CBSE Class 10CBSE Class 11CBSE Class 12CBSE CLASS 9

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के लिए भारत के सबसे अच्छे कॉलेज

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के लिए भारत के सबसे अच्छे कॉलेज

Best software engineer colleges in india : हर छात्र का माता-पिता यही चाहता हैं. कि उसका बच्चा अपने जीवन में सफल होकर एक अच्छा डॉक्टर टीचर इंजीनियर आदि बने ताकि वह अच्छी जॉब प्राप्त कर सके लेकिन कुछ लोगों के माता-पिता ऐसे होते हैं. जो कि उनको फोर्स करते हैं. कि सिर्फ डॉक्टर ही बनना हैं. या टीचर ही बनना हैं.

My contact number

या फिर किसी दूसरी फील्ड में जाना हैं. लेकिन यह बच्चे के ऊपर डिपेंड करता हैं. कि उसको कौन सी फील्ड में जाना हैं. बहुत सारे छात्र ऐसे होते हैं. जिनको इंजीनियर बना होता हैं. और इसी वजह से वह कंफ्यूज रहते हैं. कि उनको इंजीनियरिंग की कौन सी फील्ड चुननी चाहिए.

क्योंकि आज के समय में हर फील्ड में इंजीनियरिंग के विकल्प मौजूद हैं. तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के बारे में बताने वाले हैं. सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग क्या होती हैं. और सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए भारत के सबसे अच्छे कॉलेज कौन से हैं..

My contact number

सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्या होता है

इस आधुनिक समय में जितने भी बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं. यह सभी कंपनियां अपने बिजनेस को कंप्यूटर लैपटॉप औरमोबाइल आदि के जरिए ही चलती हैं. इन सभी बड़ी कंपनियों के अपने अलग-अलग सॉफ्टवेयर वह वेबसाइट होती हैं. और इन सभी सॉफ्टवेयर को सॉफ्टवेयर इंजीनियर ही डेवलप्ड करता हैं.

My contact number

कई बार सॉफ्टवेयर में खराबी या किसी तरह का एरर आ जाता हैं. इन सभी चीजों को सॉफ्टवेयर इंजीनियर ही ठीक करता हैं. सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग आईआईटी टेक्नोलॉजी का ही एकअंग हैं. क्योंकि समय-समय पर नई-नई टेक्नोलॉजी आती रहती हैं. और उन सभी टेक्नोलॉजी को सुचारू रूप से चलने के लिए एक अच्छे सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जरूरत होती हैं.

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कोर्स में छात्र को डेवलपमेंट मेंटेंनिंग टेस्टिंग प्रोग्रामिंग जैसी चीजों के बारे में सिखाया जाता हैं. जिसके लिए HTML, JAVA, PHP, C/C++, Python जैसी लैंग्वेज का इस्तेमाल करना होता हैं. अगर आप इन सभी भाषाओं को सीख जाते हैं.

My contact number

तो आप इंजीनियरिंग फील्ड में आसानी से सफल हो सकते हैं. लेकिन सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना इतना आसान भी नहीं होता इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ती हैं. और आपको काफी समय भी देना पड़ता है.

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के लिए भारत के सबसे अच्छे कॉलेज

भारत IIT के क्षेत्र में दुनिया के सबसे टॉप देश में शामिल हैं. हमारे देश में हर साल लाखों छात्र अलग-अलग इंजीनियरिंग फील्ड में दाखिला लेते हैं. जहां से डिग्री प्राप्त करके वह बड़ी-बड़ी कंपनियों के साथ इंजीनियरिंग का काम करते हैं.

अगर आप भी सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं. तो नीचे हम आपको भारत के कुछ सबसे अच्छे सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कॉलेज के बारे में बताने वाले हैं. जहां पर आप सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंगकी डिग्री प्राप्त कर सकते हैं.

1. Indian Institute of Technology Bombay

Indian Institute of Technology Bombay भारत के सबसे अच्छे आईआईटी संस्थानों में से एक हैं. जहां पर आपको काफी हाई लेवल के इंजीनियरिंग कोर्स करवाए जाते हैं. अगर आप सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो आप इस संस्थान में दाखिला ले सकते हैं.

इस संस्थान में दाखिला लेने के लिए आपको पहले JEE और GATE जैसे एग्जाम देने होते हैं. अगर आप इन एग्जाम पास कर लेते हैं. तो आपको आसानी से इस संस्थान में दाखिल मिल जाता हैं. जहां से सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त करके आप अलग-अलग कंपनी के साथ सॉफ्टवेयर इंजीनियर का काम कर सकते हैं.

