CBSE Class 10CBSE Class 11CBSE Class 12CBSE CLASS 9

भारत के सबसे अच्छे NTT कोर्स संस्थान Best NTT colleges in india

भारत के सबसे अच्छे NTT कोर्स संस्थान Best NTT colleges in india

आज के आधुनिक समय में पढ़ाई करना बहुत जरूरी हैं. और पढ़ाई हर बच्चे का अधिकार हैं. सरकार भी काफी सारी ऐसी योजनाएं लागू कर रही हैं. जिसके जरिए हर बच्चे को पढ़ाई मिल सके पहले पढाई को इतना ज्यादा महत्व नहीं दिया जाता था लेकिन अब हर इंसान चाहता हैं.

My contact number

कि उसका बच्चा पढ़ लिखकर एक अच्छी जॉब प्राप्त करें काफी सारे छात्र पढ़ लिखकर इंजीनियर डॉक्टर टीचर जैसी जब प्राप्त करते हैं. और सभी लोगों का अलग-अलग सपना होता हैं. आप में से बहुत सारे छात्र ऐसे होंगे जो की टीचर बनना चाहते हैं. लेकिन पहले के समय में अब टीचर बनने के लिए आपको काफी प्रोफेशनल होना पड़ता हैं.

बहुत सारे लोग टीचर बनने के लिए अलग-अलग कोर्स भी करते हैं. तो आज के इस ब्लॉग में भी हम आपको ऐसे ही एक कोर्स के बारे में बताने वाले हैं. इस ब्लॉग में हम आपको एनटीटी कोर्स क्या होता हैं. और एनटीटी कोर्स के लिए भारत के सबसे अच्छे कॉलेज के बारे में बताने वाले हैं.

My contact number

NTT कोर्स क्या है

आज के समय में पढ़ाई को बहुत ज्यादा महत्व दिया जाता हैं. जब भी हम अपने बच्चों को स्कूल में भेजना शुरू करते हैं. तब उसकी शुरुआत नर्सरी क्लास से होती हैं. अगर किसी बच्चे को नर्सरी क्लास से ही अच्छी शिक्षा मिलेगी तो वह बच्चा आगे चलकर पढ़ाई में अच्छे नंबर प्राप्त कर पाएगा .

My contact number

वह अपने जीवन में सफल हो पाएगा पहले के समय में बच्चों को नर्सरी क्लास या पांचवी क्लास तक इतनी ज्यादा पढ़ाई नहीं करवाई जाती थी लेकिन आज के समय में बच्चों को नर्सरी क्लास से हीअच्छी शिक्षा दी जाती हैं. जिसके लिए शिक्षकों को भी हाई लेवल की ट्रेनिंग दी जाती हैं.

इसीलिए शिक्षक एनसीडी के कोर्स को करते हैं. एनटीटी कोर्स का मतलब नर्सरी टीचर ट्रेनिंग होता हैं. यह 1 साल का डिप्लोमा कोर्स होता हैं. जिसमें सरकारी और प्राइवेट स्कूलऑन नर्सरी के बच्चों को पढ़ाने का एक्सपीरियंस दिया जाता हैं. अगर आप इस कोर्स को करना चाहते हैं. तो आप 12वीं क्लास के बाद इस कोर्स कर को कर सकते हैं.

My contact number

इस कोर्स में मुख्य रूप से आपको चाइल्ड केयर एंड हेल्थ, बेसिक ऑफ द प्री-प्राइमरी एजुकेशन और टीचिंग मेथाडोलॉजी जैसे विषयों के बारे में पढ़ाया जाता हैं. इसके साथ ही आपको प्रैक्टिकल और ट्रेनिंग भी करवाई जाती हैं. जिसके बाद आप नर्सरी व प्राइमरी क्लास के बच्चों को पढ़ने में सक्षम हो पाते हैं.

एनटीटी कोर्स के लिए भारत के सबसे अच्छे कॉलेज

अगर आप का सपना भी टीचर बनने का हैं. और आप एनटीटी कोर्स करना चाहते हैं. तो हमारे देश में काफी सारे ऐसे एनटीटी कोर्स संस्थान हैं. जहां से आप एनटीटी की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं.

1.अखिल भारतीय सार्वजनिक और शारीरिक स्वास्थ्य संगठन (दिल्ली)

अगर आप एनटीटी कोर्स करना चाहते हैं. तो आप अखिल भारतीय सार्वजनिक और शारीरिक स्वास्थ्य संगठन (दिल्ली) में दाखिला ले सकते हैं. यहां पर आपको काफी अच्छे प्रोफेसर्स के द्वारा अलग-अलग विषयों में पढ़ाई करवाई जाती हैं. और इसके साथ ही आपको कुछ समय का प्रैक्टिकल और ट्रेनिंग भी करवाई जाती हैं.

यह भारत के सबसे अच्छे एनटीटी की कोर्स संस्थानों में से एक हैं. अगर आप यहां पर दाखिला लेना चाहते हैं. तो आपको12वीं क्लास में काम से कम 55% अंक प्राप्त करने होते हैं.

