीटर,आयरन का उपयोग ना करे।

 

11 –  How to Save Electricity BY Refrigerator 

  • Refrigerator नया ख़रीदनेका प्लानिंग हे तो फाइव स्टार वाला ही ख़रीदे।                               
  • फ्रीज़ और दीवाल के बिच में air Circulation हो सके इतना गैप रखे।

 

15 Best way to Save Electricity in Hindi
  Refrigerator
  • कम से कम महीने में एक बार फ्रीज़ खाली करके क्लीन करे।
  • फ्रीज़ का दरवाजा ज्यादा open-close ना करे और जरुरत से ज्यादा उसे खुला ना रखे जिसे बहार की गरम हवा अंदर ना जा सके।
  • थर्मोस्टेट का सेटिंग मौसम के हिसाब से बदलना चाहिए, क्युकी जितना कम टेम्प्रेचर गरमी के मौसम में चाहिए उतना कम शर्दीओ की मौसम में नहीं चाहिए। इसीलिये थर्मोस्टेट को कंट्रोल करके हम पावर सेविंग कर सकते हे।   

12 – Proper Earthing connection :- 

हमारे घरमे जितने भी इलेक्ट्रिकल equipment’s हे वो सभी को प्रोपर अर्थिंग वायर से कनेक्ट करना चाहिए। क्युकी बिना अर्थिंग वाला कोई इक्विपमेंट में पावर थोड़ा सा भी लीकेज होता हे, तो प्रोपर वे न मिलने से टेम्प्रेचर उत्पन्न करेगा। और लोसिस बढ़ायेगा जिससे बिजली का बिल बढ़ता हे।

 

earthing connection માટે છબી પરિણામ
Proper Earthing

 

हमारी और हमारे परिवार की सुरक्षा के लिए भी अर्थिंग होना बहुत जरुरी हे।

 

13  – LED लाइट लगाओ बिजली बचाओ 

पुराने इन्कंडेंसंत बल्ब,ट्यूब लाइट और सीएफएल की जगह LED लाइट का ही इस्तेमाल करे। or पुराने Regulator और चोक को नये इलेक्ट्रॉनिक Regulator और चोक के साथ Replaced करे। 

 

Led Lights for Energy saving
LED Lights

नयी टेक्नोलॉजी के साथ तैयार हो रही इलेक्ट्रिक उपकरण एनर्जी सेविंग के लिए बहुत अच्छे है। BIS (ब्यूरो ऑफ़ इंडियन स्टैण्डर्ड) ने 2014 में अपने नियमो में बदलाव किया है। एनर्जी एफिशन्ट उपकरण के लिए मापदंड तैयार किया गया है। इसीलिए बहुत पुराने उपकरण को बदला कर नए उपकरण की तरफ जाना चाहिए।

14 –  Best Ways to save Electricity in industries

 Maintenance of equipment :-

दोस्तों इस दुनिया में बनी किसी भी चीज का लम्बे समय तक सही Output चाहिए तो उसका मैंटेनैंस बहोत जरुरी हे। हो सके तो हरेक इक्विपमेंट्स के लिए Schedule और Checklist बनाये और इसको फोलो करे।

Equipment

सभी इक्विपमेंट्स में एक समान चीज हे वो हे क्लीनिंग, जो इसकी एफिशिएंसी बनाये रखने के लिए राम बाणइलाज कह सकते हे।

जैसे धूल की बजेसे लाइट की रौशनी कम हो जाती हे। ऐसी के फ़िल्टर एंड फिंनस जाम हो ने से कूलिंग कम हो जाता हे। वैसे ही वॉशिंग मशीन हो या फ्रीज, टीवी हो या ओवन हरेक इक्विपमेंट्स का Maintenance उसकी उम्र बढ़ता हे। और एनर्जी का सेविंग करता हे।

 

15- Best way to Save Electricity in Hindi for Others

Self awareness  :-

दोस्तों एक सनातन सत्य,कोई कितना भी लिखे, कोई कितना भी बोले, कोई कितना भी सिखाये, पर ये सब हमारी सोच पे निर्भर करता है। जब तक हमारी खुद की सोच इस बहेतरीन दुनिया के लिए कुछ बहेतरीन करने की नहीं होगी तब तक उस क्षेत्र में हम आगे नहीं बढ़ शकते। Self Awareness is the best Way to conserve Energy.

 

BEST PIC AND QUOTE OF SELF AWARENESS માટે છબી પરિણામ
Save electricity and save environment

हम सबको मालूम हे आज भी कही गांव ऐसे हे जहा बिजली के खम्भे नहीं हे। आज भी कही घर ऐसे हे जहा अँधेरा हे।

बहुत सारे राज्यों में 24 घंटे बिजली नहीं मिलती। एक सर्वे के हिसाब से यदि हम सही टेक्नोलॉजी और अवेर्नेस के साथ कोशिश करे तो 30 से 40% बिजली बचा सकते है।  

 

Save Electricity for Others

15 Best way To Save Electricity in Hindi- दुनिया ग्लोबल वॉर्मिंग जैसी बड़ी समस्या के सामने लड़ रही हे। कही बार हम अपने फर्ज की बात तो करते हे,पर अपना कर्तव्य भूल जाते हे।

चलो दोस्तों आज हम आगे बढ़ते हे। अपने परिवार के लिए,अपने देश के लिए इस खूबसूरत दुनियाके खूबसूरत लोगो के लिए बिजली के सेविंग की शरुआत करते हे। 

     कोई ये न सोचे कि मेरे अकले से क्या होगा, पर ये सोचे की शरुआत में ही करुंगा।

 

Save Electricity Slogen In Hindi

1- बिजली बचाओ, जीवन बचाओ ।

2- मानव होने का फर्ज निभाते है, बिजली को बचाते  है।

3- देश को आगे ले जाना है, बिजली हमें बचाना है ।

4- उजाले में रहना है, तो बिजली बचाना जरुरी है।

5- हमें कल रौशनी पानी है , आज बिजली बचानी है।

6- सोलर लगाओ, आत्मनिर्भरता जगाओ ।

7- आत्मनिर्भर बनाना है, बिजली बचाना है।

 

Benifit of  Electricity  Saving  – बिजली बचत के लाभ 
  • बिजली की बचत से पैसो की बचत होती है ।
  • बिजली बचत से पर्यावण स्वच्छ रहता है । पोल्लुशण कम होता है।
  • बिजली की बचत से हमारे पास बिजली सर प्लस होगी । बिजली में कटौती नहीं होगी।
  • अभी तक बिजली नहीं मिली है, ऐसी जगह पे बिजली पहुचायी जाएगी।
  • किशन को 24 ऑवर बिजली मिलेगी तो उत्पादन में बढ़ोतरी होगी।
  • ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्या के सामने लड़ने के लिए सहायता होगी।
  • औद्योगिक क्षेत्र में 24 ऑवर बिजली मिलेगी, जिसे उसके उत्पादन में बढ़ोतरी होगी।
  • सबको जरुरत के हिसाब से बिजली मिलेगी तो देश समृद्धि की तरफ आगे बढ़ेगा।

 

Show More
यौगिक किसे कहते हैं? परिभाषा, प्रकार और विशेषताएं | Yogik Kise Kahate Hain Circuit Breaker Kya Hai Ohm ka Niyam Power Factor Kya hai Basic Electrical in Hindi Interview Questions In Hindi