2. Indian Institute of Technology Delhi

इंजीनियरिंग के किसी भी फील्ड में दिलचस्पी रखने वाले छात्र Indian Institute of Technology Delhi में भी दाखिला ले सकते हैं. यहां पर भी आपको इंजीनियरिंग से जुड़े हुए अलग-अलग कोर्स करवाए जाते हैं. यह भारत के सबसे अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेज में से एक हैं.

जहां पर आपको सभी फैसिलिटी मिलती हैं. और काफी हाई लेवल के अध्यापकों के द्वारा कोर्स करवाए जाते हैं. इस संस्थान में दाखिला लेने लिए सबसे पहले आपको JEE जैसे एंट्रेंस एग्जाम देने होते हैं. और फिर उनकी मेरिट लिस्ट के आधार पर ही आपके यहां पर दाखिलम मिलता हैं.

यहां पर हर साल लगभग 10000 से ज्यादा छात्रों को दाखिला मिलता हैं. जहां पर आपको Engineering, Physics, Engineering and Humanities and Social Sciences जैसे विषयों में पढ़ाई करवाई जाती हैं. यहां से डिग्री प्राप्त करके आप किसी भी विदेशी कंपनी में आसानी से जॉब कर सकते हैं.

3. Indian Institute of Technology Kanpur

अगर आप आईआईटी के क्षेत्र मेंदिलचस्प रखते हैं. तो अपने Indian Institute of Technology Kanpur का नाम भी सुना होगा यह भी भारत के सबसे टॉप आईआईटी संस्थानों में से एक हैं. जहां पर आपको काफी हाई लेवल के इंजीनियरिंग से जुड़े हुए कोर्स करवाए जाते हैं. अगर आप सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग करना चाहते हैं.

तो आप इस संस्थान में दाखिला ले सकते हैं. यहां पर दाखिला लेने के लिए भी आपको JEE जैसे एंट्रेंस एग्जाम को पास करना होता हैयहां पर आपकोअंडरग्रैजुएट पोस्ट ग्रेजुएट जैसे अलग-अलग कोर्स करवाए जाते हैं. जहां से डिग्री प्राप्त करके आप किसी भी बड़ी कंपनी के साथ सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग का काम कर सकते हैं.

4. Indian Institute of Technology Roorkee

Indian Institute of Technology Roorkee भारत के सबसे पुराने आईआईटी संस्थानों में से एक हैं. जहां पर आपको इंजीनियरिंग फील्ड से जुड़े हुए अलग-अलग कोर्स करवाए जाते हैं. अगर आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं. तो आप इस संस्थान में दाखिला ले सकते हैं. यहां पर भी आपको काफी हाई लेवल की स्टडी करवाई जाती हैं. इस संस्थान से डिग्री प्राप्त करके आप किसी भी देश या विदेश में आसानी से जॉब कर सकते हैं

5. Indian Institute of Technology Kharagpur

Indian Institute of Technology Kharagpur भी भारत के सबसे पुराने और सबसे अच्छे आईआईटी संस्थानों में से एक हैं. यहां से हर साल काफी छात्र साइंटिस्ट और इंजीनियर बनकर निकलते हैं. यहां पर आपको इंजीनियरिंग से जुड़े हुए काफी सारे अलग-अलग फील्ड के कोर्स करवाए जाते हैं.

जिसमें बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (बीटेक.ऑनर्स), बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर (बीएआरसी) जैसे कोर्स शामिल हैं. इस संस्थान में दाखिला लेने के लिए आपको JEE जैसे एंट्रेंस एग्जाम पास करने होते हैं. उसके बाद ही आपके यहां पर दाखिला मिलता हैं.

यहां पर आपको काफी हाई लेवल की फैसेलिटीज मिलती हैं. जिसमें केंपस, प्लेसमेंट जैसी चीज शामिल हैं. इस संस्थान से डिग्री प्राप्त करने के बाद मैं आपको बड़ी-बड़ी कंपनियां अप्रोच करती है.

इनके अलावा भी हमारे देश में काफी सारे ऐसे और आईआईटी संस्थान हैं. जहां पर दाखिला लेकर आप इंजीनियरिंग से जुड़ी हुई किसी भी फील्ड में इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं. अगर आपका इनके बारे में कुछ सवाल या सुझाव हैं. तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

Show More

Related Articles

यौगिक किसे कहते हैं? परिभाषा, प्रकार और विशेषताएं | Yogik Kise Kahate Hain Circuit Breaker Kya Hai Ohm ka Niyam Power Factor Kya hai Basic Electrical in Hindi Interview Questions In Hindi