उसके बाद में आपके यहां पर मेरिट लिस्ट के आधार पर एडमिशन मिलता हैं.

यहां से डिग्री प्राप्त करने के बाद आप किसी भी प्राइवेट स्कूल या इंस्टिट्यूट में नर्सरी के बच्चों को पढ़ना के लिए ट्रेनिंग ले सकते हैं.

2. कस्तूरबा गांधी नर्सरी शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेज

अगर आप एनटीटी कोर्स आते हैं. तो आप कस्तूरबा गांधी नर्सरी शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेज में भी दाखिला ले सकते हैं. यहां पर भी आपको काफी अच्छे लेवल की पढ़ाई करवाई जाती हैं. इस संस्थान से डिग्री प्राप्त करके भी आप किसी भी प्राइवेट स्कूल और इंस्टिट्यूट में नर्सरी क्लास के बच्चों को पढ़ सकते हैं.

यह भी हमारे देश के सबसे अच्छे एनटीटी कोर्स संस्थानों में से एक हैं. इस संस्थान में दाखिला लेने के लिए आपको सबसे पहले 12वीं क्लास पास करनी होती हैं. उसके बाद में ही आप यहां पर दाखिला ले सकते हैं. लेकिन इस संस्थान में दाखिला लेने के लिए आपको पहले एंट्रेंस एग्जाम देना होता है.

3. भारतीय शिक्षा परिषद, लखनऊ

एनटीटी डिप्लोमा कोर्स के लिए भारतीय शिक्षा परिषद, लखनऊ भी एक अच्छा ऑप्शन हैं. यहां पर भी आपको काफी अच्छे प्रोफेसर की देखरेख में एनटीटी कोर्स की शिक्षा प्रदान की जाती हैं.

अगर आप एनटीटी कोर्स करना चाहते हैं. तो यहां पर भी दाखिला लेने के लिए सबसे पहले आपको कम से कम 55% अंक प्राप्त करके 12वीं क्लास पास करनी होती हैं. उसके बाद में आपके यहां पर मेरिट लिस्ट के आधार पर एडमिशन मिलता हैं. यहां से डिग्री प्राप्त करके आप आसानी से प्राइवेट संस्थानों में नर्सरी के बच्चों को पढ़ा सकते हैं.

4. लाल बहादुर शास्त्री प्रशिक्षण संस्थान, गाजियाबाद

एनटीटी कोर्स में दिलचस्पी रखने वाले छात्र लाल बहादुर शास्त्री प्रशिक्षण संस्थान, गाजियाबाद की तरफ भी काफी ज्यादा अग्रसर रहते हैं. क्योंकि यहां पर आपको काफी अच्छे लेवल कीपढ़ाई करवाई जाती हैं. इसके साथ ही आपको कुछ समय की ट्रेनिंग और प्रैक्टिकल भी करवाए जाते हैं.

इसके अलावा यहां पर आपको काफी अच्छी फैसेलिटीज भी मिलती हैं. अगर आप यहां से एनटीटी की डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं. तो आप 12वीं क्लास के बाद यहां पर दाखिला ले सकते हैं.

5. मानव भारती नर्सरी टीचर्स ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट, नई दिल्ली

अगर आप दिल्ली के आस-पास के क्षेत्र में रहते हैं. और अपने आसपास ही आप किसी अच्छे एनटीटी कोर्स संस्थान में दाखिला लेना चाहते हैं. तो आप मानव भारती नर्सरी टीचर्स ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट, नई दिल्ली में दाखिला ले सकते हैं.

यहां पर भी आपको काफी अच्छी फैसिलिटी के साथ-साथ बढ़िया प्रोफेसर की देखरेख में एनटीटी कोर्स की पढ़ाई करवाई जाती हैं.

यहां पर डिग्री प्राप्त करके आप किसी भी प्राइवेट संस्थान या स्कूल में नर्सरी के छात्रों को पढ़ा सकते हैं. इस संस्थान में दाखिला लेने के लिए आपको सबसे पहले 12वीं क्लास अच्छे अंकों से प्राप्त करनी होती हैं. क्योंकि यहां पर आपको मेरिट लिस्ट के आधार पर ही एडमिशन मिलता है.

इनके अलावा भी काफी सारे ऐसी और अच्छे एनटीटी कोर्स संस्थान हैं. जहां पर दाखिला लेकर आप एनटीटी कोर्स की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं. अगर आपका इन संस्थाओं के बारे में कुछ सवाल या सुझाव हैं. तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

ntt course details in hindi,ntt course in hindi,ntt college in my state,teacher training college in delhi,top ptt college in delhi,nursery teacher training course in india,nursery teacher training college

Show More

Related Articles

यौगिक किसे कहते हैं? परिभाषा, प्रकार और विशेषताएं | Yogik Kise Kahate Hain Circuit Breaker Kya Hai Ohm ka Niyam Power Factor Kya hai Basic Electrical in Hindi Interview Questions In Hindi