CBSE Class 10CBSE Class 11CBSE Class 12CBSE CLASS 9

भारत के सबसे अच्छी NIT कॉलेज Top NIT Colleges in India

Top NIT Colleges in India (भारत के सबसे अच्छी NIT कॉलेज)

काफी सारे छात्र ऐसे होते हैं जो की 10वीं और 12वीं क्लास पास करने के बाद इंजीनियरिंग लाइन में जाना चाहते हैं लेकिन बहुत सारे छात्र ऐसे होते हैं जिनका इंजीनियरिंग लाइन में जाना कठिन होता है क्योंकि इंजीनियरिंग लाइन में जाने के लिए आपको आईआईटी में एडमिशन लेना होता है जिसके लिए आपको पहले एंट्रेंस एग्जाम भी देना पड़ता है.

लेकिन जो छात्र इन आईआईटी संस्थान में एग्जाम क्लियर नहीं कर पाते या उनका एडमिशन नहीं हो पता वे छात्र एनआईटी में एडमिशन लेते हैं यह भी एक अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है आप में से बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जिनका एनआईटी में दाखिला लेना है.

लेकिन उनके सवाल जरूर होगा कि आपको कौन से संस्थान में दाखिला लेना चाहिए तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको NIT क्या होता है और भारत की सबसे अच्छे NIT संस्थानों के बारे में बताने वाले हैं.

NIT क्या है

आज के समय में हर फील्ड में इंजीनियरिंग एक महत्वपूर्ण कोर्स बन चुका है इसीलिए हर संस्थान ने आपको इंजीनियरिंग के अलग-अलग कोर्स में छात्रों की लाइन देखने को मिलेगी और इंजीनियरिंग संस्थानों में दाखिला पाना भी और ज्यादा कठिन हो चुका है इंजीनियरिंग में डिग्री प्राप्त करने के लिए छात्र सबसे ज्यादा आईआईटी जाते हैं जिन छात्रों का आईआईटी संस्थान में दाखिलाल नहीं हो पता वे छात्र एनआईटी में दाखिला ले लेते हैं.

एनआईटी भी एक प्रकार का इंजीनियरिंग संस्थान की होता है जिसमें आपको इंजीनियरिंग से जुड़े हुए अलग-अलग कोर्स के बारे में पढ़ाया जाता है हमारे देश में काफी सारे ऐसे बड़े-बड़े NIT संस्थान है जिसमें हर साल लाखों छात्र दाखिला लेते हैं आईआईटी के मुकाबले में एनआईटी में दाखिला लेना आसान होता है.

हालांकि हमारे देश में IIT को ज्यादा महत्वपूर्ण समझा जाता है लेकिन NIT भी आईआईटी की तरह ही एक टॉप इंजीनियरिंग संस्थान है एनआईटी में दाखिला लेने के लिए सबसे पहले आपको JEE Main की परीक्षा पास करनी होती है और उसके बाद में NIT अपनी ऑफ लिस्ट जारी करती है और उसी के हिसाब से क्वालीफाई करने वाले छात्रों को एडमिशन मिलता है लेकिन आईआईटी में दाखिला लेने के लिए छात्रों को JEE Main और एडवांस दोनों की परीक्षा पास करनी होती है.

भारत के सबसे अच्छे NIT संस्थान

अगर आप इंजीनियरिंग फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं और आपकी किसी भी IIT संस्थान में दाखिला नहीं ले पाए तो आप NIT संस्थानों में दाखिला ले सकते हैं भारत में काफी सारे ऐसे NIT संस्थान है जो कि आपको काफी हाई लेवल की इंजीनियरिंग से जुड़े हुए कोर्स करवाते हैं नीचे हम आपको कुछ NIT संस्थाओं के बारे में बताने वाले हैं जिसमें दाखिला लेने के लिए आप ट्राई कर सकते हैं.

​1- NIT तिरुचिरापल्ली​

Best NIT Collage in Tiruchirappalli – अगर आप किसी भी NIT संस्थान में दाखिला लेकर अपनी इंजीनियरिंग फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं तो NIT, तिरुचिरापल्ली​ आप ले सकते हैं यह भारत की सबसे अच्छी NIT संस्थानों में से एक है जिसमें आपको काफी अच्छे लेवल पर NIT से जुड़े हुए कोर्स मेंप ढ़ाई करवाई जाती है.

इस संस्थान में आप 12वीं क्लास के बाद किसी भी कोर्स में दाखिला ले सकते हैं इस संस्थान में दाखिला लेनेके बाद आपको काफी सारी अच्छी फैसिलिटी भी मिलती है और यह हमारे देश के तमिलनाडु राज्य में स्थित है इसकी ज्यादा जानकारी के लिए आप उनकी ऑफिशियल वेबसाइट के ऊपर भी रिसर्च कर सकते हैं

2. NIT इलाहाबाद

Best NIT Collage in Allahabad – Nit मेंअलग-अलग विषयों में इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त करने के लिए आप NIT इलाहाबाद में दाखिला ले सकते हैं यह भी भारत की सबसे अच्छी NIT संस्थानों में से एक है जहां पर आपको काफी हाई लेवल की पढ़ाई करवाई जाती है इस इंस्टिट्यूट में दाखिला लेकर आप एमबीए एमसीए जैसे कोर्स कर सकते हैं.

इसके अलावा इस इंस्टिट्यूट में आपको अलग-अलग फील्ड में B.Tech भी करवाई जाती है इसके साथ ही यहां पर आपको काफी सारी अच्छी और हाई क्वालिटी की हाई लेवल की फैसिलिटी मिलती है जो कि आपको काफी अच्छा और मेच्योर बनाने में मदद करती है.

3. NIT दुर्गापुर​

Best NIT Collage in Durgapur – NIT छात्रों के लिए NIT दुर्गापुर​ भी काफी अच्छी पसंद मानी जाती है यहां पर भी आपको काफी हाई लेवल के कोर्स करवाए जाते हैं अगर आप किसी भी विषय में B.Tech, एमबीए एमसीए जैसे कोर्स करना चाहते हैं तो आप इस इंस्टिट्यूट में दाखिला ले सकते हैं यहां पर आपको काफीअनुभव शिक्षकों के द्वारा पढ़ाया जाता है अगर आप इस इंस्टीट्यूट से डिग्री प्राप्त कर लेते हैं.

तो आपको काफी सारी अच्छी-अच्छी कंपनियों में जॉब के ऑफर मिलते हैं जिम आपको ₹100000 तक का सैलरी पैकेज आसानी से मिल जाता है हालांकि यहां पर आपको डिग्री प्राप्त करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है और काफी सारी चीजों के ऊपर फोकस करना होता है.

4. NIT जयपुर​

Best NIT Collage in Jaipur – अगर आप राजस्थान या इसके आस-पास के क्षेत्र में रहते हैं और आप एक अच्छा NIT इंस्टिट्यूट ढूंढ रहे हैं तो आप NIT जयपुर में भी दाखिला ले सकते हैं यह भी भारत के सबसे अच्छे NIT यूनिवर्सिटीज में से एक है जहां पर आपको काफी अच्छे लेवल पर पढ़ाई करवाई जाती है.

अगर आप इस इंस्टिट्यूट में दाखिला लेते हैं तो आप यहां पर किसी भी विषय में B.Tech कर सकते हैं इसके अलावा भी आपको दूसरे कई कोर्स के ऑप्शन मिल जाते हैं इस इंस्टीट्यूट सेडिग्री प्राप्त करने की कंपनियां अप्रोच करती है जहां पर जॉब करके आप हर महीने ₹100000 तक का सैलरी पैकेज का सकते हैं.

5. NIT कुरुक्षेत्र​

Best NIT Collage in Kurukshetra – अगर आप हरियाणा राज्य में रहते हैं औरआप हरियाणा में ही NIT इंस्टीट्यूट में दाखिला लेना चाहते हैं तो आप NIT कुरुक्षेत्र​ में दाखिला ले सकते हैं यहां पर भी आपको काफी अच्छी पढ़ाई करवाई जाती है इस इंस्टिट्यूट में दाखिला लेकर आप किसी भी विषय में बीटेक कर सकते हैं.

इसके अलावा भी आपके यहां पर काफी सारे दूसरे और अलग-अलग कोर्स करवाए जाते हैं इन कोर्स में डिग्री प्राप्त करके भी आप काफी अच्छी और बड़ी कंपनी में जॉब कर सकते हैं हालांकि यह हरियाणा का एकमात्र ऐसा इंस्टिट्यूट है जहां पर आपको इतनी अच्छी तरीके से ट्रीट किया जाता है.

इसलिए इसमें दाखिला पाना भी आपके लिए काफी कठिन होता है अगर आप अच्छी मेहनत करते हैं तो आप इसके एंट्रेंस एग्जाम को पास करके इसमें दाखिला ले सकते हैं.

6. NIT सुरथकल

Best NIT Collage in Surathkal – NIT सुरथकल का उद्घाटन 1960 में हुआ था। NIT सुरथकल इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और विज्ञान में बैचलर्स, मास्टर्स और डॉक्टरेट कोर्स प्रदान करता है। 13 विभाग, 1 स्कूल और 12 सहायक केंद्र संस्थान में हैं। 2022 की NIRF रैंकिंग में NIT सुरथकल 10वें और 27वें स्थान पर है, क्रमशः “इंजीनियरिंग” और “ओवरऑल” श्रेणियों में। NIT सुरथकल में पीएचडी का दाखिला खुला है। 19 मई आवेदन करने का आखिरी दिन है।

7. NIT Trichy

Best NIT Collage in Trichy – Top 10 NIT Colleges in India में सबसे पहला नाम आता है। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, तिरुचिरापल्ली में 1964 में स्थापित है, सरकार द्वारा संचालित है और मुख्य रूप से इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी में उच्च शिक्षा और उन्नत खोज प्रदान करता है। यह पहले क्षेत्रीय इंजीनियरिंग कॉलेज था, जो आज NIT प्रणाली में सबसे पुराना है। NRF 2023 की रैंकिंग के अनुसार, यह इंजीनियरिंग में 9वें स्थान पर है।

8. NIT राउरकेला

Best NIT Collage in Rourkela – भारत सरकार NIT राउरकेला को धन देती है, जो एक प्रमुख राष्ट्रीय स्तर का विश्वविद्यालय है। यह एक डीम्ड विश्वविद्यालय है जो एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज (AIU) का सदस्य है और NAAC द्वारा “ए” ग्रेड से मान्यता प्राप्त है। NIRF ने इस संस्थान को 2023 में इंजीनियरिंग में 16 वें स्थान पर रखा था। NIT राउरकेला बीटेक, बीएआरच, एमटेक, एमबीए, एमएससी और पीएचडी जैसे मास्टर्स कोर्स प्रदान करता है।

9. NIT कालीकट

Best NIT Collage in Rourkela – NIT कालीकट, भारत में सर्वश्रेष्ठ दस NIT कॉलेजों में से एक है, 1961 में स्थापित हुआ था। NIT कालीकट में बीटेक, बीएआरच, एमटेक, एमबीए, एमपीलान, एमएस और पीएचडी पाठ्यक्रम हैं। NIT में दाखिला एक एंट्रेंस टेस्ट से होता है। NIRF 2022 ने NIT Kalikat को “इंजीनियरिंग” में 31वां और “आर्किटेक्चर” में दूसरा स्थान दिया है।

ऊपर हमने आपको भारत के कुछ सबसे अच्छी NIT इंस्टीट्यूट के बारे में बताया है इनके अलावा भी काफी सारे ऐसे और अच्छे इंस्टिट्यूट है जहां पर आप NIT से जुड़ी हुई अलग-अलग कोर्स में डिग्री प्राप्त कर सकते हैं अगर आपका इनके बारे में कुछ सवाल या सुझाव है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

इस पोस्ट में List of NIT Colleges in India 2024 Top NIT Colleges in India Top 10 NIT colleges in India Top 10 nit colleges in india government top 10 nit colleges in india for computer science भारत के बेस्ट एनआईटी कॉलेज भारत में टॉप एनआईटी कॉलेज टॉप एनआईटी कॉलेज इन इंडिया भारत में शीर्ष एनआईटी कॉलेज 2024 से संबंधित काफी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है यह जानकारी फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और इसके बारे में आप कुछ जानना यह पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके अवश्य पूछे.

Show More
यौगिक किसे कहते हैं? परिभाषा, प्रकार और विशेषताएं | Yogik Kise Kahate Hain Circuit Breaker Kya Hai Ohm ka Niyam Power Factor Kya hai Basic Electrical in Hindi Interview Questions In Hindi